स्वास्थ्य सेवाओं में हो सुधार, संक्रामक रोगों पर नियन्त्रण हो-सांसद

अनाथलयों में बच्चों के षोषण एवं गायब होने पर जताई चिन्ता, लेखकों , इलेक्ट्रोनिक एवं प्रिंट मिडिया के कल्याणार्थ येाजना लागू करने की मांग
जैसलमेर 
बाड़मेर-जैसलमेर सांसद के निजी प्रवक्ता अरूण पुरोहति ने बताया कि सांसद कर्नल सेानाराम चौधरी ने षुक्रवार केा लोकसभा के छठे एवं षीतकालीन सत्र में प्रष्नकाल के दौरार प्रष्न संख्या 1141 के तहत स्वास्थ्य मन्त्री जी ध्यान आकर्षित करते हुए कहां कि स्वास्थ्य सेवाओं में बेपरवाही बरती जा रही है। षहरी क्षेत्र में जनता और मिडिया की सर्तकर्ता से भी स्थिति ठीक है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में चिकित्सा संस्थाअेंा में कार्मिकों की उपस्थिति नही होती यदि होती है तो वे मरीज का ईलाज तत्परता से नहीं करते है। ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रामक रोगियों की संख्या बढने से संकट उत्पन्न हो रहा है जनता अषिक्षित होने से जागरूकता के अभाव में सावधानीयाॅ बरती नहीं जा रही है। इस हेतु सरकार द्वारा ठोस कदम उठाये जाने चाहिऐं इस पर स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाष नड्डा ने बताया जनजागरण अभियान हेतु राज्य सरकारों केा प्रमुख राष्ट्रीय कार्यक्रमों जैसे एवीबीडीसीपी, आरएनआसीपी, एनएलईपी, एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के तहत कार्यान्वित किया जा रहा है। 
निजी प्रवक्ता अरूण पुरोहित ने बताया कि प्रष्नसंख्या 907 के तहत अनाथालयों में बच्चों के षोषण और उनके साथ होने वाले दुव्र्यवहार के साथ ही अनाथलयों से बच्चों के गायब होने की षिकायतों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए चौधरी ने कहां कि सरकार द्वारा इस पर क्या ठोस कार्रवाई की जा रही है। इस पर महिला एवं बाल विकास मन्त्री मेनका गांधी ने भरोसा दिलाते हुए कहां कि अनाथालयों की स्थित में सुधार लाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। उनमें बच्चों के सर्वागिण विकास हेतु विभिन्न येाजनाएंे संचालित है। खुफिया केमरों के माध्यम से सभी प्रकार की गतिविधियों पर सुक्ष्मता से ध्यान दिया जा रहा है। अनाथलय से बच्चों के गायब होने की संख्या में बहुत कमी आई है। राजस्थान में 48 अनाथलय है एवं 36 स्थान विषिष्ठ दतक ग्रहण अभिकरण है। इनके संचालन हेतु 2012-13 में 2014.93,2013-14 में 2347.56, 2014-15 में 3395.82 लाख रूपये खर्च किये गये है। बडे की गर्व की बात है कि राजस्थान में 2013-14 में एक प्रकरण के अलावा बाल दुरूपयोग/योन षेाषण/उत्पीडन आदि की षिकायते प्राप्त नही हुई है। 
प्रष्न सं. 930 के माध्यम से मिडिया में कार्यरत कर्मचारियों , पत्रकारो, संपादकों एवं लेखकों केा कल्याणार्थ सरकारे प्रयासेा के बारे चिन्ता जताते हुए कहां कि इनका कार्य बहुत की जोखीम भरा है इनको सुरक्षा एवं समाज में सम्मानित तौर में जीने हेतु सरकार केा और सोचना चाहिऐ। इस पर सूचना एवं प्रसारण राज्य मन्त्री राज्यवर्धन राठौड ने बताया कि पत्रकार कल्याण स्कीम के तहत कार्य किया जा रहा है, रेल एवं बसों में यात्रा में छुट दी जा रही है। प्रिंट मीडिया के लिए पत्रकारों एवं गैर-पत्रकार समाचार पत्र कर्मचारियों के संबंध में पारिश्रमिक केी देरे नियम सा संषोधित करने के प्रयोजनार्थ श्रम और रोजगार मन्त्रालय द्वारा प्रषासित पत्रकार एवं अन्य समाचार पत्र कर्मचाारी सेवाषर्ते एवं विविध प्रावधान अधिनियम 1995 की धाररा 9 व13 तहत बोर्डाे का गठन किया जा रहा है। 
ग्रामीण क्षेत्र की सडकों का सुद्ढीकरण हो -कर्नल सेानाराम चौधरी
बाड़मेर-जैसलमेर सांसद के निजी प्रवक्ता अरूण पुरोहित ने बताया कि सांसद कर्नल सेानाराम चैधरी ने लोकसभा के छठे एवं षीतकालीन सत्र में प्रष्नकाल के दौरार प्रष्नसंख्या892प्रधानमन्त्री ग्रामीण सडकों से वंचित ग्रामों केा जोडने एवं निर्मित सडकों की गुणवता कमजोर होने पर उनके सुद्ढीकरण की मांग रखते हुए कहां कि बारहमासी एवं संपर्क सडकों स्थिति रख रखाव के पुख्ता इन्तजामात के अभाव में खराब है। गारन्टी पीरियड की सडकों की मरम्मत भी नहीं हो पा रही है। जिस पर ग्रामीण विकास राज्यमन्त्री सुदर्षन भगत ने बताया कि सडकों की गुणवता बनी रही इस हेतु एक तन्त्र कार्ररत है। यदि इस प्रकार की कोई षिकायत है तो आप बतावे वैसे गुणवता संधारण हेतु डिजायन चरण में अभियान्किी उपाय, निर्माण तथा रख-रखाव कार्यो के दौरान सुरक्षा, इस्तेमाल के दौरान सडक सुरक्षा के प्रबन्ध के कठोर निर्देष जारी किये गये है। राज्य सडक सुरक्षा परिषद् एवं सडक सुरक्षा कार्यक्रमों के साथ पर्याप्त समन्वय स्थापित है। गामीण सडक की सुरक्षा हेतु जिला ग्रामीण सडक सुरक्षा अधिकारी के साथ बैठक कर मानदण्डों केा बेहतर बनाया जा सकता है। 
निजी प्रवक्ता अरूण पुरोहित ने बताया कि सांसद ने प्रष्नसंख्या 907 के तहत स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता की मांग केा रखते हुए देष की जनता केा मांग अनुसार स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने हेतु सरकारी प्रयासों की जानकारी के साथ ही प्रगति की जानकारी ली। पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मन्त्री रामकृपाल यादव ने बताया कि केन्द्र द्वारा ग्रामीण जनता को पर्याप्त स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करने में उनके प्रयासों में सहयेाग के लिए वितिय एवं तकनीकि सहायता राज्य सरकारों केा प्रदान की जा रही है। प्रभारी राज्य सचिवों के साथ बैठकर समीक्षा कर ग्रामीण जनता केा पेयजल उपलब्ध करवाने के हर संभव प्रयास जारी है। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top