जैसलमेर उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा होना बहुत ही जरुरी
उपभोक्ताओं को हर समय सर्तक ,सजग और जागरुक होना चाहिए : मेघवाल
जैसलमेर 
जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि वर्तमान में परिपेक्ष में आम उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा होना नितांत आवष्यक हैं। इसलिए प्रत्येक उपभोक्ता का अपने अधिकारों के प्रति सकारात्मक सोच रखते हुए हर समय सजग,सर्तक एवं जागरुक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों और सुरक्षा के लिए जो संरक्षण के लिए अधिनियम बने हुए उसका हमें पूरा-पूरा लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यवसायिक जगत में बाजार में कन्ज्यूमर को राजा माना जाता हैं। परन्तु यही राजा वर्तमान परिस्थितियों में वह ठगा जाकर शौषण का षिकार है। इन परिस्थितियों से लड़ने के लिए उपभोक्ताओं को कुछ अधिकार प्रदत्त किए गए। प्रत्येक उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का पूरा-पूरा प्रयोग करने का प्रावधान कर रखा हैं। कोई भी उपभोक्ता अपने हितों उचित न्याय प्राप्ति को लेकर कानून की शरण ले सकता हैं।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल जैसलमेर पंचायत समिति के सभागार में गुरुवार को ’’ राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस ’’- 2015 के उपलक्ष में जिला रसद कार्यालय -उपभोक्ता संरक्षण परिषद जैसलमेर के तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के रुप में सम्बोधित कर रही थी। इस संगोष्ठी की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने की एवं नगरपरिषद जैसलमेर अध्यक्षा श्रीमती कविता खत्री , पंचायत समिति सांकड़ा श्रीमती वहीदुल्लाह मेहर तथा समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान ,जैसलमेर उपभोक्ता संरक्षण मंच के सदस्य मनोहर सिंह नरावत और महेन्द्र गैस सर्विस -समाजसेवी महेन्द्र व्यास भी विषिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि उपभोक्ताओं के हितार्थ कई कानून बने हुए हैं इसलिए उसकी हमें पूरी जानकारी होना अत्यंत जरुरी है और हम सभी मार्केट में उपभोक्ता हैं। उन्होंने उपस्थित संभागियों को उपभोक्ताओं के अधिकारों एवं कर्तव्यों के संबंध में सारगर्भित जानकारी प्रदान की। श्री शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को दैनिक जीवन में मिलावटखौरों तथा मुनाफाखारों द्वारा की जा रही धौखाधड़ी के मामलों को बारीकी से लेते हुए उनके विरुद्ध आवष्यक कानूनी कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने उपभोक्ताओं को बाजार से कोई भी वस्तु खरीदते समय पूर्णतया सोच समझ कर जागरुक रह कर दुकानदार से खरीदी गई चीज की गुणवत्ता एवं कीमत/उसकी डिमांड/उपयोगिता तथा अन्य जरुरी बातों को ध्यान में रखते हुए उनसे प्रिटेंड बिल या रसीद आवष्यक रुप से लेने पर विषेष जोर दिया।

विषिष्ट अतिथि के रुप में विराजमान नगरपरिषद अध्यक्षा श्रीमती कविता खत्री , प्रधान पंचायत समिति सांकड़ा श्रीमती वहीदुल्लाह मेहर , जिला उपभोक्ता संरक्षण मंच जैसलमेर के सदस्य मनोहरसिंह नरावत , समाजसेवी महेन्द्र व्यास और कंवराजसिंह चैहान ने कहा कि इस दिवस को मनाने का मूल उ़़द्धेष्य उपभोक्ताओं के हितों एवं अधिकारों का संरक्षण होना अति जरुरी हैं। इसके लिए स्वयं उपभोक्ताओं को सजग ,सर्तक एवं जागरुक रह कर उन्हें आगे होगा। इन सभी महानुभावों ने आम उपभोक्ताओं को मार्केट से क्रय की गई वस्तुओं के संबंध में जांच-परख कर उसकी बेहतरीन क्वालीटी व कीमत का विषेष ध्यान रखते हुए इस संबंध में बिल इत्यादि आवष्यक रुप से लेने को कहा।

संरक्षण मंच के सदस्य मनोहरसिंह नरावत ने उपभोक्ताओं के साथ हो रहे शौषण को गंभीरता से लिया और कहा मंच उनकी सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर हैं। उन्होंने इस संबंध में उपयुक्त न्याय पाने के लिए उपभोक्ताओं को संरक्षण मंच में अपने परिवादों को अवष्य ही पेष करने की आवष्यकता जताई तथा प्रधान सांकड़ा से पोकरण क्षेत्र में उपभोक्ताओं के साथ हो रहे शौषण के बारे में जैसलमेर मंच को अधिकाधिक परिवाद प्रस्तुत करने को कहा ताकि उन्हें समय रहते उचित न्याय प्रदान हो सकें।

जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया तथा प्रर्वतत निरीक्षक उम्मेदाराम चैधरी ने आगन्तुक अतिथियों का हार्दिक स्वागत करते हुए राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर आम उपभोक्ताओं के लिए प्रदत्त संरक्षण अधिनियमों के बारे में महत्वपूर्ण विविध पहलुओं पर विस्तार से प्रकाष डाला और सभी का आभार जताया। कार्यक्रम का सफल सांचालन स्वयं रसद अधिकारी श्री कविया ने किया। इस अवसर पर सहकारिता विभाग के महाप्रबन्धक अरुण बारहठ , भूमि विकास बैंक मूलकरण चारण , जलदाय विभाग के अधिषाषी अभियंता तथा लेखाकार मुकेष भार्गव के साथ ही अच्छी संख्या में नगर एवं बाहर के उचित मूल्य डीलर्सगण भी उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में रसद विभाग के सभी पदाधिकारीगण/कार्मिकों और उनकी संपूर्ण टीम की अहम् मूमिका रही।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top