PM मोदी ने दिया जम्मू कश्मीर को 80 हजार करोड़ का पैकेज, 'नया कश्मीर बनाएंगे'
श्रीनगर।
राज्य में साझा सरकार बनाने के बाद पहली बार रैली करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बड़ी राहत दी है। प्रधानमंत्री ने शेर-ए- कश्मीर स्टेडियम में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए 80 हजार करोड़ के विशेष पैकेज देने की घोषणा की।
मोदी ने कहा कि इस पैकेज से हम नया कश्मीर बनाएंगे, यह पैकेज राज्य को विकस के मार्ग पर ले जाएगा। अभी कश्मीर के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है। इससे पहले मोदी ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे यहां आने का मौका मिला है।
आपके दुख में मुझे अपना दुख दिखता है। उन्होंने कहा कि जब कश्मीर में बाढ़ आयी थी तो मैंने यह भरपूर प्रयास किया कि आपके कष्टों को दूर कर सकूं। उन्होंने कहा कि मैं सबका साथ-सबका विकास के नारे को अमलीजामा पहनना चाहता हूं।
मैं यह मानता हूं कि अगर हिंदुस्तान का कोई कोना विकास से परे है, तो मेरा सपना अधूरा है। हम यह चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर के पुराने दिन वापस आएं और एक बार यह भारत का स्वर्ग बन जाए। उन्होंने का कहा कि कौन कहता है कि संकटों से उबरा नहीं जा सकता है, यह संभव है और इसका उदाहरण गुजरात है।
उन्होंने कहा कि जब गुजरात में भयंकर भूकंप आया, तो पूरी अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी। विशेषज्ञों का मानना था कि अब यह राज्य सात वर्ष से कम में पटरी पर नहीं लौट सकता, लेकिन हमने योजनाएं बनाईं और तीन वर्ष में गुजरात पटरी पर लौट आया।
इसलिए मैं चाहता हूं कि अब कश्मीर भी अपने पुराने रूप में लौटे और जन्नत बने। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए जरूरी है कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानित, मैं मानता हूं कि आज भी कश्मीर के विकास के लिए यह तीन स्तंभ आवश्यक हैं।
मैं यह चाहता हूं कि कश्मीर में पर्यटन के अवसर बढ़ें। अगर टूरिज्म बढ़ेगा, तो यहां के युवाओं को रोजगार मिलेगा। अगर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के युवाओं को रोजगार मिलेगा तो प्रदेश का स्वत: ही विकास हो जाएगा और सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। मैं विकास के परंपरागत तरीकों पर विश्वास करता हूं।
कश्मीर का पश्मीना, सेब और पर्यटन लोगों को आकर्षित करता है, बस जरूरत इस बात की है कि हम उसे लोगों के सामने पेश कर पाएं।
उन्होंने जम्मू कश्मीर से क्रिकेटर परवेज रसूल निकला है क्या आप लोग नहीं चाहते हैं कि यहां भी क्रिकेट के अंतर्राष्ट्रीय मैच हों। मोदी ने कहा कि कश्मीर के युवा भारतीय प्रशासनिक सेवा में राज्य का नाम कर रहे हैं।
इससे पहले मोदी की यात्रा को देखते हुए राज्य में सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए गए । राजमार्गों पर भी पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया इसके अलावा रैली स्थल शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम को भी सुरक्षा की दृष्टि से किले में तब्दील कर दिया गया है।
विपक्ष ने लगाया सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप
वहीं प्रमुख विपक्षी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस ने राज्य की पीडीपी-बीजेपी सरकार पर सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार ने मोदी की रैली में पुलिसकर्मियों और दिहाड़ी मजदूरों सहित सरकारी कर्मचारियों को शरीक होने का निर्देश जारी किया है।
पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि विशेष पुलिस अधिकारियों, आंगनबाड़ी सेविकाओं और दिहाड़ी मजदूरों को भी इसी तरह के निर्देश जारी किए गए हैं क्योंकि पीडीपी कार्यकर्ता मोदी की रैली में जाने को इच्छुक नहीं है।
अलगाववादी नेता हिरासत में
मोदी की रैली के मद्देनजर कई अलगावादी नेताओं को हिरासत में लिया गया है तो कुछ नेताओं को नजरबंद किया गया है। गौरतलब है कि अलगाववादी नेता नेता सैयद अली शाह गिलानी ने टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर मैदान में प्रधानमंत्री की रैली के समानांतर एक रैली का आह्वान किया था। यह मैदान स्टेडियम के निकट स्थित है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top