बाड़मेर जन सुनवाई में परिवेदनाएं दर्ज, निस्तारण के निर्देश
जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान कई परिवेदनाओ का मौके पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला सतर्कता समिति की बैठक में चल रहे प्रकरणो की भी समीक्षा की गई।
बाड़मेर।
जिला मुख्यालय पर सोमवार को आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई कई परिवादियांे के लिए खुशियांे की सौगात लाई। कई परिवेदनाआंे का मौके पर निस्तारण किया गया। कई परिवेदनाएं दर्ज करते हुए जिला कलक्टर सुधीर कुमार ने संबंधित अधिकारियांे को प्रकरण की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जन सुनवाई मंे बायतू विधायक कैलाश चैधरी के साथ विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला स्तरीय जन सुनवाई मंे परिवादी दमाराम की राशि जमा होने के बावजूद पटटा नहीं मिलने संबंधित परिवेदना पर जिला कलक्टर सुधीर कुमार ने संपूर्ण प्रकरण के बारे मंे जानकारी लेने के साथ नगर परिषद के आयुक्त को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस पर आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई ने बताया कि पत्रावली पर सभापति के हस्ताक्षर होने बाकी है, जल्दी हस्ताक्षर करवाकर पटटा प्रार्थी को उपलब्ध करा दिया जाएगा। बाड़मेर निवासी गफार खान ने आधार कार्ड एवं भामाशाह कार्ड नहीं बनने संबंधित फरियाद सुनाई। उसने बताया कि फिंगर प्रिंट नहीं आने की वजह से उसका आधार कार्ड नहीं बन रहा है। इस पर जिला कलक्टर ने तत्काल आधार कार्ड का पंजीयन कराने के निर्देश दिए। इस दौरान कुछ महिलाएं पेंशन नहीं मिलने की परिवेदना लेकर पहुंची। इस पर संबंधित विभागीय अधिकारियांे को बैंक खाता सीडिंग करवाने के निर्देश दिए। इसी तरह राशन कार्ड पर रसद सामग्री नहीं मिलने संबंधित परिवेदनाआंे का भी मौके पर निस्तारण करने के निर्देश जिला रसद अधिकारी को दिए गए। शिव नगर मंे रास्ते की जमीन पर अतिक्रमण हटाने के मामले मंे तहसीलदार बृजलाल मीना को एक दिन मंे रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। 
जन सुनवाई के दौरान मुकेश बोहरा ने आबादी भूमि से अतिक्रमण हटाने, सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित अमराराम को सहायता दिलाने, बीपीएल मंे नाम जुड़वाने, विद्युत कनेक्शन दिलवाने, ढ़ीले तारांे को सही करवाने, खाद्य सुरक्षा योजना से योग्य लोगांे के नाम काटने, पटाखांे की दुकानांे के लाइसेंस दिलाने, जाति प्रमाण पत्र जारी कराने, एडवोकेट पंूजराज बामणिया ने आम रास्ता खुलवाने, भवन निर्माण के लिए इजाजत दिलाने, पूर्व पार्षद जगदीश खत्री ने शहर मंे अवैध निर्माण के सर्वे कराने, राजस्थान अंबेडकर शिक्षक संघ के भोजाराम मंगल ने विद्यालयांे मंे बेहद कम नामांकन के बावजूद प्रतिनियुक्तियांे पर शिक्षक कार्यरत होने, एक महिला ने रोजगार के लिए सिलाई मशीन दिलाने, कारपोरेट सेक्टर मंे प्रशिक्षित युवाआंे को रोजगार दिलाने संबंधित परिवेदनाएं पेश की। इस पर जिला कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियांे को प्रकरणांे की जांच करवाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच, जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान जिला सतर्कता समिति मंे चल रहे तीन प्रकरणांे की समीक्षा की गई। महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत मृत व्यक्ति के नाम से भुगतान उठाने के मामले मंे अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच को आगामी बैठक से पहले प्रकरण की जांच करवाकर की गई कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए गए।
अवैध कनेक्शन ही हटाएंः 
जन सुनवाई के दौरान अनापति प्रमाण पत्र के बावजूद पेयजल कनेक्शन विच्छेदित के मामले मंे जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को निर्देश दिए कि अवैध कनेक्शन हटाए जाए। इस दौरान परिवादी ने बताया कि मूल पाइप लाइन का कनेक्शन काटने से पेयजल संकट उपत्न हो गया है। इस पर कलक्टर ने कहा कि मूल पाइप लाइन का कनेक्शन काटने के बजाय अवैध कनेक्शनांे को काटने की कार्यवाही की जाए।
पुलिस से जुड़ी समस्याएं सुनीः 
जन सुनवाई के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग ने पुलिस से जुड़ी परिवेदनाएं सुनी। उन्हांेने संबंधित प्रकरणांे को दर्ज करवाने एवं कई मामलांे मंे संबंधित पुलिस स्टेशन मंे प्रकरण दर्ज करवाने के निर्देश दिए।
नाले की समस्या का वैकल्पिक समाधानः 
जन सुनवाई के दौरान गांधी नगर मंे नाले की समस्या के बारे मंे नगर परिषद के आयुक्त विश्नोई ने बताया कि वैकल्पिक तौर पर नाले की सफाई करवाई गई है। उन्हांेने बताया कि चामुंडा चैराहे एवं आदर्श स्टेडियम के पास टूटी पाइप लाइन से पानी बह रहा है। इस पर जिला कलक्टर ने तत्काल जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार को पाइप लाइन को दुरस्त करवाने के निर्देश दिए।
पुलिस इमदाद में विद्युत कनेक्शन कराएंः 
जन सुनवाई के दौरान धोरीमन्ना क्षेत्र के एक व्यक्ति ने विद्युत कनेक्शन नहीं होने संबंधित समस्या रखी। उसने बताया कि विद्युत कनेक्शन के लिए पड़ौसी के खेत मंे से लाइन बिछाई जानी है लेकिन उसके एतराज के कारण काम नहीं हो पा रहा है। इस पर जिला कलक्टर शर्मा ने पुलिस इमदाद मंे आगामी 16 नवंबर को विद्युत कनेक्शन कराने के निर्देश दिए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top