लाइसेंसधारी व्यक्ति ही आतिशबाजी का विक्रय कर पाएंगे, दुकान में चस्पा करना होगा लाइसेंस
बाड़मेर। 
दीपावली के त्यौहार पर कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए बाड़मेर एवं बालोतरा मंे अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया जाएगा। मिलावटखोरांे एवं अवैध आतिशबाजी विक्रय करने वाले लोगांे के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कार्रवाई की जाएगी। आगजनी से निपटने के लिए फायरबिग्रेड के साथ अग्निशमन दल तैनात रहेगा। ताकि पिछले वर्ष बालोतरा मंे हुई आगजनी जैसी वारदातांे को रोका जा सके। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार शर्मा की अध्यक्षता मंे शुक्रवार को हुई बैठक के दौरान दीपावली के मददेनजर समुचित कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने को यह निर्देश दिए गए।
जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित बैठक के दौरान जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने कहा कि दीपावली के त्यौहार पर कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए माकूल इंतजाम किए जाए। शहर मंे बेहतर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ आतिशबाजी विक्रय स्थलांे एवं पेट्रोल पंपांे पर आगजनी से निपटने के लिए फायरबिग्रेड एवं अग्निशमन यंत्रांे व्यवस्था की जाए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि अवैध आतिशबाजी की बिक्री रोकने के लिए संबंधित उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, थानाधिकारी की टीम कानूनी कार्यवाही करें। ताकि बालोतरा मंे पिछले साल हुए हादसे जैसी घटनाओं को रोका जा सके। उन्हांेने कहा कि हाई स्कूल मंे आतिशबाजी विक्रय स्थल पर नगर परिषद के प्रतिनिधि के साथ नायब तहसीलदार, पुलिस गार्ड तैनात रहे, ताकि अप्रिय वारदात को रोका जा सके। नगर परिषद के आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई को दीपावली के त्यौहार के मददेनजर शहर मंे सफाई व्यवस्था, सौन्दर्यकरण के साथ आवारा पशुआंे को हटाने के निर्देश दिए गए। इस दौरान बाड़मेर उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा ने बताया कि आतिशबाजी लाइसेंसधारी अपना लाइसेंस किसी दूसरे व्यक्ति को सबलेट कर देते है। ऐसे मंे यह सुनिश्चित किया जाए कि अनाधिकृत व्यक्ति आतिशबाजी का विक्रय नहीं करें। इस पर जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने इसकी पालना सुनिश्चित करने एवं लाइसेंसधारी की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक मंे जिला रसद अधिकारी को समस्त पेट्रोल पंपांे पर अग्निशमन व्यवस्था संबंधित व्यवस्था का जायजा लेने के निर्देश दिए गए।
बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग, पुलिस उप अधीक्षक ओमप्रकाश उज्जवल, जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा, तहसीलदार बृजलाल मीना, विश्व हिन्दू परिषद के ओमप्रकाश गर्ग, सीमा जन कल्याण समिति के अंबालाल जोशी, शिव सेना के बसंत खत्री, सामाजिक कार्यकर्ता नजीर मोहम्मद, असरफ अली, अब्दुल रशीद, अधीक्षण अभियंता जी.आर.सिरवी, नेमाराम परिहार समेत कई अधिकारी एवं विभिन्न संगठनांे के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
बाड़मेर एवं बालोतरा मंे तैनात होगा अतिरिक्त जाब्ता
बाड़मेर एवं बालोतरा शहर मंे दीपावली के त्यौहार के दौरान तीन दिन तक अतिरिक्त पुलिस जाब्ता एवं 50-50 होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग ने बताया कि बाड़मेर एवं बालोतरा के साथ बड़े कस्बे मंे पुलिस अधिकारी मय जाब्ता राउंड पर रहेंगे। ग्रामीण पुलिस थानांे मंे समुचित सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए है। जिला विशेष शाखा के कार्मिकांे को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए गए है। जिला मुख्यालय पर 24 घंटे दूरभाष 02982-221822 पर कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा।
यहां तैनात रहेगी फायरब्रिगेड
दीपावली के त्यौहार के दौरान आगजनी की घटनाआंे से निपटने के लिए स्टेशन रोड़ स्थित हाई स्कूल, स्टेशन रोड़, नगर परिषद मंे नगर परिषद की तथा कलेक्ट्रेट मंे सिविल डिफेंस की फायरब्रिगेड तैनात रहेगी। नगर परिषद में चैबीस घंटे कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा। बैठक के दौरान नगर परिषद के आयुक्त को फायरबिग्रेडांे के लिए पानी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह केयर्न इंडिया एवं राजवेस्ट ,एयरफोर्स के अग्निशमन दलांे को भी सतर्क रहने को कहा गया, ताकि आपातकालीन स्थिति मंे उनका सहयोग लिया जा सके।
समुचित यातायात व्यवस्था करने के निर्देश
दीपावली के त्यौहार के दौरान हाई स्कूल वाली गली मंे वाहनांे की पार्किग के लिए यातायातकर्मी तैनात किए जाएंगे। यातायात व्यवस्था बाधित नहीं हो, इसके लिए हाई स्कूल मैदान मंे वाहनांे की पार्किग व्यवस्था की जाएगी। स्टेशन रोड़ पर अतिरिक्त पुलिस कर्मी एवं होमगार्ड यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
सुचारू विद्युतापूर्ति केे लिए रहेगी समुचित व्यवस्था
दीपावली के अवसर पर सुचारू विद्युतापूर्ति के लिए डिस्काम अतिरिक्त कार्मिकांे की डयूटी लगाएगा। एक दिन पूर्व शहर के समस्त ट्रांसफार्मरांे की भी जांच की जाएगी। डिस्काम के अधीक्षण अभियंता जी.आर.सिरवी के अनुसार इस दौरान एक वाहन मंे लोडेड ट्रांसफार्मर के साथ स्पेशल टीम भी कार्यरत रहेगी। जो कहीं पर भी विद्युतापूर्ति बंद होने अथवा ट्रांसफार्मर जलने पर उसको बदलने का कार्य करेगी।
बर्न यूनिट और चिकित्सकीय स्टाफ रहेगा तैनात
दीपावली के त्यौहार के दौरान जिला मुख्यालय के राजकीय चिकित्सालय मंे बर्न यूनिट एवं चिकित्सकीय स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। इसी तरह ग्रामीण चिकित्सालयांे मंे भी पर्याप्त दवाइयांे के साथ चिकित्सकीय स्टाफ को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए है। इसकी पालना नहीं करने वाले चिकित्सकीय कार्मिकांे के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
मिलावटखोरांे के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश
जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने मिलावटखोरांे के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश चिकित्सा विभाग को दिए। उन्हांेने पुलिस विभाग को भी मिलावट संबंधित मामलांे मंे कार्यवाही करने को कहा, ताकि दीपावली के मददेनजर मिलावटी मावे,दूध, मिठाइयांे के साथ एवं अन्य खाद्य पदार्थाें मंे मिलावट को रोका जा सके।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top