जोधपुर-बाड़मेर मार्ग पर टैंकर पलटा, गैस रिसाव के कारण यातायात डाइवर्ट, सेना को बुलाया
बाड़मेर ।
राजस्थान के जोधपुर-बाड़मेर राजमार्ग पर रविवार रात बारह बजे पलटे टैंकर से हो रहे गैस रिसाव से क्षेत्र के लोग किसी हादसे की आशंका में लगातार बारह घंटे तक सांसत में रहे। घरेलू गैस से भरे इस टैंकर से हो रहे रिसाव के कारण कभी भी आग लगने की आशंका बनी रही। केयर्न इंडिया व हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के विशेषज्ञों ने गैस रिसाव रोकने का भरसक प्रयास किया। इन्हें सफलता मिलती नहीं देख आखिरकार प्रशासन ने सेना को मदद के लिए बुलाया। सेना की इंजीनियरिंग कोर ने तुरंत मौके पर पहुंच मोर्चा संभाला। इसके बाद कहीं जाकर गैस रिसाव बंद हुआ। इसके बाद सभी ने राहत महसूस की। सेना के जवानों ने भारी क्रेनों की सहायता से टैंकर को सीधा कर दिया।


कल्याणपुर थाना क्षेत्र के सरवड़ी गांव के निकट कल रात करीब बारह बजे चालक टैंकर पर नियंत्रण नहीं रख पाया और यह पलट गया। पलटते ही टैंकर सड़क पर काफी दूरी तक घिसटते हुए गया। इस दौरान क्षतिग्रस्त होने के कारण उसमें से रिसाव शुरू हो गया। अत्यधिक ज्वलनशील घरेलू गैस के रिसाव से आग लगने की आशंका बढ़ गई। टैंकर पलटने की जानकारी कल्याणपुर पुलिस थाने में वहां से निकलने वाले कुछ वाहन चालकों ने दी। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने सबसे पहले इस मार्ग पर यातायात बंद करवा दिया। पुलिस ने कल्याणपुर से यातायात को डाइवर्ट कर दिया। इस कारण वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके बाद जोधपुर से हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के विशेषज्ञों को बुलाया गया। उन्होंने वहां पहुंच गैस रिसाव को रोकने का प्रयास किया, लेकिन सुबह तक उन्हें सफलता नहीं मिली। इस पर केयर्न इंडिया के विशेषज्ञों को बुलाया गया, लेकिन दस बजे तक वे भी इस रिसाव पर काबू नहीं पा सके। इसके बाद प्रशासन ने सेना को बुलाया। सेना की इंजीनियरिंग कोर ने त्वरित गति से मौके पर राहत कार्य शुरू किया। उन्होंने कंपनी व केयर्न इंडिया के विशेषज्ञों के साथ मिलकर गैस रिसाव को पूरी तरह से बंद कर दिया। इसके बाद सेना में भारी भरकम क्रेनों की मदद से टैंकर को सीधा खड़ा कर दिया। विशेषज्ञों का कहना है कि टैंकर से काफी मात्रा में गैस का रिसाव होने के कारण अभी भी वहां के वायुमंडल में यह गैस विद्यमान है। वहां पर इसके पूरी तरह से साफ होने में कुछ घंटे लगेंगे। इसके बाद ही यहां से यातायात शुरू किया जा सकेगा। जोधपुर में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कंपनी का घरेलू गैस सिलेंडर फिलिंग करने का प्लान्ट है। यहां पर बड़े टैंकरों में गुजरात से गैस लाकर घरेलू सिलेंडरों में गैस भरी जाती है। इस कारण रोजाना यहां पर बड़ी संख्या में गैस टैंकर आते रहते है।

दहशत में रहे ग्रामीण 

गैस रिसाव के कारण आग लगने की आशंका के कारण क्षेत्र के लोग करीब बारह घंटे तक दहशत भरे माहौल में रहे। लगातार रिसाव के कारण गैस काफी बड़े क्षेत्र में फैल चुकी थी। इस कारण इसके कभी भी आग पकड़ने की आशंका बढ़ गई। गैस रिसाव काबू में आने से सभी ने राहत महसूस की।

वाहन चालक हुए परेशान
जोधपुर-बाड़मेर मार्ग पर सरवड़ी के पास टैंकर पलटने के बाद कल्याणपुर से यातायात को डाइवर्ट कर दिया गया। वाहनों को समदड़ी होकर निकाला गया। इस मार्ग पर यातायात बढ़ने व सिंगल लेन रोड होने के कारण चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं बालोतरा व बाड़मेर पहुंचने के लिए चालकों को लम्बा सफर तय करना पड़ा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top