पेट्रोल 36 पैसे-डीजल 87 पैसे महंगा, नई दरें आधी रात होंगी लागू
नई दिल्ली।
पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है। पेट्रोल 36 पैसे प्रति लीटर और डीजल 87 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। बढ़ी हुई कीमतें रविवार आधी रात से लागू होंगी।
इंडियन ऑयल के अनुसार कीमतों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 61.06 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। वहीं, डीजल की कीमत 46.80 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। 
पेट्रोलियम कंपनियों ने इससे पहले 31 अक्टूबर को पेट्रोल की कीमत में 50 पैसे की कटौती की थी। उस समय डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत घटने से पेट्रोल और डीजल की कीमत कम होने की उम्मीद जताई जा रही थी। 
देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी आईओसी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार से कच्चे तेल को लेने के लिए रुपये-डॉलर के एक्सजेंज प्राइस के चलते पड़े दबाव के कारण दाम बढ़ाए जा रहे हैं। 
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां महीने में दो बार दाम की समीक्षा करती हैं। रविवार की समीक्षा के बाद कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए हैं। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी। पेट्रोल पर 1.6 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 40 पैसे प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई थी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top