आर के पब्लिक स्कूल में निशुल्क नेत्र जाँच शिविर का हुआ आयोजन 
बाड़मेर 
लायंस सेवा सप्ताह के सांतवे व् अंतिम दिन लायंस क्लब बारमेर द्वारा आर.के.पब्लिक स्कूल में निशुल्क नेत्र जाँच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा 5वीं से 10वीं तक के153 विद्यार्थियो सहित शिक्षिक शिक्षिकाओं व् सम्पूर्ण स्कूल स्टाफ की नेत्र जाँच दृष्टी आई हॉस्पिटल के शंकरसिंह द्वारा की गयी।
इस मोके पर बच्चों की आँखों में बढ़ती कमजोरी को लेकर क्लब मेंबर्स व् स्कूल स्टाफ में इस समस्या को लेकर चर्चा की गयी।जिसमे क्लब अध्यक्ष राधेश्याम मुंदड़ा ने कम उम्र के बच्चों में बढ़ती आँखों की कमजोरी को बड़ी समस्या बताते हुए इसके बारे में जानकारी दी तथा उसके कारण भी बताये।व् इसके इलाज के अलग अलग तरीके भी बताये।तत्पश्चात लायन सुबोध शर्मा ने बच्चों पर पड़ते पढाई के बोझ व् आधुनिक उपकरणों द्वारा बनाये गए खाने को खाने तथा नींद पूरी तरह से नही ले पाने की वजह को आँखों की कमजोरी का कारण बताया।इसी तरह स्कूल की प्राचार्या श्रीमति नीता मजूमदार ने भी बच्चों की आँखों में बढ़ती कमजोरी का कारण आज कल के खान-पान, ज्यादा टीवी देखना,मोबाइल पर दिन-भर गेम खेलना, कंप्यूटर चलाना को बताया। और बच्चों की आँखों के लिए माता-पिता के लिए एक मेसेज भी दिया की जहाँ तक हो सके बच्चों को एक सिमित समय से ज्यादा इन सब चीजो से दूर रखना चाहिए ।उनके खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।बच्चों को संतुलित व् पौष्टिक आहार देना चाहिए। जिससे छोटी उम्र में ही बच्चों के बड़े बड़े चश्मे नही लगने की समस्या से छुटकारा मिल सके।लायंस क्लब की इस सराहनीय सेवा के लिए लायंस क्लब बारमेर को धन्यवाद देते हुए आगे भी इस तरह के कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मोके पर सचिव रामलाल जैन, गिरीश सोनी किशन लाल वडेरा,जीतेन्द्र बंसल,डॉ केतन पंचाल, सुबोध शर्मा,महेंद्र जैन हलावाला, चन्द्रशेखर जैन, ललित छाजेड़,अशोक डागा आदि मौजूद रहे।
लॉयन जीतेन्द्र मालू ने बताया की की2अक्टूम्बर से 8 अक्टूम्बर तक लायंस सेवा सप्ताह मनाया गया।इसके दौरान लायंस क्लब बारमेर द्वारा निम्न प्रकार से पुरे एक सप्ताह तक अलग अलग कार्यक्रम किये गए। जिसमे पहले दिन 2अक्टूम्बर को भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत बाल मंदिर स्कूल रोड से बालिका महा विधालय तक लायंस मेंबर द्वारा सफाई कर देश को स्वच्छ भारत बनाने का मेसेज दिया गया। दूसरे दिन 3अक्टूम्ब को क्लब द्वारा 3साल की बच्ची अन्तिमा के बच्चेदानी व् लीवर की नली के ऑपरेशन के हेतु 7000/- रूपये देकर सहायता प्रदान की गयी। इसी तरह तीसरे दिन 4अक्टूम्बर को क्लब द्वारा जसदेर धाम पर पिकनिक का आयोजन किया गया।जहा घरेलु हिंसाओं व् महिलाओ की सुरक्षा के बारे में चर्चा की गयी। चोथे दिन 5 अक्टूम्बर को जरुरतमंद महिला को सिलाई मशीन देकर उसको आत्मनिर्भर बनाने के लिए सहायता दी गयी।
पांचवे दिन 6अक्टूम्बर को क्लब द्वारा झुग्गी झोपडी व् गरीब बस्ती में जाकर बच्चों को मिठाई के पैकेट वितरित किये गए। एवम् छठे दिन 7अक्टूम्बर को क्लब मेंबर द्वारा सुमेर गौशाला में गायो के लिए हरा चारा व् पानी की टंकिया भिजवाई गयी। लायंस सेवा सप्ताह के सातवे और अंतिम दिन 8अक्टूम्बर को आर.के.पब्लिक स्कूल में 5वी से 10वी कक्षा के बच्चों व् शिक्षको व् शिक्षिकाओं की आँखों की निशुल्क जाँच की गयी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top