दुर्ग में  टैक्सी थ्री व्हीलर पर लगे रोक, फ्लड लाइट को चालू करे
जैसलमेर
जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा  ने कहा कि सोनार दुर्ग विष्व हेरिटेज धरोहर है इसलिए इसको सरंक्षण करने के लिए सामुहिक प्रयास की जरूरत है। उन्हांेने कहा कि दुर्ग के मौलिक स्वरूप को बनाये रखने के लिए दुर्ग वासियों को भी पूरा सहयोग देना होगा। उन्होने आरयूआईडीपी के अधिकारियो को निर्देष दिये कि वे दुर्ग में चल रहे सीवरेज कार्य व नाली निर्माण के कार्य को तीव्र गति से पूरा कराना है। उन्होने कहा कि देषी विदेषी सैलानियों के लिए सबसे आकर्षण का केन्द्र सोनार दुर्ग को हमंे स्वच्छ एवं साफ सुथरा भी बनाये रखना है।
जिला कलक्टर शर्मा ने कलेक्टेªट सभागार में आयोजित दुर्ग सरंक्षण के लिए गठित जिला स्तरीय मॉनेटरिंग समिति की बैठक में यह उदगार व्यक्त किये। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार, आयुक्त नगर परिषद इन्द्र सिंह राठौड, अधिषाषी अभियन्ता विनय बोडा, संग्राहलया अध्यक्ष महैन्द्र कुमार निम्हल, सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्र सिंह जाम, आई लव जैसलमेर के उपाध्यक्ष विमल गोपा, मनीष गज्जा उपस्थित थे।
जिला कलक्टर शर्मा ने आयुक्त को निर्देष दिये कि सोनार दुर्ग की रात्रि में स्वर्णिम आभा को बनाये रखने के लिए रात्रि में दुर्ग की सभी फ्लड लाईटें चालू रखें। उन्होने दुर्ग के अन्दर रहने वाले लोगो के पास जो टू व्हीलर एवं थ्री व्हीलर है उनके लिए स्टीकर बनाकर चिपाने की व्यवस्था कराने के साथ ही इनके अतिरिक्त किसी भी थ्री व्हीलर वाहन को दुर्ग के उपर ले जाने के लिए कडाई से पाबन्दी लगावें। उन्होने अखे प्रोल के अन्दर दुर्ग वासियों के चार पहिया वाहन खडे रहते है उनके लिए नगर परिषद को रिंग रोड पर एक पार्किग स्थल चिन्हित कर केवल दुर्ग रेजीडेन्स वाहन पार्किग के नाम से बनाने के लिए निर्देष दिये ताकि अन्दर की जगह वाहन रहित हो एवं यहॉ आने वाला सैलानी दुर्ग की अच्छी तरह से फोटोग्राफी कर सके।
उन्होंनंे आयुक्त को निर्देष दिये कि वे दुर्ग के साथ ही पटवा हवेली एवं अन्य ऐतिहासिक दर्षनीय स्थलों की नियमित रूप से उच्च स्तरीय सफाई की व्यवस्था सुनिष्चित करावें इसकी प्रभावी मॉनेटरिंग की भी व्यवस्था करावें। उन्होने पुरातत्व विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे क्षतिग्रस्त पटवा हवेली को ष्षीध्र ही मरम्मत करवाकर सही कराने की कार्यवाही करावें। उन्होने गडीसर पर लाईटिंग की उचित व्यवस्था कराने के साथ ही रात्रि में चौकीदार लगाने की व्यवस्था कराने के भी निर्देष दिये।
जिला कलक्टर ने आरयूआईडीपी के अभियन्ता माथुर को निर्देष दिये कि वे षिव रोड पर दुर्ग से जो गदां पानी आ रहा है उसकी निकासी का पुख्ता प्रबन्ध करें एवं यह देखे की पानी बाहर नहीं गिरे। उन्होने आई लव जैसलमेर के सुझाव पर दुर्ग के मुख्य द्धार पर स्थित टैक्सी स्टैण्ड को अन्य षिफ्ट कराने की आवष्यकता जताई। उन्होने कहा कि दुर्ग मंे सभी साईन बोर्ड जैसलमेर पत्थर की एक निर्धारित साईज में होने चाहिए इसके लिए नगर परिषद आवष्यक कार्यवाही करें।
जिला पुलिस अधीक्षक डॉ पचार ने कहा कि दषहरा चौक में टैक्सी का आवागमन बन्द होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यातायत पुलिस द्धारा सुगम यातायत प्रबन्धन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दुर्ग में वाहनों के रोक के लिए दुर्ग वासियों को प्रेरित करनेे की भी जरूरत है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद पार्किग स्थल चिन्हित कर लेगा तो उस स्थान पर टैक्सी स्टैण्ड की भी व्यवस्था करवा दी जायेगी।
आई लव जैसलमेंर के उपाध्यक्ष विमल गोपा ने बताया कि दुर्ग के बाहर टैक्सी स्टैण्ड को अन्य षिफ्ट करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि दुर्ग के घरो पर रखी पानी की टंकिया जो विभिन्न रंगो की है उनको दुर्ग वासी जैसलमेर के पीले रंग में रंग देवे ताकि एक रूपता बनी रहें। उन्होने बताया कि आई लव जैसलमेर संस्था दुर्ग में सफाईं अभियान में हर संभव सहयोग दिया जायेगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top