अब शिक्षक करेंगे भामाशाह योजना के अपडेशन का काम
बाड़मेर।
जिन शिक्षकों की ड्यूटी जनगणना रजिस्टरो के अपडेशन का कार्य करने में लगाई गई हैं उन्हें अब इस कार्य के साथ साथ भामाशाह योजना से सबंधित सूचनाएं भी अपडेट करनी होगी। इसके लिए राज्य सरकार के आयोजना विभाग ने सभी जिला कलक्टरों को परिपत्र भिजवाते हुए प्रगणकों से, भामाशाह योजना के माध्यम से सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ के लाभ वितरण करने संबंधी सूचनाओ के अपडेशन का कार्य भी कराने के निर्देश जारी किए है ।
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि मुख्य सचिव सीएस राजन ने एक परिपत्र जारी कर निर्देेश दिए है कि जनगणना रजिस्टर के अपडेशन का कार्य करने वाले प्रगणकों से भामाशाह योजना के लाभ वितरण करने के लिए संबंधित परिवार की आधार संख्या व बैंक खाते आदि की सूचना भी एकत्र कराई जाए। इन प्रगणकों को भामाशाह सर्वेक्षण के दौरान छूट गए परिवारो के बारे में सामाजिक सुरक्षा, नरेगा, राशन कार्ड, बैँक खाता, आधार एवं भामाशाह संख्या से संबंधित जानकारी भी लेनी होगी। आयोजना विभाग की ओर से जारी इस परिपत्र में प्रगणको से ऐसे परिवारों की सूचना भी लेने को कहा गया है जिन्हें अधूरी सूचना के कारण भामाशाह योजना का लाभ वितरित नहीं किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि राज्य में 10 अक्टूबर से 9 नवंबर तक राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर के अपडेशन का कार्य चल रहा है।
अब ब्लॉक लेवल पर तैयार होगा डाटा
बाड़मेर, 22 अक्टूबर। किसी भी विभाग की योजना और जन्म-मृत्यु पंजीकरण आदि के सांख्यिकी डाटा की जानकारी के लिए अब लोगों को लिए जिला मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब प्रत्येक ब्लॉक लेवल पर इसके लिए प्रत्येक योजना का डाटा तैयार होगा। 
अधिकारिक सूत्रांे के मुताबिक राज्य सरकार ने प्रत्येक पंचायत समिति कार्यालय में सांख्यिकी अधिकारी नियुक्त किए हैं। इससे विकास अधिकारी पर कार्य का बोझ कम होगा वहीं आमजन को फायदा होगा। सभी तरह की योजनाआंे के आंकड़ों का फोल्डर बनाकर ब्लॉक के सभी विभागों में वितरित किए जाएंगे। इससे सभी विभागों के अधिकारियों को योजनाओं की जानकारी रहेगी। इसके अलावा अब तक जन्म-मृत्यु के प्रमाण-पत्र बीडीओ के हस्ताक्षर से बनते थे, लेकिन ब्लॉक स्तर पर सांख्यिकी अधिकारी नियुक्त होने से वे यह काम देखेंगे।
इन विभागों के आंकड़ों का बनेगा फोल्डरः प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर जनसंख्या, महिला एवं पुरुष साक्षरता, पशुपालन, कृषि, स्त्री-पुरुष साक्षरता, नरेगा, जनप्रतिनिधियों की सूची, सहकारिता, दूरसंचार एवं यातायात, पुलिस स्टेशन, पुलिस चैकी, थानों में दर्ज प्रकरण, आबकारी, स्वास्थ्य, बाल विकास विभाग बैंक आदि विभागों से जुड़ी योजनाओं से संबंधित आंकड़ों को एकत्र कर फोल्डर बनाया जाएगा। इससे यह फायदा होगा कि ब्लॉक स्तर हर तरह की सांखियकी संबंधी जानकारी उपलब्ध होगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top