विकास के लिए महिलाओं का आगे बढ़ना जरूरी-मुख्यमंत्री

बाड़मेर।
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि विकास को गति देने के लिए महिलाओं का आगे बढ़ना जरूरी है और वे आगे तब ही बढ़ सकती हैं जब वे शिक्षित होंगी। हमारी सरकार ने हमेशा महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया है। 
श्रीमती राजे शनिवार को बाड़मेर के श्री किसान कन्या छात्रावास में पूर्व राजस्व मंत्री स्व. गंगाराम चौधरी की मूर्ति अनावरण में समारोह में विशाल जनसमुदाय को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। हम सबको इसे अपने जीवन का पहला काम मानकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आदर्श विद्यालय की स्थापना कर रही है, जो शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने स्व. चौधरी द्वारा बालिका शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए किए गये प्रयासोें की सराहना की। 

घर की चाबी और पूंजी रहेगी महिलाओं के हाथ में

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए हमने भामाशाह योजना शुरू की है, जिसमें घर की चाबी महिलाओं के हाथ में ही रहेगी तथा वो आर्थिक व्यवस्था की धुरी बनेंगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत 93 लाख 68 हजार परिवारों के लगभग 3 करोड़ 14 लाख लोगों को जोड़ा गया है। सरकार अब भामाशाह योजना के अन्तर्गत लोगों का स्वास्थ्य बीमा करने जा रही है, जिसमें 30 हजार से 3 लाख तक का बीमा हो सकेगा। इस क्षेत्र में राजस्थान देश में लीड कर रहा है। 
राज्य में विकास कार्याें के लिए शुरू की जा रही ठोस पहल की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आप और हम साथ मिलकर काम करेंगे तो राजस्थान देश में अव्वल नम्बर पर अवश्य आयेगा, लेकिन इसके लिए आपको भी पूरा साथ देना होगा। आप सभी जानते हैं कि हमें विरासत में जिस तरह का राजस्थान मिला, उसमें विकास करने के लिए बहुत अधिक संसाधन नहीं थे। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि विषम परिस्थितियों के बावजूद सरकार राज्य को विकास की राह पर ले जाने में काफी हद तक सफल रही है। स्किल डवलपमेंट में हमारा राज्य देश में अव्वल स्थान पर आया है। स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत शौचालय निर्माण में भी हम प्रथम स्थान पर है। रिजर्व बैंक ने राजस्थान को निवेश में देश में तीसरा स्थान तथा विश्व बैंक ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस में राजस्थान को छठी रैंकिंग दी है। सौर ऊर्जा उत्पादन में भी हम देश की प्रथम पंक्ति में है। ये उपलब्धियां विकास के क्षेत्र में परिवर्तन का आगाज है। 
राजे ने कहा कि आम जनता की समस्याओं की जानकारी लेकर उनका मौके पर ही निस्तारण करने के लिए सरकार बनने के साथ ही, सरकार आपके द्वार अभियान चलाया, अब आपका जिला-आपकी सरकार के अन्तर्गत मैं स्वयं तीन दिन के लिए एक-एक जिले का दौरा कर रही हूं। इसमें जनता के लिए चलाई जा रही योजनाओं की वास्तविक स्थिति, विकास कार्यों की प्रगति के साथ आकस्मिक निरीक्षण कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली जा रही है, ताकि व्यवस्था में वांछित सुधार हो सके। 

61 ग्राम पंचायतें हुईं राजस्व वाद से मुक्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को राजस्व वाद से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार ने न्याय आपके द्वार अनूठा अभियान चलाया, जिसमें 21 लाख 43 हजार से अधिक मुकदमों का शिविरों में ही निस्तारण किया गया। अभियान के दौरान 61 ग्राम पंचायतें तो राजस्व वाद से मुक्त हो गईं। हम इस प्रयास को आगे भी जारी रखेंगे। 

पाक विस्थापितों के प्रवेश और ठहरने में अब कोई बाधा नहीं

पाकिस्तान से विस्थापित हिन्दुओं के बारे में श्रीमती राजे ने कहा कि उनके राजस्थान में प्रवेश और ठहरने में अब कोई बाधा नहीं है इसके लिए नियमों में जरूरी बदला कर दिए हैं। इस विषय पर उन्होंने केन्द्रीय गृहमंत्री से बातचीत की है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि संसद के अगले सत्र में सिटीजनशिप एक्ट में आवश्यक संशोधन कर दिया जायेगा, जिससे पाकिस्तान से विस्थापित लोगों की समस्या का स्थाई समाधान हो सकेगा।
बायतू व सिवाना में कॉलेज के लिए तीन करोड़ स्वीकृत
मुख्यमंत्री ने जिले के बायतू और सिवाना में सरकारी कॉलेज की स्थापना के लिए भूमि के आवंटन की स्वीकृति दे दी है। साथ ही इन कॉलेजों के भवन निर्माण के लिए तीन करोड़ रुपये भी मंजूर कर दिये हैं। उन्होंने बताया कि बलोतरा में नया संयुक्त जल परिशोधन संयंत्र लगाने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार से प्रोजेक्ट की लागत राशि स्वीकृत हो गई है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में लम्बित प्रकरण में प्रभावी पैरवी की जा रही है, ताकि बालोतरा के टैक्सटाइल उद्योग पर कोई संकट नहीं आए। 
उन्होंने कहा कि जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर तथा बीकानेर जिलों में सौर ऊर्जा के दोहन के लिए राजस्थान रिन्यूएबल एनर्जी ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट के तहत 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से ग्रीन ऊर्जा प्रसारण तंत्र विकसित किया जायेगा। इसमें इन चारों जिलों में 400 केवी, 220 केवी, 132 केवी के जीएसएस स्थापित किए जायेंगे। इस प्रसारण तंत्र के माध्यम से सोलर पार्कों की बिजली को पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया को भेजने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। 

वाटरशेड अभियान में जनभागीदारी जरूरी

राजे ने कहा कि आगामी 26 जनवरी से प्रदेशभर में वाटरशेड डवलपमेंट का कार्य भी शुरू किया जायेगा। उन्होंने जनता का आह्वान किया कि वे वर्षा जल के संरक्षण के लिए एकजुट होकर फावड़ा उठाएं और इस अभियान में सरकार के साथ बराबर की भागीदारी निभाएं। 
समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सतपाल मलिक ने कहा कि विकास और तरक्की पाने का एक मात्र माध्यम शिक्षा ही है। इस बात की समझ स्वर्गीय गंगाराम चौधरी को थी जिसके चलते उन्होने क्षेत्र में शिक्षा के प्रसार पर फोकस रखा और कड़ी मेहनत करके सभी के सहयोग से कन्या छात्रावास की स्थापना की।
मूर्ति अनावरण समारोह की संयोजक डॉ. प्रियंका चौधरी ने कहा कि उनके दादा स्व. गंगाराम चौधरी द्वारा स्थापित छात्रावास में 36 की 36 कौमों की बच्चियांे के लिए पढ़ने की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में यहां 270 लड़कियां अध्ययनरत हैं। शीघ्र ही छात्रावास का विस्तार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्व. चौधरी ने सदैव कृषक वर्ग के सभी समुदायों की बेटियों को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया। 
मुख्यमंत्री ने लडकियों के छात्रावास के लिए तीसरी मंजिल के निर्माण का पूरा खर्च वहन करने की घोषणा करने वाले भामाशाह नवल किशोर गोदारा का समारोह में सम्मान किया। 
समारोह में जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, राजस्व राज्यमंत्री अमराराम चौधरी, सहकारिता राज्यमंत्री अजयसिंह किलक, सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी, रामनारायण डूडी, सी.आर. चौधरी, रामचरण बोहरा सहित स्थानीय विधायक, जन प्रतिनिधि, श्री किसान बोर्डिंग हाउस संस्थान की प्रबन्धकारिणी के सदस्य एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top