1300 करोड़ से उदयपुर को लगेंगे विकास के नये पंख- गृहमंत्री
जयपुर,। 
गृहमंत्री गुलाबचंद ने कहा है कि उदयपुर की खूबसूरती की अलग मिसाल है, स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित उदयपुर को विश्व का सबसे सुंदर शहर बनाने के लिये हर स्तर पर सशक्त जिम्मेदारी निभाने की आवश्यकता है।
कटारिया शनिवार को उदयपुर के महाराणा प्रताप रेलवे स्टेशन परिसर में महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा के अनावरण पश्चात आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि उदयपुर के लिये आरयूआईडीपी, स्मार्ट सिटी, अमृत योजना एवं हिन्दुस्तान जिंक के सहयोग से 1300 करोड़ का विकास फंड उपलब्ध है। इस राशि को शहर के समग्र विकास के लिये बेहतरीन एवं सुनियोजित ढंग से उपयोग में लिये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आयड़ नदी का विकास, महाराणा प्रताप गौरव केन्द्र की स्थापना, प्रताप पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्माण जैसे कई नये अध्याय उदयपुर के विकास को ऊॅंचाइयां देंगे।
गृहमंत्री ने कहा कि उदयपुर के रेल विकास में नया इतिहास जुड़ा है जब रेल बजट में पहली बार 300 करोड़ का प्रावधान उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन के लिये किया गया है। इस कार्य के लिये जमीन के अधिग्रहण में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिये प्रशासनिक अथवा सरकार के स्तर पर तत्परता से प्रयास किये जायेंगे। यह कार्य आशानुरूप गति से पूरा होने से देश के कोने-कोने के लिये उदयपुर को रेल सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी।
उन्होंने कहा कि आगामी रेल बजट में उदयपुर से हरिद्वार, आगरा आदि के लिये नई रेलों के प्रयास किये जायेंगे। नगर निगम, उदयपुर सांसद एवं दोनों विधायकों के मद से 1.60 करोड़ की राशि उपलब्ध करायी जाकर सिटी स्टेशन से सेकंड एंट्री खुलने का कार्य शीघ्र पूरा हो जायेगा। इससे उपनगरीय क्षेत्र की आबादी को बड़ी राहत मिल सकेगी। उन्होंने महाराणा प्रताप रेलवे स्टेशन परिसर में डामरीकरण कार्य नगर निगम से करवाये जानेे की बात कही।
इस मौके पर उदयपुर नगर निगम के महापौर चंद्रसिंह कोठारी ने कहा कि उदयपुर को स्मार्ट सिटी के वित्तीय लाभ सतत रूप से मिलते रहें इस दिशा में प्रधानमंत्री की मंशानुरूप आम जन की राय से शहर का समानांतर विकास किया जायेगा। योजना के तहत रविवार को वार्डवार शिविर आयोजित कर शहर की प्राथमिकताओं पर आधारित 12 बिंदुओं का प्रारूप पत्र शहरवासियों से भरवाकर सरकार को ंभेजे जायेंगे।
संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा ने रेलवे विकास में प्रशासन की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। समारोह में मंडल रेल प्रबंधक नरेश सालेचा ने उदयपुर में रेलवे स्टेशन पर पिट लाइन की स्थापना, प्लेटफॉर्म आधुनिकीकरण एवं यात्री सुविधाओं के विस्तार पर चर्चा की।
मूर्ति स्थापना कार्य में सराहनीय भूमिका के लिये हल्दीघाटी संग्रहालय के संस्थापक डॉ. मोहनलाल श्रीमाली का पगड़ी एवं उपरने से अभिनंदन किया गया। अंत में आभार उप मंडल प्रबंधक जसराम मीणा ने आभार जताया।
आरंभ में अतिथियों ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की प्रतिमा का बटन दबाकर विधिवत अनावरण किया। अतिथियों के हाथों प्रतिमा स्थल पर पौधरोपण भी किया गया।
समारोह में समाजसेवी प्रमोद सामर, मनोहर चौधरी, पार्षद श्रीमती हंसा माली, प्रशासनिक अधिकारी दिनेश कोठारी, नगर निगम आयुक्त श्री हिम्मत सिंह बारहठ सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं अधिकारीगण मौजूद थे।
स्वच्छता पर एमओयू- समारोह में रेलवे एवं उदयपुर नगर निगम के मध्य सफाई के करार के दस्तावेजों पर नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ एवं रेलवे के उप मंडल प्रबंधक जसराम मीणा ने हस्ताक्षर किये।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top