योग गुरू बाबा रामदेव का तीन दिवसीय योग शिविर शुक्रवार से
जैसलमेर 
सीमा सुरक्षा बल के परिसर में शुक्रवार से योग गुरू बाबा रामदेव बी.एस.एफ के जवानों के साथ शुरू हो रहे तीन दिवसीय योग शिविर की तैयारियों को आज अंतिम रूप दिया गया सीमा सुरक्षा बल के उपमहानिरीक्षक अमित लोढ़ा ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ पूरे योग षिविर की बैठक व्यवस्था का जायजा लिया तथा अधिकारियों को दिषा निर्देष दिये।

पूरे सीमा सुरक्षा बल के 116 बटालियन के परिसर जहां पर योग षिविर आयोजित होना हैं आकर्षक साज-सज्जा व अन्य सजावट से सजाया गया हैं बी.एस.एफ के जवान कड़ी मेहनत से पूरी व्यवस्थाओं को संभालने व साज सज्जा के काम में लगे हुवे हैं। चूंकि बाबा रामदेव को जेड प्लस की सुरक्षा श्रेणी प्राप्त है ंइसको देखते हुवे पूरे परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये है।

देश की सीमाओं पर तैनात बी.एस.एफ के जवानों के तनाव कम करने के साथ उन्हें चुस्त दुरूस्त देखने के लिये विश्व योग गुरू बाबा रामदेव आगामी 11 से 13 सितम्बर तक जैसलमेर शहर में सीमा सुरक्षा बल परिसर में सुबह प्रतिदिन बी.एस.एफ के जवानों व अधिकारियों के साथ आयोजित योग शिविर में उन्हें न केवल योग प्राणायाम सिखाएंगे वरन उन्हें लगातार योग के लिये प्रेरित भी करेंगे।

असल में विषम परिस्थितियों व एकाकी जिन्दगी के साथ देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे बी.एस.एफ के जवानों में बढ़ रहे तनाव व हार्ट अटैक की घटनाओं के मुद्वेनजर पूरे सीमा सुरक्षा बल योग प्राणायाम व खेल गतिविधियों को अनिवार्य कर दिया है। बी.एस.एफ जवानों में योग प्राणायाम की प्रवृति पैदा करने के लिये बाबा रामदेव भारत पाक सीमा पर जाकर जवानों को योग प्राणायाम सिखाएंगे। 

इसकी पुष्टि करते हुवे बी.एस.एफ जैसलमेर सेक्टर नाॅर्थ के उपमहानिरीक्षक अमित लोढ़ा ने बताया कि महानिरीक्षक बी.आर.मेघवाल के प्रयासों से जैसलमेर में आ रहे हैं। वे 11 से 13 सितम्बर तक बी.एस.एफ कैम्पस में प्रतिदिन सुबह 5 से 7ः30 बजे तक बी.एस.एफ के जवानों व अधिकारियों के साथ आयोजित योग शिविर में विभिन्न योग प्राणायामों के कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

उन्होंने बताया कि 12 सितम्बर को वे तनोट से लगती भारत पाकिस्तान के सीमा क्षेत्र में भी जायेंगे तथा सीमा की रक्षाओं में तैनात बी.एस.एफ के जवानों व अधिकारियों को योग प्राणायाम के संबंध मे जानकारी देंगे वे वहां तनोट मातेश्वरी मंदिर में दर्शन कर देश में सुख शांति की कामना करेंगे। 

डी.आई.जी लोढ़ा ने बताया कि जैसलमेर प्रवास के दौरान महिलाओं के लिये भी एक विशेष योग शिविर का आयोजन किया जायेगा इसके अलावा दिन मे कई स्कूल, काॅलेज, एन.जी.ओ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बाबा रामदेव हिस्सा लेंगे 13 सितम्बर को वे रामदेवरा स्थित बाबा रामदेव के मंदिर के दर्शन करेंगे। उनके आगमन की विशेष तैयारियां की जा रही है तथा आवश्यक कड़े सुरक्षा प्रबंधों के संबंध उच्चस्तरीय दिशानिर्देश दिये गये है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top