रोचक कार्यक्रमो को देखने के लिये महिलाये उमडी
बाड़मेर 
भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय बाडमेर-बीकानेर द्वारा महिला एंवम बाल विकास/ग्राम पंचायत/नवयुवक /नेहरू युवाकेन्द/जिला ्रप्रशासन/शिक्षा विभाग/ के सहयोग से बूठ राठौडान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम के पूर्व प्रचार में अनेक कार्यक्रमो का आयोजन किया गया ।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत की संरपच वीरादेवी ने बताया कि गांवो में महिलाओ की कुर्सी दौड एंवम रस्सा कस्सी प्रतियोगिता पहली बार आयोजित हुयी । महिलाओ ने इस तरह के कार्यक्रमो में जहां बढ-चढकर हिस्सेदारी ली। वही उनकी उत्सुकता घूघट की ओट के वावजूद छिपाये नही छिप रही थी । 
उन्होने बताया कि सुरक्षित मातृत्व के लिये प्रसव हमेशा अस्पताल में करवाने के साथ शुभलक्ष्मी योजना का लाभ लेने की अपील की । 
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता उम्मेदाराम ने बताया कि गांव में अब बेटियो का महत्व लोग समझने लगे है । ग्रामीण अब बेटियो को भी प्राथमिक के बाद उच्च शिक्षा भी दिलवा रहे है ।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी नरेन्द्र कुमार ने बताया कि मां और बच्चे का स्वास्थ्य एंवम किशोरियो बालिकाओ को पोष्टिक आहार देने की अपील करते हुये कहा कि लडके-लडकी में भेदभाव नही करने की जरूरत बतायी ।इसी क्रम में बूठ स्कूल में मेहन्दी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । प्रतियोगिता के पश्चात प्राचार्य बद्रीप्रसाद ने बताया िकइस तरह की प्रतियोगिताओ से बच्चो की प्रतिभायेनिखरती के साथ उन्हे प्रोत्साहन भी मिलता है ।
सदभावना दिवस पर अनेक प्रचार कार्यक्रम आयोजित 
डीएफपी बाडमेर-बीकानेर द्वारा सीमावर्ती सीनीयर माध्यमिक विधालय बावडी एंवम देदूसर में सदभावना दिवस पर सदभावना गीतो के माध्यम से युवाओ एंवम ग्रामीणो को सदभावना दिवस की जानकारी प्रदान की गयी । इस अवसर पर राष्टीय पुरस्कार विजेता पुष्कर प्रदीक एंवम जानकी देवी ने सदभावना गीतो के माध्यम से युवा को सदभावना का संन्देश प्रदान किया ।
इस अवसर पर बीकानेर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी थानाराम ने बताया कि देश की एकता एंवम साम्प्रदायिक सदभाव के लिये सभी धर्माे के लोगो के बीच आपसी सौहार्द एंवम सदभाव जरूरी है । 
कार्यक्रम के शुरूआत में युवाओ को सदभावना की शपथ दिलवायी गयी । तथा पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी द्वारा देश के विकास में किये गये कार्यो की विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top