बीमारी से डरने की जरूरत नही : रायल 
बाड़मेर  
भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय बाडमेर एंवम बीकानेर द्वारा वात्सल्य स्वास्थ्य अभियान के तहत बूठ राठोडान मंे होने वाले विशेष शिविर के पूर्व प्रचार अभियान के तहत अनेक प्रचारकार्यक्रमो का आयोजन किया गया । प्रचार अभियान के दौरान सरकार की योजनाओ की प्रचार सामग्री चोहटन विधायक तरूण राय कागा को प्रदान की गयी । तथा उन्होने वात्सल्य अभियान की जानकारी डीएफपी से प्राप्त की ।
अभियान के नोडल अधिकारी नरेन्द्र कुमारने बताया कि ईश्वरपुरा/कापराउ में कार्यालय द्वारा चलचित्र प्रर्दशन/मोखिक वार्ता/फोटो प्रर्दशन/नुक्कड बैठको के माध्यम से लोगो को वात्सल्य अभियान की जानकारी प्रदान करने के साथ विचार गोष्ठी के बाद स्वच्छता/बेटियो की ािक्षा/स्वास्थ्य मेंभेदभावनही करना/मां और बच्चे का समय पर नियमित टीकाकरण की जानकारी प्रदान करने के साथ ग्रामीणो एंवम युवाओ के प्रश्नो एंवम जिज्ञासाओ का हाथो-हाथ निराकरण भी किया गया ।
इस अवसर पर बीकानेर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी थानाराम रायल ने बताया कि बीमारी से सब डरते है पर जब कंट्ोल अपने हाथ में हो तो डरने की जरूरत नही है । उन्होने कहा कि पानी की कमी के बहाने एंवम आलस्य के चलते अनेक लोग शोच के बाद/खाना पकाने /बच्चे को खाने खिलाने के वक्त हाथ नही धोते है । जिससे अनेक न दिखने वाले किटाणु शरीर में प्रवेश कर जाते है । जो आगे चलकर बीमारियो का रूप ले लेते है । इन बीमारियो से निजात पाने के लिये पह हाथो को साबुन से रगड कर अच्छी तरह साफ करने की जरूरत बतायी ।

ईश्वर पुरा में आयोजित प्रचार कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते सामाजिक कार्यकर्ता भेराराम/हनीफ खां/माणक /देवाराम ने बताया कि बीमारियो से बचने के लिये शुध्द हवा की सभी का आवश्यकता है । इसके लिये सभी को अपने खेतो पर खूब पौधे लगाने की जरूरत बतायी । ताकि पेडो के माध्यम से सब को शुध्द हवा मिल सके । उन्होने पैडो से होने वाले लाभ की भी जानकारी प्रदान की ।

कापराउ स्कूल के प्राचार्य मुकेश मीणा एंवम अध्यापक मानाराम ने बताया कि बच्चो को शारीरिक श्रम के साथ खेलो से हमसे जुडनंे के साथ हर तरह के ,खेल खेलने की अपील की । उन्होने बताया कि खेल खेलने वाले बच्चे बीमार बहुत कम होने के साथ नशो से भी दूर रहते है ।कार्यक्रमो का सफल बनाने में कन्हैयालाल राठोड एंवम शिव शंकर मोदी का भी सहयोग रहा । कार्यालय द्वारा प्रचार अभियान के दोरान प्रादेशिक कार्यालय जयपुर द्वारा प्रदान स्वास्थ्य विषयक आर्कषक प्रचार सामग्री का भी ग्रामीण क्षेत्रो में प्रचार कार्यक्रमो दौरान प्रचुर मात्रा में वितरित की गयी ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top