बाड़मेर सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिये स्तनपान आवश्यक
बाड़मेर 
विश्वभर में अगस्त माह का प्रथम सप्ताह विश्व स्तनपान सप्ताह के रुप में मनाया जाता है। जिसका उद््ेश्य जन्म के बाद शिशु को प्रथम छः माह तक केवल स्तनपान कराने के लिये माॅ को प्रोत्साहित करना है। जिससे शिशु के स्वस्थ विकास और सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा किया जा सके। साथ ही नवजात को पीलिया, निमोनिया, हैजा और कई घातक बीमारियों से बचाने के लिये समुदाय में जागरुकता फैलाना भी है। अतः यह आवश्यक है कि एक माता द्वारा शिशु के जीवनकाल के प्रथम छः माह तक केवल स्तनपान एवं उसके पश्चात कम से कम दो वर्ष तक स्तनपान और उसके साथ साथ पूरक आहार भी देना प्रारम्भ करें।
सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान कराने में होने वाली असुविधा को देखते हुए विश्व स्तनपान सप्ताह के अन्तिम दिवस पर जिला राजकीय अस्पताल बाड़मेर में केयर इण्डिया एवं केयर्न इण्डिया लिमिटेड के सहयोग से संचालित रचना परियोजना के अन्तर्गत एक अमृृत कक्ष की स्थापना की गई। अमृृत कक्ष का उद््घाटन करते हुए प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. हेमन्त सिंघल ने कहा की शिशुवती महिला द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर अपने नवजात को स्तनपान करवाने में बहुत ही मुश्किल आती है। रचना परियोजना द्वारा स्थापित अमृृत कक्ष निश्चय ही महिला को निःसंकोच एवं निजता से स्तनपान कराने में मदद करेगा। 
रचना परियोजना के परियोजना प्रबन्धक दिलीप सरवटे ने कहा की नवजात के लिए स्तनपान अत्यन्त आवश्यक है साथ ही यह शिशु मृत्यु दर को प्रभावित करता है। यदि नवजात को छः माह तक केवल स्तनपान करवाया जाता है तो यह कई गंभीर बीमारियों से बचाव भी करता है। 
केयर्न इण्डिया लिमिटेड के सहायक प्रबन्धक सी.एस.आर. सुन्दर राज ने कहा की रचना परियोजना द्वारा स्थापित अमृत कक्ष का उपयोग टीकाकरण एवं बाहृय रोगी कक्ष में सलाह के दौरान आने वाली शिशुवती महिला द्वारा किया जा सकेगं। रचना परियोजना द्वारा जल्द ही बायतु, सिणधरी और गुड़ामालानी पंचायत समिति क्षेत्र में इस तरह के अमृृत कक्षों की स्थापना की जाएगी। इन अमृत कक्षों के उपयोग से सुरक्षित स्तनपान के साथ साथ इनमें लिखे प्रभावी सन्देश स्तनपान कराने वाली महिलाओं में स्तनपान को लेकर जागरुकता बढायेगी।
अमृत कक्ष के उद्घाटन के दौरान महिला अधिकारिता विभाग से अशोक गोयल, शिशुरोग विशेषज्ञ महेन्द्र चौधरी, केयर्न इण्डिया लिमिटेड से विनय नन्दा, शान्ति चौधरी, रोशनलाल, बाड़मेर जन सेवा समिति से मनोहर सिह एवं रचना परियोजना से संजय ठाकर, शिशिर शर्मा, केदार शर्मा, नारायण हरी सारस्वत, जयश्री सोनी, सन्तोष पाढी आदि उपस्थित रहे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top