महिला ही परिवार की धूरी-सोनी
जैसलमेर
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, की जैसलमेर - जोधपुर इकाईयों द्वारा ’’स्वस्थ माॅं स्वस्थ शिशु’’ जन-चेतना जागरूकता सघन प्रचार जागरूकता अभियान कार्यक्रम की मुख्य अतिथि ग्राम बिदा की संरपच लिछमादेवी ने ग्राम फलेड़ी में ’’स्वस्थ माॅं स्वस्थ शिशु’’ संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि स्वस्थ परिवार में महिला की घूरी होती हैं यदि महिला शिक्षित व जागरूक हैं तो वह स्वास्थय के प्रति सजग रह सकती हैं 
कार्यक्रम के नोडल क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, जैसलमेर के0 आर0 सोनी ने बताया कि स्वच्छता का ध्यान रखकर कई बीमारियो से बचा जा सकता हैं पहला सुख निरोगी काया यदि व्यक्ति का स्वास्थय सही होगा तभी सब कुछ ठीक होगा।
इसी अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जोधुपर ने महिलाओं की सगोष्ठी को सम्बोधित करते हुऐं टीकाकरण के बारे में विस्तुत जानकारी प्रदान की। तथा स्वस्थ शिशु के लिऐ सम्पूर्ण टीकाकरण आवश्यक ही नहीं बल्कि महत्तवपूर्ण भी हैं इस बारे में ग्रामीण महिलााओं को जानकारी प्रदान की गयी।
कार्यक्रम के दौरान ए0एन0एम0 सुनिता मीना ने ग्रामीण महिलाओं को नसबन्दी, छोटा-परिवार सुखी परिवार एवं टीकाकरण पर आवश्यक जानकारी दी।
विभाग द्वारा स्थानीय संरपच श्रीमती लिछमीदेवी की अध्यक्षता में ग्राम फलेड़ी में विभाग द्वारा खेलकुद प्रतियोगिताओं के दौरान ग्रामीण महिलाओं की रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसे ग्रामीण महिलाओं ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया तथा गावं के लोगो ने इस प्रकार के आयोजन को देखकर उत्साह जल्का तथा विजेता प्रतिभागियो को विभाग द्वारा मुख्य कार्यक्रम के दौरान ग्राम बींदा में पुरूस्कार देकर सम्मानित किया जाऐगा। 
कार्यक्रम के अन्त में नोडल अधिकारी सोनी ने प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र, चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग जैसलमेर, जिला प्रशासन, जेसलमेर, ग्राम पंचायत बिदा, शिक्षा विभाग, जेसलमेर, महिला एवं बाल-विकास विभाग, जेसलमेर का सहयोग व कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिऐं सभी को धन्यावाद दिया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top