Sri Lanka vs Indiaअश्विन-धवन ने टीम इंडिया को पहुंचाया ''शिखर'' पर, श्रीलंका 183 पर ढेर
गाले। शिखर धवन के नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में पहले दिन स्टंप्स तक 2 विकेट के नुकसान पर 128 रन बना लिए हैं। क्रीज पर सलामी बल्लेबाज धवन नाबाद 53 रन जबकि विराट कोहली नाबाद 45 रन बनाकर जमे हुए हैं। 
इससे पहले रविचंद्रन अश्विन की करिश्माई गेंदबाजी (46/6) की बदौलत टीम इंडिया ने पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को पहली पारी में 183 रनों पर ढेर कर दिया। 

टीम इंडिया पहली पारीः 
टीम इंडिया की ओर से चोटिल मुरली विजय की जगह सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किए गए लोकेश राहुल और शिखर धवन बैटिंग के लिए उतरे। 
लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने लोकेश राहुल को 7 रनों के निजी स्कोर पर पगबाधा कर पवेलियन भेजा और श्रीलंकाई टीम को पहली सफलता दिलाई। लोकेश राहुल के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए शिखर धवन का साथ देने के लिए रोहित शर्मा आए। दोनों टीम के स्कोर को 28 रनों तक पहुंचा पाए थे कि रोहित शर्मा 9 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। 

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली साथी खिलाड़ी शिखर धवन का साथ देने के लिए क्रीज पर आए।
दोनों ने न सिर्फ संभलकर खेला बल्कि आखिर तक विकेट नहीं गंवाया। विराट कोहली (नाबाद 45) और शिखर धवन ( नाबाद 53 रन) पहले दिन स्टंप्स तक टीम इंडिया के स्कोर को 128/2 रनों तक पहुंचाया और नाबाद बल्लेबाज के तौर पर ड्रेसिंग रूम लौटे। श्रीलंका की ओर से पहले दिन धम्मिका प्रसाद और एंजेलो मैथ्यूज ने 1-1 विकेट झटके। 

श्रीलंका पहली पारीः 
टीम इंडिया के खिलाफ श्रीलंका ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया। श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज को तौर पर दिमुथ करुणारत्ने और कौशल सिल्वा मैदान पर उतरे।
दोनों बल्लेबाज श्रीलंकाई टीम को मजबूती प्रदान करते इससे पहले ही भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने दिमुथ करुणारत्ने (9) और वरुण एरॉन ने कौशल सिल्वा (5) चलता कर दिया। 

श्रीलंकाई सलामी जोड़ी के आउट होने के बाद क्रीज पर लाहिरू थिरिमाने और कुमार संगकारा ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने कुमार संगकारा को भी 5 रनों के निजी स्कोर पर चलता कर श्रीलंकाई टीम को तीसरा झटका दिया। 
संगकारा के बाद लाहिरू थिरिमाने का साथ देने के लिए एंजेलो मैथ्यूज आए। लेकिन अश्विन ने थिरिमाने को 13 के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। 


थिरिमाने के बाद जेहान मुबारक बैटिंग के लिए आए लेकिन वे ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सके और बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए। जेहान के बाद दिनेश चांडीमल बैटिंग के लिए आए और एंजेलो मैथ्यूज के साथ मिलकर छठें विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी कर श्रीलंकाई टीम की ढहती पारी को संभला। 
लेकिन एंजेलो मैथ्यूज को अश्विन ने 64 के निजी स्कोर पर चलता कर भारतीय टीम को छठीं सफलता दिलाई। मैथ्यूज के बाद चांडीमल का साथ धम्मिका प्रसाद देने के लिए आए लेकिन उन्हें अश्विन ने उन्हें शून्य के स्कोर पर चलता कर दिया। 


लगातार दो विकेट गिरने के बाद चांडीमल का साथ देने के लिए रंगना हेराथ आए। लेकिन 179 के स्कोर पर चांडीमल 59 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। 
चांडीमल के बाद निचले क्रम के बल्लेबाज रंगना हेराथ (33) और थरिंदू कौशल कुछ ज्यादा नहीं कर सके और श्रीलंकाई टीम पहली पारी में 183 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top