जग विख्यात बाबा रामदेवरा मेले में समय रहते सभी व्यवस्थाएँ हो बेहतर ढंग से - जिला कलक्टर शर्मा
जैसलमेर
जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने पष्चिमी राजस्थान के माने जाने वाले कुम्भ बाबा रामदेवरा मेला -2015 के व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए मेला व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मेलार्थियों के लिये समय रहते सभी व्यवस्थाएँ जुटा लें एवं इस प्रकार से व्यवस्थाओं को बेहतर ढंग से चाक चैबंद करें कि हर मेलार्थी सुविधापूर्वक बाबा की समाधी के दर्शन कर सकें।
जिला कलक्टर शर्मा ने रविवार को ग्राम पंचायत रामदेवरा में आयोजित मेला व्यवस्थाओं की प्रथम समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, सांकडा प्रधान अमतुल्ला मेहर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद बलदेवसिंह उज्जवल, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, उपखंड अधिकारी पोकरण नरेन्द्रपासिंह शेखावत, पुलिस उपअधीक्षक पोकरण भीमाराम विष्नोई, सरपंच रामदेवरा श्रीमती भूरीदेवी, विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी, उपसरपंच चुतरसिंह, समाजसेवी नारायणसिंह तंवर के साथ ही व्यवस्थाओं से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, मन्दिर समिति से जुडे पदाधिकारीगण, व्यापार मंडल के प्रतिनिधि, वार्डपंच और स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

बेहतर हो सफाई व्यवस्था
जिला कलक्टर ने सरपंच एवं विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वे अभी से ही सफाई व्यवस्था के लिए पूरी तैयारी कर लें एवं इसके लिये जितने सफाई कर्मचारियों की जरुरत हो उसकी व्यवस्था सुनिश्चित करलें। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान आने वाले मेलार्थियों को लगना चाहिए कि मेले में सफाई व्यवस्था अच्छी हैं। उन्होंने जोनवार सफाई के ठेके देकर उसकी प्रभावी माॅनेटरिंग की व्यवस्था करने के निर्देष दिए।

तैराकों की हो समुचित व्यवस्था
जिला कलक्टर शर्मा ने जगविख्यात रामदेवरा मेला के दौरान इस बार बरसाती पानी से रामसरोवर तालाब लबालब भरा होने के कारण सरोवर में स्नान करते वक्त डूबने की यात्रियों की घटनाओं को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए कुषल तैराकों एवं बोट मषीन की व्यवस्था करने के निर्देष दिए।

श्रृद्धालुओं के लिए पानी की हो समुचित व्यवस्था
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभी से ही बाबा रामसापीर की समाधी के दर्षन करने के लिए आने वाले श्रृद्वालुओं के लिए पीने के पानी की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिष्चित करलें ताकि मेलार्थियों को पानी की कमी से झूझना नहीं पड़ें। उन्होंने हिदायत दी कि पेयजल आपूर्ति में किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं बरतें। उन्होंने नलकूपों से पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति करने के निर्देष दिए।

मेडिकल के हो पुख्ता प्रबंध
जिला कलक्टर शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे मेलार्थियों के उपचार के लिए सभी प्रकार व्यवस्थाएँ समय पर जुटालें एवं जितनी भी दवाईयों की आवश्यकता हो उसकी उपलब्धता सुनिश्चित करलें। उन्होंने हर आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी व्यवस्थाएं जुटाने पर जोर दिया। उन्होंने रामदेवरा में मेलार्थियों की भीड़ को देखते हुए अभी से ही चिकित्सा स्टाफ की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देष प्रदान किए।
उन्होंने बैठक के दौरान सी.एम.एच.ओ को निर्देेष दिये कि वे मेला प्रारंभ होेने से पूर्व मेले में खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की आवष्यक जाँच के लिए खाद्य निरीक्षक मय टीम की पुख्ता व्यवस्था करलें। यह भी सुनिष्चित करें कि मेले के दौरान किसी भी प्रकार की कोई दूषित खाद्य सामग्री वितरित नहीं हो। जिला कलक्टर शर्मा ने स्वास्थ्य सेवाओं को दृष्टिगत रखते मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जैसलमेर को सख्त निर्देष प्रदान किए कि वे दस दिन पूर्व ही मेले में चिकित्सकों को प्रतिनियुक्ति पर लगाने की व्यवस्था सुनिष्चित करावें।
अवैध व ओवरलोडिंग वाहनों पर कसें नकेल
जिला कलक्टर ने पुलिस एवं परिवहन विभाग को निर्देेश दिए कि वे ओवरलोडिंग वाहनों पर नकेल कसने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्टाफ तैनात कर चैकिंग की व्यवस्था करें ताकि कम से कम दुर्घटना हो। उन्होंने अवैध वाहनों पर नकेल कसने की हिदायत दी एवं इसके लिए नियमित रुप से चैकिंग करने के निर्देष दिए।

रोड़वेज बसों की हो पर्याप्त व्यवस्था, पार्किग की हो बेहतर व्यवस्था
उन्होंने रोड़वेज के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त मात्रा में रोड़वेज बसों की व्यवस्था करदें एवं रोड़वेज स्टैण्ड पर छाया-पानी की भी समुचित व्यवस्था करलें। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी एवं सरपंच को कहा कि वे मेले में आने वाले अधिकाधिक दर्षनार्थियों के वाहनों को सुरक्षित स्थान पर रखने के लिए पार्किग की समुचित ढंग से व्यवस्था कराए। उन्होंने इसके लिए यथाषीघ्र टेंण्डर जारी कर समय पर पार्किग का ठेका देने के निर्देष प्रदान किए है एवं जिस व्यक्ति को ठेका दिया जाता हैं उसके द्वारा छपाई जाने वाली प्रति में आवष्यक दिषा-निर्देष प्रिंट कराए जायें।

चैबीसों घंटे मिले बिजली
जिला कलक्टर शर्मा ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अभी से ही विद्युत आपूर्ति चैबीसों घण्टे सप्लाई हो इसके लिए पुख्ता प्रबंध कर दें। उन्होंने ढ़ीले तारों को खींच कर सही करने ,टीन शैड के नीचे लटकते हुए तारों को सही करवाने के निर्देष प्रदान किए। उन्होंनें मेले के दौरान पर्याप्त मात्रा में लाईनमेन लगाने एवं बिजली के फाॅल्ट होते ही समय पर तत्काल दुरुस्त कराने की व्यवस्था करने के निर्देष दिए।

मंदिर समिति करें पूरा सहयोग

जिला कलक्टर ने मंदिर समिति के पदाधिकारियों से कहा कि वे अभी से ही मंदिर परिसर में समुचित साफ-सफाई व्यवस्था करने, पर्याप्त मात्रा में सी.सी कैमरे लगाने तथा पर्याप्त मात्रा में निजी सुरक्षा गार्ड लगाने की व्यवस्था करें। उन्होंने यह भी कहा कि वे मेलाधिकारी को हर संभव सहयोग प्रदान करेगें।

मेला व्यवस्थाओं पर हुई विस्तार से समीक्षा

उन्होंने मेला व्यवस्थाओं से संबंधित सभी बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा की एवं अधिकारियों द्वारा जो व्यवस्थाएॅं की गई हैं उसकी भी जानकारी ली एवं हिदायत दी कि पूर्ण मुस्तैदी के साथ समय रहते सभी व्यवस्थाएॅं संपादित कर लें।

मेलार्थियों को मिले पूरी सुरक्षा

जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार ने बैठक में बताया कि मेले के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया जाएगा। वहीं मेले में यातायात व्यवस्था सुचारु बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में यातायात पुलिसकर्मी लगा दिए जाएगें। उन्होंने थानाधिकारी रामदेवरा को निर्देष दिए कि वे अभी से ही पूर्ण चैकसी बरतें एवं आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम करें। उन्होंने बताया कि आगामी 23 अगस्त से पुलिस प्रबंध कर दिए जाएंगे।

पैदल यात्रियों के लिए हो रपट निर्माण

बैठक के दौरान जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने पोकरण-फलसूण्ड रोड की बाईं तरफ सडक के पास पैदल चलने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रपट का निर्माण कार्य करवाने के निर्देष दिए ताकि पैदल यात्रियों की दुर्घटना कम से कम हों।

रिफ्लेक्टर लगाए जाने का दिया सुझाव

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल बैठक के अवसर पर ख्याति प्राप्त बाबा रामदेवरा मेले में साईकिल और पैदल आले वाले जातरुओं के लिए रिफ्लेक्टर लगाने की व्यवस्था करवाने का सुझाव दिया।

इन्होंने भी दिए सुझाव

बैठक में सरपंच भूरीदेवी ने मेले के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी कराई। उन्होंने विभिन्न विभागों को मेले के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं की भी विस्तार से जानकारी दी एवं कहा कि वे समय रहते सभी व्यवस्थाएँ सुसंपादित कर लें।

बैठक में मेंला व्यवस्थाओं से जुडे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, रोडवेज, विधुत, पेजयल तथा ग्राम पंचायत के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला कलक्टर शर्मा ने मेला व्यवस्थाओं से जुडे इन सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि उन्हें मेला व्यवस्थाओं के संबंध में जो कार्य एवं दायित्व सौपे गए है वे उनकी समय रहते पालना सुनिष्चित कर ले।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top