500 नये पद एवं 1300 रिक्त वन कर्मियों के पद शीघ्र भरे जाएगें- वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री
जयपुर।
वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री राजकुमार रिणवा ने कहा है कि वन विभाग में कर्मचारियों का टोटा शीघ्र ही समाप्त होगा। उन्होने कहा कि विभाग में 500 नये पदों का सृजन किया गया है तथा 1300 रिक्त पदों को भी शीघ्र ही भरने की कार्यवाही की जा रही हैं। 
रिणवा बुधवार को टोंक जिले के देवली स्थित बीसलपुर परियोजना के रेस्ट हाउस सभागार में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा हैं कि राज्य हरा भरा हो इसके तहत हम इस बार अधिकारियों को केवल पेड़ लगाने तक की जिम्मेदारी नही दे रहे हैं बल्कि इस बार उन सभी जिम्मेदार अधिकारियों को पेड लगाने के बाद पालने तक की जिम्मेदारी तय कर रहे हैं। ताकि सम्पूर्ण राज्य हरा भरा हो सके,और हम पर्यावरण की दृष्टि से महफूज हो सके ।
उन्होंने कहा कि पहले बिलायती बम्बूल लगाये जाते थे। लेकिन इस बार हमारी सरकार ने नीम, खेजडी, पीपल, बड़, रोहेड़ा सहित अच्छी प्रजाति के पौधे नर्सरियों में तैयार करवाये हैं जिन्हें लगायेगें। ताकि बिगडता पर्यावरण तो संतुलित होगा ही साथ ही इन पौधों के लगाने से हमें एवं जीव जन्तुओं को भी फायदा मिल सकेगा । वन मंत्री ने चीते को बचाने के एक प्रश्न पर बोलते हुए कहा कि इस और सरकार पूरी तरह गंभीर हैं । उन्होने कहा सवाईमाधोपुर रणथम्भोर अभ्यारण हमारा गौरव हैं। देश विदेश के लोग बाघो को देखने आ रहे है। जिससे आमजन को भी उससे काफी अच्छा रोजगार मिल रहा हैं। इस दौरान विलायती बम्बूलों को हटाने के बारे में वन मंत्री ने बताया कि हम जैसे जैसे नयी वैरायटी के पौधे लगाते जाएगें वैेसे वैसे इन बम्बूलों को भी हटाते चले जाएगें। उन्होने कहा कि वन अधिक होगें तो क्षेत्र में वर्षा भी पर्याप्त मात्रा में होगी ,और वर्षा होगी तो हमारा अन्नदाता भी सम्पन्न एवं खुशहाल होगा।
उन्होने वन अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि अभी वर्षाकाल में अधिक से अधिक संख्या मेंं पेड लगाकर धरती का श्रृंगार करे। रिणवा ने पेड़ लगाने के कई फायदे भी बताये । उन्होने वन अधिकारियों से कहा कि वे वनोषधि के पेड पौधे भी लगाये जिससे हमें वन सम्पदा तो मिलेगी ही साथ ही औषधियां भी मिल सकेगी। उन्होने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप इस बार हम वनोषधियों के पेड पौधे नर्सरियों में तैयार कर रहे हैं। जिससे हमें वन सम्पदा तो मिलेगी ही साथ ही हम लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जड़ी बूटियां भी मिल सकेगी ताकि मानव एवं प्राणी स्वस्थ रह सके। उन्होंने कहा कि इस बार हमने विभागीय नर्सरियों में जड़ी बूटियों के पेड़ पौधे लगाने के लिए एक आयुर्वेद चिकित्सक की भी नियुक्त कर रहे हैं ताकि चिकित्सक के बतायेनुसार वनोषधियों के पेड़ पौधे ज्यादा से ज्यादा लगा सके।
वन राज्यमंत्री ने वनाधिकारियों को चेताया कि अधिकारी इस बात की सुनिश्ििचत तय कर लें कि हमें वनों की सुरक्षा हर हाल में करनी हेंै।इस बार हम अधिकारियों को वनो की सुरक्षा की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिये हैं। ताकि वो अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से बच नही सके। उन्होने कहा कि पौधों का संरक्षण उनका उद्देश्य हो। रिणवा ने बताया कि राज्य सरकार शीघ्र ही विभाग में 500 नये पदों का सृजन किया गया हैं तथा 1300 रिक्त पदों को शीघ्र भर दिया जाएगा। इसकी प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद विभाग में कर्मचारियों का टोटा नही रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह से गंभीर हैं। उन्होने कहा कि हमारी सरकार के प्रयासों से अब कई भामाशाह भी वृक्षारोपण में वंाच्छित सहयोग के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होने यह भी कहा कि हम विभाग के नियमों में वांच्छित सुधार के लिए लोगों से सुझाव आमंत्रित कर रहे हैं। जिन पर हम विचार कर कार्यवाही करेगें।
वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री ने लोगों के अभाव अभियोग सुने
वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री राजकुमार रिणवा ने देवली स्थित बीसलपुर परियोजना के रेस्ट हाउस में लोगों के अभाव अभियोग सुने तथा सम्बधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top