अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस रविवार को, योग विषयक प्रदर्शनी प्रारम्भ, रैली कल 
बाड़मेर।
 अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रविवार को जिला मुख्यालय पर आदर्श स्टेडियम में पांच हजार से भी अधिक लोग योग करेंगे। योग के पश्चात् सभी को दुग्ध वितरण किया जाएगा।
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि रविवार को आदर्श स्टेडियम में होने वाले इस कार्यक्रम की युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है। इसमें जिले में कार्यरत राजस्थान सरकार, भारत सरकार, अर्द्ध सरकारी संगठन, स्वायतशासी संस्थाए, राजकीय उपक्रम, निगम, बोर्ड तथा निजी कम्पनियों, स्वयंसेवी संस्थानों के सभी कार्मिकों को अपने जीवन साथी समेत उपस्थित होंगे। इसके अलावा जन प्रतिनिधि तथा बडी संख्या में आम जन भी कार्यक्रम में योग करेंगें।

व्यापक तैयारियां

जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि योग दिवस के इस वृहद कार्यक्रम की युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है तथा सभी विभागों को व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा गया है। उन्होने बताया कि जिला मुख्यालय के अलावा ब्लाॅक मुख्यालय तथा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी रविवार को योग दिवस मनाया जाएगा। इस दिन तय कार्यक्रम के अनुसार जिला मुख्यालय, ब्लाॅक मुख्यालय और ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सुबह 6.30 से 7.30 बजे तक योग किया जाएगा। इसमें 33 मिनट तक योगाभ्यास होगा। शहर में आदर्श स्टेडियम में प्रातः 6.30 बजे कार्यक्रम शुरू होगा।

जागरूकता रैली कल 
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों में जागरूकता के लिए शनिवार प्रातः एक रैली निकाली जाएगी। यह रैली प्रातः 7.00 बजे गांधी चैक से रवाना होगी जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकताओं के अलावा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता भाग लेंगे।

योग आधारित प्रदर्शनी

शुक्रवार को सूचना केन्द्र में योग के प्रति लोगों में जागरूकता लाने व कार्यक्रम में अधिकाधिक लोगों की भागीदारी के लिए चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने शुक्रवार दोपहर पश्चात् सूचना केन्द्र में लगाई गई चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। चित्र प्रदर्शनी में योग की विभिन्न मुद्राओं जैसे वकासन, चक्रासन, हलासन, पर्वतासन, धनुरासन, अनुलोम विलोम, नोली क्रिया, पश्चिमोतानासन, कुकुटासन इत्यादि की स्थिति को दर्शाया गया है। उन्होने बताया कि इसके अलावा कार्यक्रम स्थल आदर्श स्टेडियम में भी योग से संबंधित प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें योग से संबंधित फोटो, पोस्टर समेत विभिन्न प्रोजेक्ट व साहित्य शामिल होगा।

दुग्ध वितरण

योग दिवस पर योगाभ्यास के पश्चात् इसमें भाग लेने वाले सभी लोगों को दुग्ध का वितरण किया जाएगा।

पीले चावलों से न्यौता

योग दिवस में भाग लेने के लिए लोगों को पीले चावल देकर निमन्त्रण दिया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्ता अधिक से अधिक संख्या में महिलाओं की भागीदारी के लिए पीले चावल देकर निमन्त्रण दे रही है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top