बाड़मेर खान मजदूरों के कल्याण के लिए कानून बनाने की मांग
बाछड़ाऊ/बाड़मेर
सरकार खान मजदूरों के कल्याण का कानून बनावे। कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने बाछड़ाऊ गांव की भाखरी नाडी स्थित पहाड़ी से पत्थर निकालते वक्त डालूराम मजदूर पर पत्थर गिरने से हुई मौत पर गहरा अफसोस जताते हुए कहा कि खान मजदूर अरबों रूपये की आय देकर सरकारी खजाना भरते है मगर खान मजदूरों की दुर्घटना से मृत्यु होने पर मजदूर के आश्रित परिवार को खान विभाग किसी भी तरह की मदद नही करता है मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने बताया कि बाछड़ाऊ की पहाड़ी से पत्थर निकालते वक्त कुल तीन हादसे हो चुके है लेकिन खान मजदूरों को कोई सहायता नही दी गई। इसी तरह जिले की सैकड़ो पहाड़ों पर हादसे हो रहे मगर खान मजदूर को सहायता नही मिल रही है। 
मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि खान मजदूर केन्द्र व राज्य सरकार को करोड़ो की आय देते है फिर भी खान मजदूर का भविष्य अंधकार में है खान मजदूर के लिये केन्द्र व राज्य सरकारों ने कल्याण के कोई कानून नही बनाये इसलिए खान मजदूरों का परिवार मुष्किलों में जिन्दगी जी रहा है। 
मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि राजस्थान एनवार्यरनमेट एण्ड हैल्थ सैस एडमिनिस्टिरट्रटीव बोर्ड ने खनिज उत्पादों पर टैक्स वूसली कर पांच सौ करोड़ो रूपये जमा किये है उसी तरह सरकार ने पर्यावरण प्रबंधन के नाम तीन सौ करोड़ रूपये खनिज ठेकेदारों से वसूल किये थे सभी तरह के खनिज मजदूर निकालकर सरकार को करोड़ो रूपये देते है मगर सरकार ने करोड़ो रूपयो मे से मजदूरों के कल्याण के लिए एक रूपया खर्च करने का प्रावधान नहीं किया है। इससे मजदूरों के परिवारों का जीवन संकट में है यह मजदूरों के साथ विष्वासघात है मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व खान मंत्री को फैक्स भेजकर खान श्रमिकों के कल्याण हेतु कानून बनाने की मांग की अन्यथा बाड़मेर जिले की सैकड़ो खानो के श्रमिक सड़को पर उतरकर आन्दोलन करेंगे। मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने कहा खान श्रमिक आजादी से अभी तक सरकार उपेक्षा का षिकार है सभी खाने असुरक्षित है अजमेर स्थित खान सुरक्षा महानिदेषालय ने कभी भी बाड़मेर खानों का निरीक्षण नहीं किया तथा सुरक्षा के उपाय नही बताये इस कारण खान मजदूर हादसों का षिकार हो रहे है सरकार केवल खनिजों से होने वाली आय पर ध्यान दे रही है। मजदूरों की जोखिम भरी जिन्दगी पर नही है। खान मजदूर डालूराम की हादसे में हुई मृत्यु पर गहरा दुःख प्रकट करते हुए उनके परिवार को संकट की घड़ी में हौसला रखने हेतु हिम्मत बधाई सैकड़ो मजदूरों ने खान सुरक्षा एवं मुआवजे की मांग की। महामंत्री नारायणसिह दईया ने भी डालूराम की मौत पर गहरा अफसोस जाहिर किया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top