बाड़मेर 21 जून को 21 योग क्रियाओ को करने हेतु युवाओ ने किया पूर्वाभ्यास 

बाड़मेर।
नेहरू युवा केन्द्र भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय एंव पंतजलि योग पीठ के संयुक्त तत्पवाधान में नेहरू युवा केन्द्र बाड़मेर द्वारा पड़ौस युवा संसद कार्यक्रम के तहत पंचायत समिति बाड़मेर क्षेत्र के युवाओ हेतु नेहरू युवा केन्द्र के सभा कक्ष में अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व वातावरण निर्माण के तहत युवाओ को योगाभ्यास हनुमान राम डउकिया,खेमाराम आर्य,के निर्देशन में 21 जून हेतु 21 योग क्रियाओ का अभ्यास युवाओ को करवाया गया।
योगाभ्यास के तहत युवाओ ने ताड़ासन,वृक्षासन,पादहस्ताषन,त्रिकोणासन,सहित कपाल भाति,अनुलोम-विलोम,भा्रमरी,ध्यान सहित क्रियाये कराई गई जिन्हे 30 गांवो के युवा साधको ने बड़े मनोयोग के साथ सीखा।
इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओम प्रकाश जोशी ने युवाओ को इस बात का संकल्प दिलाया कि वे यहाॅ से योगाभ्यास सीख कर अपने अपने क्षेत्रो में जाकर 21 जून को अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के दिन इन योग क्रियाओ से जन जन को अवगत करावे। पंतजलि योग पीठ के वरिष्ठ सदस्य खरता राम चैधरी ने सामजंस्य व शांति के लिये योग विषय पर व्याख्ययान देकर युवाओ को लाभान्वित किया। पंतजलि योग पीठ की किसान पंचायत के जिला प्रभारी करनाराम हुडा ने युवाओ को नियमित योग से होने वाले फायदे गिनाये।
कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखाणी ने युवाओ को भारत सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ जेसे प्रधानमंत्री जन-धन योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की। केन्द्र के राजेन्द्र पुरोहित ने युवाओ को स्वच्छ भारत अभियान और निर्मल भारत अभियान से जुड़ कर कार्य करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में कल्पेश जोशी,जैती देवी,अशोक कुमार,हरदान राम,ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग दिया। इसी प्रकार सिवाणा क्षेत्र के युवाओ को प्रशिक्षित करने हेतु सिवाणा हायर सैकण्डरी स्कूल में शनिवार को आयोजन किया जायेगा। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top