महत्वपूर्ण मुद्धों पर युवाओं के मध्य हुई परिचर्चा
जैसलमेर, 
स्वर्ण नगरी जैसलमेर में शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डी.आर.डी.ए.. सभागार में क्षेत्रीय विधायक छोटूसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य,अतिरिक्त कलक्टर भागीरथ शर्मा की अध्यक्षता एवं सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ. बृजलाल मीणा, एवं अन्य पदाधिकारीगण की उपस्थिति में एक दिवसीय युवा सम्मेलन का भव्य आयोजन नेहरू युवा केन्द्र एवं राज्य संदर्भ केन्द्र जोधपुर के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इस मौके पर विधायक छोटूसिंह भाटी ने उपस्थित संभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा वेे स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत जैसलमेर जिले को स्वच्छ बनाने में अपनी अह्म भूमिका निभाते हुए अपने अपने गांवो के सार्वजनिक स्थलो को गोद लेकर उन्हे स्वच्छ रखे। उन्होंनंे युवाओं को समूह में रह कर संगठित होकर सकारात्मक सौच और दृढ़ ईच्छा शक्ति के साथ बेहतर ढंग से कार्य करने पर विषेष बल दिया। विधायक भाटी ने जिले के युवाओं एवं आमजन को भी अपने दैनिक जीवन में साफ-सफाई रखने का आह्वान किया। भाटी ने जैसलमेर जिले को षिक्षा की दृष्टि से पूर्ण साक्षर करने के लिए युवाओं को एकजूट होकर ठोस प्रयास करने की बात कही।
अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा में अपने अध्यक्षीय उद्बौधन में युवाओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवा देष के विकास की मुख्य धुरी हैं। उन्होंने युवाओं को परस्पर समन्वय एवं सहयोग की भावना बनाए रखते हुए देष के विकास में आगे आने की सद्प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के युवा सम्मेलनों के आयोजन से युवाओं को साझा मंच मिलने का सुअवसर प्राप्त होता हैं जिससे वे अपनी बात एक-दूसरे को अवगत कराते हुए उसका लाभ प्रत्येक ग्रामीण जन तक पंहुचा सकते है।
नेहरु युवा केन्द्र के जिला समन्वयक एस.एस.जोषी ने आगन्तुक अतिथिगणों का स्वागत किया एवं बताया कि युवा सम्मेलन के दौरान जिले के 70 विभिन्न ग्रामीणाँचलों के युवा मण्डलों से जुड़े करीब 100 पदाधिकारीगण मौजूद थे। उन्होंने युवाओं को प्रधानमंत्री जनधन योजना , बेटी बचाओ , बेटी पढाओ , साक्षरता एंव स्वच्छता मिषन में युवा मण्डलों को सक्रीयता के साथ जुड़ कर कार्य करने की अपील की। जोषी ने युवाओं को राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता की मषाल को सदैव जलाए रखने की बात कही।
युवा सम्मेलन के दौरान वित्तीय वर्ष 2013-14 में किए गय उत्कृष्ठ कार्यो के लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति द्वारा नवयुवक मण्डल म्याजलार का श्रेष्ठ युवा मण्डल के रुप में चयन किया गया। इसके लिए मण्डल अध्यक्ष भीखसिंह को विधायक भाटी ने युवा मण्डल के लिए 25000 रुपये की राषि चैक, प्रषंषा-पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनको सम्मानित किया। इसी दौरान युवा मण्डलों में खेल गतिविधियो के प्रौत्साहन हेतु खेल सामग्री का भी वितरण किया गया।
इस अवसर पर संदर्भ केन्द्र जोधपुर की ओर से साक्षर भारत मिषन सें सबंधित बेहतरीन चल चित्र प्रदषर््िात कर उपस्थित युवाओ को षिक्षा के क्षेत्र में ज्ञानवद्र्वक जानकारी प्रदान की जिससे सभी युवा साथियो ने सराहा साथ ही इस अवसर पर राज्य संदर्भ केन्द्र के मुख्य संदर्भ व्यक्ति मोहम्मद इदरिस सहायक निदेषक सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के हिम्मत ंिसह कविया,जिला साक्षरता अधिकारी बराईदीन सांवरा,महाप्रबन्धक जिला उद्योग केेन्द्र विनोद ंिसह,चिकित्सा विभाग के आई0ई0सी0समन्वयक उमेष आचार्य,उपस्थित लीड बैक अधिकारी आर0के0भवरायत,समाजसेवी दीनदयाल, आजीविका मिषन के राजीव राजपुरोहित,आर0सेठी के मनीष दैया,क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी प्रेमसिह सहायक जनसम्पर्क अधिकारी ईष्वर दान कविया, सहित विभिन्न विभागो के पदाधिकारियो ने अपने अपने विभाग की महत्वपूर्ण व संचालित की जा रही गतिविधियो की जानकारी देते हुए आम जन तक इसका लाभ पहुचांने हेतु युवा मंडल के साथियो को इसका संवाहक बनने की अपील की।
कार्यक्रम में जिला सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय व भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा सवच्छ भारत अभियान व विभिन्न योजनाओ से ंसबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री का युवाओ को वितरण करवाया गया।
इस मौके पर युवा कृति का भी आयोजन किया गया जिसमें ग्रामीण युवाओ ने अपने हस्त निर्मित सामग्री का प्रदर्षन किया गया वरिष्ठ साहित्यकर्मी मनोहर ंिसह मेहचा ने युवाओ को पारम्परिक हस्तकला,लोक संस्कृति को अक्ष्क्षुण बनाये रखने की सीख दी।
प्रांरभ में अतिथियो द्वारा युवाओ के प्रेरणा स्त्रौत स्वामी विवेकानदं के चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर किया गया ।कार्यक्रम में हरिवल्लभ गोपा,खेताराम,ओमप्रकाष पंवार,का सराहनीय योगदान रहा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top