जहां स्वच्छता है वहां हमेशा खुशहाली रहती है - सिह
जैसलमेर
भारत सरकार के सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय की जैसलमेर-बाडमेर इकाई द्वारा जैसलमेर जिले के ग्राम पंचायत कीता में स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री जन -धन योजना तथा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं के बारे में आम जन को जानकारी देने के उद्धेश्य से विशेष जागरूकता अभियान को सम्बोधित करते संरपच तनेराव सिंह ने बताया िक इस तरह के कार्यक्रम गांव के विकास एंवम खुशहाली लाने के लिये मील का पत्थर साबित होगे ।
उन्न्होने कहा कि अभी भी गांवो में बेटियो को पांचवी ज्यादा से ज्यादा आठवी तक पढाने की प्रवृति को बदलने की अपील करते हुये कहा कि बेटिया घर की वो रोशनी है जो दो घरांे को रोशन करती है । उन्होने कहा कि आज भी लडकों की बजाय लडकियां ससुराल में रहने के बावजूद अपने मां-बाप का ध्यान लडकों की बजाय ज्यादा रखती है । 
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकत्र्ता एंव हाईकोर्ट के वकील गिरधरसिंह भाटी ने बताया कि स्वच्छता ऐसा चमकता हीरा है जो ना केवल स्ंवय/परिवार/मौहल्ला/गांव /जिले तक अपनी आभा बिखरेता है बल्कि उसकी रोशनी से अनेक बीमारियां आने से डरती है । उन्होने प्रघानमंत्री जन‘घन योजना को ग्रामीण क्षेत्र के लिये वरदान बताते हुये कहा कि आने वाले समय मंे सरकारी सहायता के कार्यो में पारदर्शिता लाने के साथ भष्टाचार पर अंकुा लगाने की तरफ सरकार का बढाया एक कदम है । हमें भी अपने खाते खुलवाने के साथ आधार कार्ड से जोडने की अपील की ।
मुख्य चिकित्सा एंवम स्वास्थ्य विभाग के आई0 ई0 सी 0 समन्वयक, उमेश आचार्य ने बताया कि गांवो में बेटियाॅ बीमार पडती है तो जल्दी से उनका ईलाज नही करवाते वही बेटे के कुछ हो तो पूरा परिवार चिन्तित हो जाता है ।उन्होने कहा कि आज भी जैसलमेर में लिगानुपात में लडको की वनिस्पत लडकिया की संख्या कम है । हमें अपनी लाडलियो को ना केवल बचाना है बल्कि उनको खूब पढाना भी है । इस अवसर पर उन्होने बेटियों के जन्म पर मिलने वाली राशि की भी जानकारी भी विस्तृत रूप से प्रदान की ।
प्रधानाध्यापक आसूनाथ गोस्वामी ग्राम सेवक कैलाश पालीवाल ने बताया कि आने वाले वितिय वर्ष से तकनीकी का उपयोग गांव में भी शुरू हो रहा है सभी योजनाओ का लाभ बिना बैक खाते एंवम आधार कार्ड के मिलना कठिन होगा । इसके लिये अभी से अपने बैक खाते एंवम आधार कार्ड जरूर बना ले हालाकि गांव की महिलाओ ने भामाशाह योजना के तहत खूब खाते खोले है । बच्चे हुये लोगो को भी अपने खाते जल्दी खोलने की अपील की । उन्होने यह भी बताया कि गाम पंचायत में बडे-बडे कचरा पात्र आ गये ेहै उनका उपयोग सही तरह से करने की भी आवश्यकता बतायी इस अवसर पर उन्होने बताया कि गांवो में अभी भी शोचालय का अभाव है परन्तु सरकारी राशि उन्ही को मिलेगी जिनके शौचालय बन जाने के साथ उपयोग भी करना भी जरूरी है ।
बैंक मित्र डुगरसिंह ने बताया कि हांलाकि बंैक की तरफ से घर-घर खाते खोलने का ना केवल सर्वे कर दिया है बल्कि बचे हुये खातो को खोलने की प्रक्रिया चालू है ा ग्रामीणो को खाते खोलने के लिये आवश्यक डोकोमेन्ट एंवम फोटो उपलब्ध करवाने हेतु हमेशा तैयार रहने की अपील की । वही खाते खुलवाने के बाद उसमें लेन-देन अवश्य करें । वही स्वच्छता प्रेरक डुगरसिंह ने बताया कि स्वच्छता के लिये खुले में शौच की प्रवृतिको त्यागने के लिये सभी को अपने घरो मंे अच्छे शोचालय बनाने की सोच को अमली जामा पहनाने की आवश्यकता है। 
क्षेत्रीय प्रचार प्रभारी/अधिकारी, जैसलमेर ने बताया कि सरकार ने 2 अक्टुबर 2014 से शुरू हुआ इस महाअभियान का लक्ष्य 2019 तक स्वच्छ भारत बनाना है। उन्होने उपस्थित जन समुह से अपील कि की किसी दूसरे से अपेक्षा करने की बजाय खुद इसकी शुरूआत करे तभी स्वच्छ भारत अभियान सार्थक हो पाएगा। इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ भी दिलवाई। उन्होने स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री जन - धन योजना तथा बेटी बचाओं बेटी पढाओं पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेयताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया ।

श्रमदान कियाः-

स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्राम पंचायत प्रंागण, राजकीय माध्यमिक विद्यालय के मुख्य द्वारा तथा उप स्वाथ्य केन्द्र ग्रामीण महिला और पुरूषों ने श्रमदान कियातथा इस दौरान सरपंच श्री तनेराव सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायत से जुडी सबसे बडी चुनौती खुले में शौच करने की प्रथा है को समाप्त करने का प्रयास करेंगे तथा अधिक से अधिक संख्या में शौचालय निर्माण करायेगें जिससे पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके।

रैली के द्वारा दिया संदेशः-

प्रधान मंत्री जन धन योजना, बेटी बचाओं बेटी पढाओं और स्वच्छ भारत के तहत गंावों के मुख्य चाराहों से होकर रैली निकाली गई। रैली में ग्रामीणओं और विद्यार्थी ने हमारा खाता भाग्य विधाता, बेटी बचाओं सृष्टि बचाओं और स्वच्छता अपनाओं, बीमारी भगाओं जैसे नारे बोल कर ग्रामवासियों को संदेश दिया । 

कार्यक्रम के प्रारम्भ में नोडल अधिकारी, बाडमेर नरेन्द्र कुमार तनसुखानी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, जैसलमेर, प्रेमसिह ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए विभाग की गतिविधियों तथा जागरूकता अभियान के तहत आयेाजित किये जाने वाले जागरूकता कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए अभियान के उद्धेश्यों पर प्रकाश डाला । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top