बाड़मेर मतगणना को निष्पक्षता एवं गम्भीरता से करने के निर्देश
बाडमेर
जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने पंचायती राज आम चुनाव 2015 के तहत मतगणना के कार्य को निष्पक्षता एवं गम्भीरता के साथ सम्पन्न करने के निर्देश दिए है। वे शनिवार को भगवान महावीर टाउन हाॅल में मतगणना हेतु नियुक्त गणना पर्यवेक्षकों एवं गणना सहायकों को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर शर्मा ने कहा कि मतगणना का महत्वपूर्ण कार्य 5 फरवरी को सम्पन्न किया जाएगा। उन्होने सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया की बारीकियों, नियमों तथा अनुदेशों का विस्तृत रूप से अध्ययन करने तथा शंकाओं का निवारण करने के निर्देश दिए ताकि मतगणना के दौरान किसी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होने कहा कि मतगणना के आरम्भ से लेकर अन्त तक प्रत्येक चरण में वे सक्रिय रहकर कार्य को अंजाम दे। 
शर्मा ने कहा कि मतगणना कार्मिकों का न केवल निष्पक्ष तथा तटस्थ रहकर अपने कार्य को अंजाम देना महत्वपूर्ण होता है बल्कि उनकी यह निष्पक्षता उनके व्यवहार में भी परिलक्षित होनी चाहिए। उन्होने कहा कि मतगणना के दौरान प्रत्येक टेबल पर गणना अभिकर्ता निर्धारित रहेगा। चुनाव अभिकर्ता को मतपत्र दिखाकर सन्तुष्ट किया जा सकेगा लेकिन उन्हें मतपत्र को छुने की अनुमति नही दी जा सकेगी।
उन्होने बताया कि पंचायती राज चुनाव में मतपत्रों के माध्यम से मतों की गणना दो चरणों में सम्पन्न होगी। प्रथम चरण में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के मतपत्रों की छंटनी कर 50-50 मतपत्रों के बण्डल तैयार किए जाएगें तथा द्वितीय चरण में वास्तविक गणना का कार्य किया जाएगा। संदिग्ध मतपत्रों पर रिटर्निग आफिसर द्वारा निर्णय किया जाएगा। उन्होने आशा जताई कि आप सभी के सहयोग से मतगणना का कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न होगा तथा किसी प्रकार की कठिनाई नहीं आएगी। 
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी. विश्नोई ने मतगणना के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां कराई। उन्होने कहा कि सर्व प्रथम मतगणना टेबल पर आने वाली मतपेटी के एड्रेस टेग पर अंकित बूथ नम्बर का मिलान आपको मतगणना हेतु दिए गए बूथ नम्बर से करने के पश्चात् सही होने पर ही उसे खोला जाए। वहीं भूमि अवाप्ति अधिकारी (ओएनजीसीएल) नखतदान बारहठ ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मतगणना कार्मिकों को सक्रियता के साथ मतगणना कार्य सम्पन्न करने को कहा। 
प्रशिक्षण के दौरान दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा पावर प्वाईन्ट प्रजेन्टेशन के जरिये सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया तथा गणना पर्यवेक्षकों के अनुदेशों की विस्तार पूर्वक जानकारी कराई तथा मतगणना से जुडी विभिन्न बारीकियों एवं प्रावधानों से अवगत कराया। 
मतगणना स्थल पर मोबाईल वर्जित होंगे
पंचायती राज आम चुनाव 2015 के अन्तर्गत 5 फरवरी को होने वाली मतगणना के दौरान मतगणना स्थल पर मोबाइल का प्रवेश निषेध रहेगा तथा किसी भी उम्मीदवार या उसके प्रतिनिधि को मोबाइल के साथ प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने बताया कि मतगणना स्थल पर मतगणना से संबंधित कार्मिकों को भी मोबाइल अपने पास रखने पर प्रतिबन्ध रहेगा तथा मोबाइल के साथ उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाइल रखने की भी कोई व्यवस्था नहीं होगी इसलिए कोई भी व्यक्ति मतगणना स्थल पर मोबाइल नहीं लाए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top