cm raje inaugurate jaipur literature festival

जेएलएफ का आगाज, अगले साल होगा अंतरराष्ट्रीय संगीत समारोह



जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने बुधवार को टोंक रोड स्थित डिग्गी हाउस में शब्द शिल्पियो के उत्सव जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का उद्घाटन किया। इसी के साथ साहित्य के इस पांच दिवसीय उत्सव का आगाज हो गया।

मुख्यमंत्री राजे जब कार्यक्रम स्थल पहुंचीं तो स्वागत के दौरान उन्हें तुलसी का पौधा भेंट किया गया। उन्होंने जेएलएफ को पूरी दुनिया में खास पहचान दिलाने के लिए आयोजकों का धन्यवाद किया। 

जेएलएफ का शुभारंभ करने के बाद राजे ने कहा कि उनकी सरकार अगले साल से राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय संगीत समारोह का आयोजन भी कराएगी। उन्होंने विदेशी कला प्रेमियों से आग्रह किया कि वे राज्य में स्थित 18 संग्रहालय जरूर देखें। उन्होंने साहित्य के साथ-साथ राजस्थानी संस्कृति को दुनिया में पहुंचाने पर आयोजकों को बधाई दी। 

राजे ने कहा कि राजस्थान के पर्यटन को बढ़ावा देने में जेएलएफ की भी बड़ी भूमिका है। उन्होंने जेएलएफ में आए लोगों को खासतौर पर आमेर जाने का आग्रह किया, वहां पर अभिनेता नसीरउद्दीन शाह कविता पाठ करने वाले हैं।

लिटरेचर फेस्टिवल 21 से 25 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान इसमें देश-दुनिया से साहित्य की मशहूर शख्सियत जुटेगी। पहले ही दिन यहां साहित्य प्रेमियों का सैलाब उमड़ आया। सुबह बादल छाए हुए थे और काफी ठंडी हवाएं चल रही थीं, लेकिन यह जेएलएफ के प्रति लोगो का उत्साह कम नहीं कर सकी। इस दौरान स्कूली बच्चे भी काफी तादाद में पहुंचे। वहीं, जेएलएफ में भाग लेने के लिए जावेद अख्तर व शब्ााना आजमी पहुंच चुके हैं।

साहित्य के अलावा सिनेमा, उद्योग और राजनीति से जुड़े लोग भी जेएलएफ में शिरकत करेंगे। इन पांच दिनो में साहित्य और समाज के विभिन्न पहलुओं पर चिंतन व मंथन किया जाएगा। इस दौरान पूरी दुनिया की निगाहे गुलाबी नगर के डिग्गी हाउस पर होंगी। 

इस साल जेएलएफ में 234 वक्ता और 140 संगीतकार व कलाकार भी भाग लेंगे। वक्ताओं की सूची में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, नोबेल पुरस्कार विजेता वीएस नॉयपाल, अमृतसर के सांसद अमरिंदर सिंह, इन्फोसिस के नारायण मूर्ति, बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री वहीदा रहमान, गिरीश करनाड, जावेद अख्तर, प्रसून जोशी, चेतन भगत, अमीश त्रिपाठी और मशहूर वकील राम जेठमलानी भी शामिल हैं

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top