बीकानेर चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने के निर्देश 
बीकानेर।
संभागीय आयुक्त सुबीर कुमार ने कहा कि पंचायत आम चुनाव के दौरान प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया जाए। कानून व्यवस्था की दृष्टि से प्रत्येक स्थिति पर नजर रखी जाए। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए पूरी चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाएं।
संभागीय आयुक्त शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में कानून व्यवस्था से संबंधित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनावों की घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। ऐसे में यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी कीमत पर इसका उल्लंघन न हो। यदि कहीं ऐसा पाया जाता है तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि जिला परिषद के 29 सदस्यों, सात पंचायत समितियों के सदस्यों और 290 ग्राम पंचायतों के पंच एवं सरपंचों के चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शनिवार से प्रारम्भ हो जाएगी। इसे ध्यान रखते हुए सभी तैयारियां कर ली जाएं। 

उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त जाब्ता तैनात किया जाए। पुलिस कार्मिकों को मतदान केन्द्रों की स्थिति तथा यहां तक पहुंचने के रास्तों की जानकारी हो, यह सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक उपखण्ड क्षेत्रा में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्रों का संयुक्त अवलोकन किया जाए तथा संवेदनशील एवं अति संवदेशनशील मतदान केन्द्रों पर विशेष नजर रखी जाए। निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित जोनल एवं एरिया मजिस्ट्रेटों आदि की नियुक्ति शीघ्र कर दी जाए तथा उन्हें उनके कत्र्तव्यों एवं जिम्मेदारियों का प्रशिक्षण दिया जाए। चुनाव प्रक्रिया में नियुक्त सभी कार्मिकों के नाम, मोबाइल नंबर तथा उनके नियुक्ति क्षेत्रा का डाटा तैयार किया जाए। इसके अलावा सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, विभिन्न थानों एवं नियंत्राण कक्ष के नंबर भी प्रत्येक कार्मिकों को उपलब्ध करवाने के निर्देश उन्होंने दिए। उन्होंने मतगणना के दौरान भी कानून व्यवस्था से संबंधित विभिन्न तैयारियां समय रहते करने के निर्देश दिए। 
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए एक-एक जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किया जाएगा। बड़ी ग्राम पंचायतों में नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारियों को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। सभी कार्मिकों के प्रशिक्षण का कलैण्डर जारी कर दिया गया हे। इसके अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के मद्देनजर जिले के सम्पूर्ण क्षेत्रा में विभिन्न प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं। इसके अनुसार प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनावों के मद्देनजर जिला स्तरीय नियंत्राण कक्ष स्थापित कर दिया गया है। 
पुलिस अधीक्षक संतोष चालके ने कहा कि पंचायत चुनावों के लिए नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट्स के वाहनों में वायरलैस सिस्टम लगाए जाएंगे जिससे प्रत्येक घटना की त्वरित जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आयोग के निर्देशानुसार पुलिस जाब्ता तैनात करने की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top