साईंस माॅडल के जरिए सिखाए जल संरक्षण के गुर
बाड़मेर 
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, बोथिया जागीर में केयर्न इण्डिया व संकल्प तरू द्वारा संचालित हरित विद्यालय कार्यक्रम के अन्तर्गत जल संरक्षण संयंत्र की प्रयोगात्मक शिक्षा दी गई।
इस नवीन पहल के द्वारा विद्यार्थियों को साईंस किट के माध्यम से वर्षा जल के संचय व उपयोग के बारे में बताया गया।
संकल्प तरू के संस्थापक अपूर्व भण्डारी ने भवन में लगे जल संरक्षण संयंत्र का साईंस माॅडल बनाकर विद्यार्थियों को इसके विभिन्न भागों व क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दी। उन्होनें यह भी बताया कि राजस्थान व थार रेगिस्तान के परिवेश में जल संचय व संरक्षण की नितांत आवश्यकता है।
संस्था के राजस्थान राज्य के संचालक रविभान सिंह भाटी ने विद्यार्थियों को हैण्डपम्प के साईंस माॅडल द्वारा इसके बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने साईंस किट को स्वयं व्यवस्थित करते हुए प्रयोगात्मक तरीके से सीखने व अनुभव करने में विशेष रूचि दिखाई। इस दौरान छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी किया गया जिसमें जुंझाराम कुमावत व चम्पा कोडेचा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
संस्था द्वारा बताया गया कि यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के विभिन्न पहलुओं को प्रयोग के द्वारा स्वयं सीखने की रूचि प्रदान करता है।
हरित विद्यालय कार्यक्रम के संचालक मनफूलसिंह गोरडिया ने बताया कि यह कार्यक्रम अन्य विद्यालयों में भी संचालित किया जा रहा है।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक त्रिलोकाराम सेजू, अध्यापक मांगीलाल, अम्बालाल जोशी, कृष्णकुमार थानवी, महेशकुमार गुर्जर, धन्नालाल जाट सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top