सैनिकों का सम्मान करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है - मीना

जैसलमेर में मनाया विजय दिवस, शहीदों को श्रृद्धा सूमन अर्पित
जैसलमेर,
जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने विजय दिवस पर शहीदों को श्रृद्धा सूमन अर्पित करते हुए कहा कि शहीदों की शहादत सदैव चिरस्थायी रहती हैं। उन्होंने कहा कि हमारे वीर सपूतों ने अपने प्राणों को न्यौछावर कर देष की रक्षा की हैं। उन्हांेने कहा कि युवा पीढ़ी को देष की सेवा के लिए शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेनी चाहिए।
जैसलमेर विधायक भाटी ने मंगलवार को जैसलमेर जिला पूर्व सैनिक संस्थान के तत्वावधान में सैनिक विश्राम गृह प्रांगण में आयोजित विजय दिवस समारोह में यह उद्गार व्यक्त किए। समारोह की अध्यक्षता जिला कलक्टर एन.एल. मीना ने की एवं समाजसेवी प्रेमसिंह परिहार, मेजर कर्णसिंह सुल्ताना, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ओमवीर सिंह सिनसिनवार विषिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे। जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारत की सेना ने जिस शूरवीरता के साथ पाक की सेना को नष्त ए नाबुद करते हुए उनके मसूबो पर पानी फेरकर इस युद्ध में विजय हासिल कर भारत का नाम इतिहास के स्वर्णिम अक्षरो में लिखाया। उन वीर सेनानियों की शहादत सदैव अमर है। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए राज्य सरकार से पूरे प्रयास किए जाएगें। उन्होंने भूतपूर्व सैनिकों को जमीन आवंटन कराने, सैनिकों आम्र्स उनके आश्रितों के नाम करवाने का पूरा विष्वास दिया एवं कहा कि इसके लिये भी राज्य स्तर से आवष्यक कार्यवाही करायी जाएगी। उन्होंने पूर्व सैनिकों से आग्रह किया कि वे सरकार की जनकल्याणकारी योजना का पूरा प्रचार-प्रसार करें एवं पात्र गरीब परिवारों को योजना से लाभान्वित कराने में पूरा सहयोग करें। उन्होंने सीमा प्रहरियों को वर्तमान परिस्थिति में सदैव सजग एवं सचेत रहने की भी सीख दी।
जिला कलक्टर एन.एल. मीना ने विजय दिवस पर शहीदों को शत्-षत् नमन करते हुए पूर्व सैनिको एवं शहीदों की वीरांगनाओं एवं उनकी माताओं को इस ऐतिहासिक दिवस पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत-पाक के 1971 के युद्ध की विजय की याद में प्रतिवर्ष विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है इससे युवा पीढी को भी देष भक्ति की भावना की सीख मिलती हैं। उन्होंने कहा कि सीमा पर सैनिकों की चैकसी एवं उनकी सुरक्षा के बदौलत हम सुख एवं चैन से रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सब का दायित्व हैं कि सैनिकों एवं भूतपूर्व सैनिकों का सदैव सम्मान करना चाहिए एवं उनके कल्याण के लिये आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों को सुविधा दिलवाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन पूर्व सैनिको के आम्र्स लाइसेंस के 25 साल पूरे हो गए है एवं वे सैनिक 70 वर्ष के उपर है उनके लाइसेंस उनके उतराधिकारी के पक्ष में हस्तांतरण की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पूर्व सैनिको को युवा पीढी को अनुषासन की सीख देने का भी आग्रह किया।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल ओमवीरसिंह ने नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री द्वारा विजय दिवस समारोह के लिए दिए गए सहयोग के प्रति आभार जताते हुए कहा कि आंतरिक सुरक्षा की घडी में भी पूर्व सैनिको का सहयोग नितान्त आवष्यक है। उन्होंने कहा कि सीमा के निवासी होने के नाते और भी पूर्व सैनिको की जिम्मेदारी है कि उनके क्षेत्र में किसी भी प्रकार की अवांछनीय गतिविधि हो तो उसकी सूचना तत्काल जिला प्रषासन एवं जिला पुलिस प्रषासन को दे ताकि समय रहते आवष्यक कदम उठाए जा सके। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान में पूरा सहयोग देने की बात कही।
मेजर कर्णसिंह ने भारत-पाक के 1971 युद्ध के ऐतिहासिक वृतान्त सुनाते हुए पूर्व सैनिको को अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने, नारी शक्ति के सुरक्षा के क्षेत्र में सजग रहने एवं बालिका षिक्षा को बढावा देने में सहयोग करने का आह्वान किया। समाजसेवी प्रेमसिंह परिहार ने कहा कि पूर्व सैनिको को प्रत्येक गतिविधि के प्रति वर्तमान स्थिति में चैकस रहने की जरूरत है। उन्होंने विधायक से आग्रह किया कि वे पूर्व सैनिको को नहरी क्षेत्र में भूमि आबंटन की कार्यवाही करावें।
कार्यक्रम के प्रारंभ में पूर्व सैनिक संस्था की अध्यक्ष तनेराव सिंह सोनू ने अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्था की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने 1971 युद्ध के जैसलमेर लोंगेवाला चैकी की घटना का भी वृतान्त सुनाया।
इस अवसर पर अतिथियों द्वारा शहीद विरांगनाओं, पूर्व गौरव सैनानियों का माल्यार्पण एवं शाॅल औढ़ा कर तथा सेना मैण्डल प्राप्त करने वाले एवं युद्ध के दौरान अदम्य साहस दिखाने वाले गौरव सैनिकों का भी शाॅल औढ़ाकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर उद्घोषक दलपतसिंह पूनमनगर, पत्रकार पृथ्वीराज शर्मा, समाजसेवी रामसा का भी शाॅल ओढाकर सम्मान किया गया।
समारोह के प्रारंभ में अतिथियों ने शहीदों की तस्वीर पर माल्यार्पण कर व पुष्प अर्पित कर श्रृद्धा सहित स्मरण किया गया। इस अवसर पर तनेरावसिंह, मोडसिंह, लालसिंह भैंसडा, कैप्टन जीतूसिंह, कंवराजसिंह आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। अंत में पूर्व अध्यक्ष जुगतसिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया एवं पूर्व सैनिको की समस्याओं से संबंधित जैसलमेर विधायक भाटी एवं जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता दलपतसिंह ने किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top