शोषण-उत्पीड़न से मुक्ति के लिए मजदूर वर्ग के नेतृत्व में मजदूर-किसानों की जनवादी हुकूमत बनाना ही सही रास्ता - काॅ0 अजेय राउत

जैसलमेर 
अखिल भारतीय टेªड यूनियन केन्द्र (ए.आई.सी.टी.यू.) के केन्द्रीय कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक माहेष्वरी सेवा सदन के सभागार में आरंभ हुई। बैठक का विधिवत् उद्घाटन ए.आई.सी.टी.यू. के राष्ट्रीय अध्यक्ष काॅ0 अजेय राउत ने किया। बैठक के उद्घाटन सत्र को काॅ0 अजेय राउत ने संबोधित करते हुए कहा कि यह इतिहास का एक ऐसा दौर है, जिसमें विश्व की परिस्थितियों में गुणात्मक परिवर्तन आ रहा है। देष में सम्पन्न हुए चुनावों में यह बात एकदम स्पष्ट हो जाती है कि देष की जनता ने नवउदारवादी नीतियों को पूर्णतः नकार दिया है, जिसके परिणामस्वरूप अनियंत्रित मूल्यवृद्धि, बेरोजगारी व भ्रष्टाचार में बढोतरी हुई। भाजपा द्वारा इस अवसर का बड़े औद्योगिक घरानों के सहयोग से फायदा उठाया गया और वह जनता के इस असंतोष को अपने पक्ष में करने में सफल रही, किंतु सरमाएदारों की पक्षधर नीतियों व उदारवादी नीतियों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आई, बल्कि भाजपा ने एक कदम आगे बढकर पूंजीपतियों के हित में फैसले लेने आरंभ कर दिये। उन्होंने कहा कि देष के श्रमजीवी वर्ग की समस्याएं बहुआयामी है। श्रमजीवी वर्ग की स्थिति आवष्यक वस्तुओं की मूल्यवृद्धि, कम वेतन, भयावह बेरोजगारी आदि के कारण बदतर होती जा रही है। देष का शासक वर्ग देश के स्वाभिमान और गरिमा को पश्चिम के हाथों गिरवी रखकर मुठ्ठीभर पूंजीपतियों के हित में सौदे कर रहे है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षो में देश के हजारों कारखाने बंद हो जाने से औद्योगिक क्षेत्र में नौकरियां लगातार कम हुई है। पूरा देश जबकि बेरोजगारी व कमरतोड़ महंगाई से जूझ रहा है, अतः मेहनतकश जनता को संकट से उबारने के लिये आज रास्ता निकालना अत्यन्त आवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में श्रमिक वर्ग के पास एकता, संगठन और संघर्ष के अलावा कोई रास्ता शेष नहीं है। समय की आवश्यकता है कि संगठित संघर्षो को व्यापक बनाया जाए। मजदूर वर्ग की शोषण-उत्पीड़न से मुक्ति के लिए वर्ग संघर्ष को तीव्र करना और मजदूर वर्ग के नेतृत्व में मजदूर-किसानों की जनवादी हुकूमत बनाना ही सही रास्ता है।
उद्घाटन सत्र को महासचिव काॅ0 गोपीकिषन ने संबोधित करते हुए कहा कि आज देश का श्रमिक वर्ग श्रम कानूनों की अनुपालना के अभाव में शोषण का शिकार है। महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार की स्थिति इतनी भयावह है कि इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देश का मजदूर एवं गरीब तबका हुआ है। केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकार पूंजीपतियों के हित में नित नये श्रमिक विरोधी प्रस्ताव का कानून ला रही है। हाल ही में प्रदेष में भाजपा सरकार द्वारा श्रम कानूनों में व्यापक स्तर पर श्रमिक विरोधी संषोधन लाना स्पष्ट करता है कि वह किसी भी स्थिति में मजदूर आंदोलन का दमन कर श्रमिकों का शोषण करना चाहती है तथा पूंजीपतियों को लाभ पहंुचाना चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार बनने से पहले यह नारा दिया गया था कि अच्छे दिन आने वाले है, जबकि वास्तविकता यह है कि अच्छे दिन केवल पूंजीपति वर्ग के लिये है, श्रमिक वर्ग के बुरे दिन के अलावा कुछ नहीं है।
उद्घाटन सत्र को काॅ0 विजय चैधरी, काॅ0 एम.वी रेड्डी, एम. चन्द्रन, मनमोहन नाईक, पी.के. सई, काॅ0 रामपाल सैनी, काॅ0 बृजकिषोर, आदि ने संबोधित किया। वक्ताओं ने कहा कि जहां लाखों कारखाने बन्द हो, करोड़ो बेरोजगार व किसान तबाह हो रहे हो, नैतिकता का पतन हो रहा हो, वहां आजादी का कोई अर्थ नहीं रह जाता। श्रमिकों को वर्षो के संघर्ष से प्राप्त अधिकारों पर पूंजीपति वर्ग की सरकारों द्वारा हमला बोला जा रहा है। ऐसे में श्रमिक वर्ग को इसका प्रतिरोध करने के लिये आगे आना होगा। उद्घाटन सत्र का संचालन महासचिव काॅ0 गोपीकिशन ने किया। उद्घाटन सत्र पश्चात् बैठक की कार्यवाही विधिवत् रूप से आरंभ की गई। महासचिव काॅ0 गोपीकिषन ने बंद व बीमार उद्योगों से प्रभावित श्रमिकों की निरंतर बढती समस्याएं, श्रम कानूनों में श्रमिक विरोधी संषोधनों को वापिस लेने, श्रम कानून पूर्ण रूप से लागू करवा उसके लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तक पहुंचाने, कृषि एवं कृषकों के समक्ष उपस्थित संकट, फुटकर मजदूरों के हितों की रक्षा, साम्राज्यवादी अपसंस्कृति के प्रसार पर रोक व जनवादी संस्कृति की स्थापना, वैष्वीकरण उदारीकरण की राष्ट्रघाती नीतियों सहित विभिन्न मुद्दों पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की जिस पर बहस जारी है। इस मौके कल दिनांक 17 दिसम्बर, 2014 को मलका प्रोल के बाहर स्थित पुष्करणा वृद्धाश्रम में संभागीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया है जिसे विभिन्न प्रांतो से आये पदाधिकारी संबोधित कर श्रमिकों का मार्गदर्शन करेंगे। बैठक स्थल का नामकरण शहीद सागरमल गोपा नगर के नाम से किया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top