काजरी के दल ने किया पौधों का निरीक्षण
बाड़मेर 
संकल्प तरू द्वारा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, चैखला में कुछ समय पूर्व जो पौधारोपण किया गया था उसके निरीक्षण के लिए आज काजरी जोधपुर का एक निरीक्षण दल संकल्प तरू के आमंत्रण पर चैखला पहुंचा। इस निरीक्षण दल में काजरी के प्रधान वैज्ञानिक डाॅ. जे.सी. तिवारी के साथ तकनीकी अधिकारी प्रहलादसिंह, शोध अध्येता कमलेश पारीक, अनिल शर्मा व रामप्रताप ने पौधों का अवलोकन किया।

इस अवसर पर डाॅ. जे.सी. तिवारी ने कहा कि यदि प्रत्येक छात्र एक पौधा लगाए तो विद्यालय के साथ-साथ आसपास का सम्पूर्ण क्षेत्र हरा-भरा हो जाए। डाॅ. तिवारी ने इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों को पौधों को होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों एवं उनके उपचार के बारे में बताया। इसके अलावा उन्होनें सर्दी के मौसम में पड़ने वाले पाले के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी और उससे बचाव के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी।

संकल्प तरू के स्टेट काॅर्डिनेटर रविभानसिंह ने बताया कि इस क्षेत्र के किसानों को संकल्प तरू द्वारा 25 से 30 हैक्टेयर क्षेत्र में जीरा व ईसबगोल की फसल लगाकर दी गई है जिनकी देखरेख में संकल्प तरू द्वारा ही की जा रही है।

भाटी ने बताया कि काजरी के निरीक्षण दल ने चैखला की बोदी साईट में वर्मी कम्पोस्ट के प्लांट का भी निरीक्षण किया एवं प्लांट को देखकर प्रसन्नता जाहिर की। दल ने संकल्प तरू की गोलिया साईट का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय के प्रधानाध्यापक हेमाराम के अतिरिक्त विद्यालय स्टाफ खेताराम भूंकर, इन्द्रराजसिंह, सुमन राव, विमला व संकल्प तरू के बख्तावरसिंह व मनफूलसिंह सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top