सचिवालय में अव्यवस्था देख सीएम वसुंधरा राजे खफा
जयपुर। 
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सचिवालय की साफ सफाई, सौन्दर्यकरण एवं बेहतर रख रखाव के निर्देशों की समुचित पालना नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए शनिवार कहा कि दो महीने बाद उन्हें बदलाव दिखना चाहिए। राजे सुबह शासन सचिवालय परिसर का निरीक्षण कर रही थी। उन्होंने कहा कि दो महीने बाद वह फिर सचिवालय का इसी प्रकार निरीक्षण करेगी और इस बार उन्हें बदलाव दिखना चाहिए। 

राजे ने कहा कि शासन सचिवालय प्रदेश के शासन एवं प्रशासन का केन्द्र बिन्दु है और प्रदेश भर से लोग यहां आते हैं। ऎसे मेें यहां की सार संभाल, स्वच्छता एवं सौन्दर्यकरण इस प्रकार हो कि यहां आने वाला प्रत्येक व्यक्ति अपने साथ सुखद अनुभव एवं प्रशासन की अच्छी छवि लेकर जाए।

मुख्यमंत्री ने सचिवालय के विभिन्न भवनों में बिजली के बेतरतीब तारों, अधूरे फिनिशिंग काम आदि को लेकर नाराजगी जताई तथा सार्वजनिक निर्माण के सम्बन्धित सहायक अभियन्ता को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय के सामने एवं पीछे तथा सचिवालय परिसर स्थित विभिन्न पार्को का निरीक्षण किया तथा वहां लगे पेड़ पौधे, लॉन एवं फुलवारी की नियमित सार संभाल के भी निर्देश दिए।

उन्होंने नवनिर्मित पुस्तकालय, केन्द्रीय भंडार एवं मनोरंजन हॉल भवन के पीछे खाली भूमि पर पार्किंग एवं नर्सरी विकसित करने, कैंटीन के पास पानी की क्षतिग्रस्त टंकी को ठीक कराने, विभिन्न भवनों के बाहर लगे बेतरतीब नोटिस बोर्ड हटाने, मंत्रालय भवन के पीछे स्थित मंदिर के जीर्णोद्धार, सचिवालय के मुख्य भवन के सामने स्थित लॉन के स्पिं्रकलर सिस्टम से हो रहे सीपेज की समस्या को दूर करने के भी निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री ने सचिवालय के रख रखाव से सम्बन्धित सभी एजेन्सियों को समन्वय के साथ कार्य करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सूचना एवं जनसम्पर्क निदेशालय का भी निरीक्षण किया तथा वहां स्वच्छता, अनुपयोगी सामान को नीलाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सचिवालय स्थित पार्को के सौंदर्यकरण के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की जाए। 

जिसमें बेहतर रखरखाव वाले पार्क का चयन कर दीवाली पर पचास हजार रूपए के पुरस्कार से सम्मानित किया जाए। इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान, कृçष्ामंत्री प्रभुलाल सैनी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव डी. बी. गुप्ता, शासन सचिव कार्मिक विभाग आलोक गुप्ता, कृषि आयुक्त कुलदीप रांका सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top