18 जनवरी एवं 22 फरवरी 2015 को पिलाई जायेगी की पोलियो खुराक
जयपुर। 
प्रदेश में पल्स पोलियो अभियान के अन्तर्गत 18 जनवरी एवं 22 फरवरी 2015 को 5 वर्ष के तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य में लगभग एक करोड़ 12 लाख बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलायी जायेगी।
विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नवीन जैन ने राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान में प्रदेश के सभी जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने प्रदेश में संचालित टीकाकरण कार्यक्रम की विस्तार से समीक्षा की एवं शत-प्रतिशत बच्चों को टीका लगाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में मातृत्व मृत्यु की सामाजिक समीक्षा के कार्यक्रम की भी विस्तार से समीक्षा की गयी।
जैन ने सभी अधिकारियों को मातृ मृत्युदर एवं शिशु मृत्युदर कम करने के लिये किये जा रहे प्रयासों के प्रति गंभीरता अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने मातृ मृत्यु की शत-प्रतिशत रिपोर्टिंग पर बल दिया एवं कारणों का पता लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि एक नवम्बर से प्रारम्भ हुये पेन्टावेलेन्ट वैक्सीन कार्यक्रम के तहत अब तक एक लाख 13 हजार से अधिक शिशुओं को यह टीका नि:शुल्क लगाया जा चुका है। उन्होंने खसरा टीकाकरण कार्यक्रम के प्रति गंभीरता बरतने के निर्देश दिये।
अतिरिक्त मिशन निदेशक एनएचएम नीरज के पवन ने राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मातृ मृत्युदर एवं शिशु मृत्युदर कम करने के लिये शहरी क्षेत्रों में विशेष प्रयास किये जायेंगे।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. पी.के.राय ने विश्व में पोलियो की स्थिति के बारे में जानकारी दी। यूनीसेफ व अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी मातृ एवं शिशु टीकाकरण कार्यक्रम के लिये संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। निदेशक आरसीएच डॉ. हरीओम नारायण शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त किये।
संयुक्त राष्ट्र संघ का दल गुरूवार को स्वास्थ्य भवन में
संयुक्त राष्ट्र संघ का दल गुरूवार को मध्याह्न 12 बजे स्वास्थ्य भवन में प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित ंअसक्रांमक रोगो से बचाव के लिए किये जा रहे कार्यो की समीक्षा करेगा।
प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मुकेश शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इस समीक्ष बैठक में विशेष रूप से प्रदेश में संचालित तम्बाकू निषेध गतिविधियों के बारे में चर्चा की जायेगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top