Modi addresses Australian parliament, says both countries tied with democracyआस्ट्रेलिया में मनाया जाएगा भारत महोत्सव: प्रधानमंत्री मोदी
कैनबरा। 
आस्ट्रेलिया और भारत के लोगों के बीच आपसी संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए अगले वर्ष आस्ट्रेलिया में भारत महोत्सव और पर्यटन सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट के साथ शिखर वार्ता के बाद जारी बयान में कहा, हमारी योजना अगले साल आस्ट्रेलिया में भारत महोत्सव और पर्यटन सप्ताह आयोजित करने की है। क्रिकेट और हॉकी दोनों देशों को जोड़ती हैं। योग भी यहां बहुत लोकप्रिय है। हमें अपने लोगों को आपस में जोड़ने की जरूरत है।
मोदी ने कहा कि भारत और आस्ट्रेलिया के साझा नैतिक मूल्यऔर हित तथा सामरिक सामुद्रिक स्थिति उन्हें स्वाभाविक साझीदार बनाते हैं। दोनों देशों के बीच कृषि, कृषि प्रसंस्करण, ऊर्जा, वित्त, आधारभूत ढांचा, शिक्षा, विज्ञान और तकनीक सहित सभी क्षेत्रों में सहयोग की व्यापक संभावनाएं हैं। 
प्रधानमंत्री ने कहा, भारत में आर्थिक परिदृश्य बदल गया है। अब अवसरों को हकीकत में बदलना ज्यादा आसान हो गया है। मैंने और एबॉट ने इस बात पर चर्चा की कि हमें अपने आर्थिक साझीदारी को अगले स्तर तक ले जाने के लिए कया करना चाहिए। सीईओ फोरम का पुनर्गठन एक अहम कदम है। हमने व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर बातचीत को तेज करने सहमति जताई है। 
शिखर वार्ता के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. जो सामाजिक सुरक्ष,. कैदियों की अदला बदली, मादक पदार्थो के व्यापार पर अंकुश लगाने और पर्यटन, कला एवं संस्कृति से जुड़े हैं। मोदी ने इन पर खुशी जताते हुए कहा कि इससे दोनों देशों के संबंधों को और ऊंचाई मिलेगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top