अगर नहीं होगा आधार कार्ड तो नहीं जा पाएंगे विदेश!
नई दिल्ली। 
केंद्र की मोदी सरकार आधार कार्ड को लेकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाने वाली है। जो लोग विदेश जाना चाहते हैं अगर उनके पास आधार कार्ड नहीं होगा तो फिर उनको पासपोर्ट नहीं मिल पाएगा।
aadhar card will be mandatory for passportपासपोर्ट जारी करने के लिए होने वाली पुलिस जांच पड़ताल भी अब गुजरे जमाने की बात हो जाएगी। इसका कारण यह है कि विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट के लिए आवेदनकर्ताओं की पहचान के लिए आधार कार्ड और उनके आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच के लिए नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों पर विश्वास करने का प्रस्ताव दिया है।
विदेश मंत्रालय के दूतावास, पासपोर्ट और वीजा विभाग ने गृह और कानून मंत्रालय के साथ साथ आईबी से पासपोर्ट जारी करने के लिए नियमों में होने वाले बदलाव संबंधी प्रस्ताव पर सोमवार को विचार विमर्श किया। 
सूत्रों के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद आधार कार्ड को पार्सपोर्ट जारी करने के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज बनाने पर चर्चा हो रही है। 
विदेश मंत्रालय इसको लागू करने के लिए पहले से ही यूआईडीएआई के संपर्क में है। इस महीने के अंत तक वह प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है वे अपना एनरॉलमेंट नंबर दे सकते हैं। 
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 24 सितंबर को अपने एक आदेश में कहा था कि जन सुविधाएं या सरकारी लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं हो सक ता है।
कोर्ट के इस निर्देश के बाद भी सरकार पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बनाने का प्रस्ताव ला रही है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top