चुनाव संपन्न कराने के पुख्ता प्रबंध करें-संभागीय आयुक्त
जैसलमेर 
नगरीय निकाय - 2014 के संबंध में 22 नवंबर को होने वाले जैसलमेर नगरपरिषद के आम चुनाव के संबंध में संभागीय आयुक्त जोधपुर हेमन्त गेरा ने एरिया , सेक्टर मजिस्टेªट एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे स्वतंत्र , निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए पुख्ता प्रबंध करें एवं कानून एवं शांति व्यवस्था बनी रहें इसके लिए भी माकूल प्रबंध करावें।
संभागीय आयुक्त गेरा एवं पुलिस महानिरीक्षक सुनील दत ने नगरपरिषद जैसलमेर के चुनाव की तैयारी के संबंध में एरिया , सेक्टर मजिस्टेªट एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक ली एवं निर्देष दिए कि चुनाव के दौरान आदर्ष आचार संहिता की पुख्ता पालना हो एवं इस संबंध में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों एवं अभ्यर्थियों को भी आदर्ष आचार संहिता के प्रावधानों की पूरी जानकारी प्रदान करें एवं उनकी पालना सुनिष्चित करने के लिए पाबंद भी करें। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एन.एल. मीना , जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार , उपजिला निर्वाचन अधिकारी(एडीएम) भागीरथ शर्मा के साथ ही एरिया , सेक्टर मजिस्टेªट एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थें।
संभागीय आयुक्त गेरा एवं पुलिस महानिरीक्षक ने जिला निर्वाचन अधिकारी मीना व पुलिस अधीक्षक पचार से नगरपरिषद जैसलमेर के चुनाव के लिए किए गए प्रबंधन एवं कानून व्यवस्था के प्रबंधन के बारें में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। संभागीय आयुक्त गेरा ने एरिया एवं सेक्टर मजिस्टेªट एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपने क्षेत्र में भ्रमण कर हर स्थिति की जानकारी प्राप्त करें एवं भ्रमण के दौरान कमजोर वर्ग के मतदाताओं को विष्वास दिलाएं कि वे भयमुक्त होकर मतदान के दिवस अपना मतदान करें। उन्होंने संवेदनषील एवं अतिसंवेदनषील मतदान केन्द्रों पर विषेष चैकसी बरतने के निर्देष दिए।
संभागीय आयुक्त ने मतदान दलों के गठन तथा उनके प्रषिक्षण कार्यक्रम की जानकारी ली एवं निर्देष दिए कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करावें। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों पर प्रकाष की समुचित व्यवस्था करने के निर्देष दिएं। उन्होंने कंट्रोल यूनिट की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के भी निर्देष दिए। उन्होंने थानाधिकारियों को निर्देष दिए कि वे लाइसेंस धारी हथियारों का आम्र्स रजिस्टर अपडेट करने की कार्यवाहीं कर लें एवं हथियार के लाइसेंस की नवीनीकरण की तिथि खत्म हो गई हो तों उसको भी थानों में जमा करने की कार्यवाहीं करें।
उन्होंने एरिया एवं सेक्टर मजिस्टेªट को निर्देष दिए कि वे अपने मतदान केन्द्रों से संबंधित मतदाता सूची का चस्पा वार्ड में मुख्य स्थानों एवं मतदान केन्द्रों पर करवा दे ताकि किसी मतदान केन्द्र पर अधिक नाम जुडे है या कट गए है उसके संबंध में मतदान से पूर्व उनको संतोषजनक जवाब दिया जा सकें।
संभागीय आयुक्त ने उपखंड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देष दिए कि वे अभी से ही पंचायत चुनाव के लिए कार्य प्रारंभ कर दें एवं इसकी पूरी कार्ययोजना बनाना प्रारंभ कर दे। उन्होंने आषा जताई कि सभी अधिकारी अपने अनुभवों का उपयोग करते हुए नगरपरिषद जैसलमेर के चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराएंगे। उन्होंने आचार संहिता की पालना सुनिष्चित करने , निर्वाचन से संबंधित प्राप्त षिकायतों के निस्तारण के लिए की गई व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की।
पुलिस महानिरीक्षक सुनील दत ने एरिया , सेक्टर मजिस्टेªट को निर्देष दिए कि वे पुलिस अधिकारियों के साथ संवेदनषील एवं अतिसंवेदनषील मतदान केन्द्रों का समय रहते भ्रमण कर लें ताकि लोगों को चुनाव के लिए जिला निर्वाचन द्धारा किए गए पुख्ता प्रबंधों की जानकारी हों। उन्होंने चुनाव से एक दिन पूर्व विषेष चैकसी बरतने एवं पुलिस की गष्त बढाने के निर्देष दिए। उन्होंने बताया कि पुलिस द्धारा कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस का पर्याप्त जाब्ता तैनात किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एन.एल. मीना ने नगरपरिषद जैसलमेर के चुनाव के लिए की गई कार्ययोजना की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए 4 एरिया एवं 11 सेक्टर मजिस्टेªट लगाए गए है। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान आदर्ष आचार संहिता की पालना की निगरानी के लिए भी समुचित व्यवस्था की गई है।
जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. पचार ने बैठक में नगरपरिषद के चुनाव के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कार्ययोजना की विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि कच्ची बस्तियों में रात्रि में पुलिस गष्त बढा दी गई है वहीं चुनाव के लिए पुलिस मोबाईल पार्टियां भी बना दी गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल , रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर डाॅ. जी.आर. वैष्णव , उपखंड अधिकारी पोकरण , फतेहगढ जयसिंह , उपायुक्त उपनिवेषन गजेन्द्र सिंह चारण के साथ ही एरिया , सेक्टर मजिस्टेªट व पुलिस अधिकारी उपस्थित थें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top