आशातीत सफलता देने के समन्वित प्रयास करें-ओंकार सिंह 
कोटा 
संभागीय आयुक्त ओंकार सिंह ने कोटा संभाग के जिला कलक्टरों एवं संभाग स्तरीय विभागीय अधिकारियों से संभाग में दिसम्बर में प्रस्तावित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को आशातीत ढंग से सफल बनाने के लिए मिल जुल कर पुरजोर प्रयासों का आह्वान किया है। 
उन्होंने जिला कलक्टरों और विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे टीम भावना के साथ इस प्रकार कार्य करें कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान संभाग की साख और अधिक बढे। इसके लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए इस प्रकार तैयारियां करें कि कोई कमी न आए। 
संभागीय आयुक्त मंगलवार को सीएडी सभागार में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम सहित संभाग की विभिन्न गतिविधियों, कार्यक्रमों , योजनाओं आदि पर केन्द्रित संभाग स्तरीय बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। 

जिला कलक्टरों व शीर्ष अधिकारियों ने दी जानकारी

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के.के. शर्मा, सीएडी के अतिरिक्त आयुक्त जे.सी.देसाई, कोटा जिला कलक्टर जोगाराम, बारां के जिला कलक्टर ललित कुमार गुप्ता , झालावाड के जिला कलक्टर विष्णु चरण मल्लिक एवं बूंदी की जिला कलक्टर आनंदी सहित विभिन्न विभागों के संभाग स्तरीय अधिकारियों ने विचार व्यक्त किये। 

हर स्तर पर बरतें समन्वय

संभागीय आयुक्त ओंकार सिंह ने कोटा संभाग में सरकार आपके द्वार तथा अन्य गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये कि हर स्तर पर पूर्ण समन्वय , आत्मीय सहभागिता और गंभीरता के साथ इस प्रकार प्रयास किये जाये कि कोटा संभाग अव्वल रहे। 

ऐहतियाती तैयारियां पूर्ण कर लें

संभागीय आयुक्त ने सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वे जिला कलक्टरों और अन्य अधिकारियों से निरन्तर संवाद एवं संपर्क बनाए रखे और अभियान से पूर्व ही विभागीय स्तर पर शिकायतों व समस्याओं के समाधान के निर्णायक एवं ठोस उपाय सुनिश्चित कर लें। 

हर बिन्दु पर दिए विस्तृत निर्देश

संभागीय आयुक्त ने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज समस्याओं का निस्तारण कर शून्य स्तर पर लाने, रूट चार्ट के अनुसार सभी तैयारियां बेहतर ढंग से पूरी करने, सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से पूर्व सभी संस्थाओं में पूर्ण साफ-सफाई , सौ फीसदी निरीक्षण पूर्ण करने, रास्ते ठीक करने, जनसुनवाई से संबंधित सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने , बजट घोषणा से संबंधित कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता देने, लोकार्पण व शिलान्यास तथा घोषणाओं से संबंधित जानकारी सम्प्रेषित करने, भामाशाह योजना में अधिक से अधिक लोगों को शिविर लगाकर लाभान्वित करने और गुणवक्ता का ध्यान रखने, हर छोटी समस्या और शिकायत को गंभीरता से निस्तारण करने आदि के निर्देश दिए । 

स्वच्छता अभियान को दें व्यापक स्वरूप

संभागीय आयुक्त ने स्वच्छता अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन पर बल देते हुए संभाग मुख्यालय सहित सभी जिलों में जन आन्दोलन बनाने और जन-जन की सहभागिता सुनिश्चित करने , सभी सरकारी कार्यालयो, स्कूलों और तमाम राजकीय संस्थाओं में अभियान चलाकर पूर्ण साफ-सफाई किये जाने, स्वच्छता से संबंधित योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने, शौचालय निर्माण को प्राथमिकता देने और इन गतिविधियों को बेहतर स्वरूप प्रदान करने के लिए प्रतिष्ठानों, भामाशाहों आदि का सहयोग लेकर नवाचार लागू करने, नवम्बर के अंत तक पेचवर्क पूरे करने, सभी सड़कों का आवाजाही लायक बनाने के निर्देश दिये। 

जल्द पूर्ण करें मंजूरीशुदा कामों को 

बैठक में संभागीय आयुक्त ने नरेगा में अपेक्षित भागीदारी निभाकर विकास के जनोपयोगी संसाधनों के निर्माण में अधिकाधिक सहयोग सुनिश्चित करने के निर्देश विभागों को दिए और कहा स्वीकृतिशुदा कार्यो को जल्द से जल्द पूर्ण करें। उन्होंने नरेगा में भुगतान की जानकारी ली और नियमित भुगतान पर ध्यान देने को कहा । 

खाद-बीज की पर्यान्त आपूर्ति पर ध्यान दें

औंकार सिंह ने खाद्य -बीज की पर्याप्त आपूर्ति बनाये रखने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा जहां कहीं गलत भण्डारण व ब्रिकी की शिकायत सामने आये तत्काल कार्यवाही करें। इसी प्रकार बीज गुणवक्ता पर पर्याप्त ध्यान दें और इसके लिए सैम्पल भी लें। 

सभी संस्थाओं का गहन निरीक्षण कर लें

उन्होंने स्कूलों, छात्रावासों, आगंनबाडियों, अस्पतालों और तमाम ग्राम स्तरीय संस्थाओं में जरूरी सुविधाओं साफ-सफाई और व्यवस्थाआंे का पूर्ण निरीक्षण कर लिये जाने, बिलजी के ढीले तारों को जल्द कसवाने और बिजली दुर्घटनाओं के मामलों में जल्द जांच कर मुआवजा देने, समय पर मीटर बदलने, कृषि कनेक्शन को प्राथमिकता देने , जल योजनाओं का समुचित संधारण करने व बंद पड़ी योजनाओं को शुरू करने आदि के निर्देश दिए। 

जिला कलक्टरों ने दी जानकारी

संभाग के जिला कलक्टरों ने अपने जिलों में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की तैयारियों सहित विभिन्न गतिविधियों और योजनाओं की उपलब्धियों पर विस्तार से जानकारी दी। जिला कलक्टरों ने अपने-अपने जिलों में सरकार आपके द्वार तथा विभिन्न विषयों पर नवाचारों की भी जानकारी दी। बैठक में नगर विकास न्यास सचिव डाॅ मोहन लाल यादव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी के सी मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद कोटा श्रीमती कल्पना अग्रवाल, झालावाड के जुगलकिशोर मीणा, जयपुर विद्युत वितरण निगम के संभागीय मुख्य अभियंता टीएन सामरिया, संभागीय मुख्य वन संरक्षक, (वन्य जीव), पी के उपाध्याय, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ हेमेन्द्र विजय, कषि विभाग के संयुक्त निदेशक एस के जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियांे ने भाग लिया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top