जैसलमेर की राजनीति मे उद्धीयमान हुई कविता खत्री
लक्ष्मीनारायण खत्री

मरु प्रदेश में कृष्णवंशी भाटी राजपूतो द्वारा स्थापित जैसलमेर रियासत के वर्तमान नगर की सरकार नगर परिषद के अध्यक्ष पद पर श्रीमती कविता खत्री निर्वाचित होकर गरिमामयी कीर्तिमान स्थापित कर नाम रोशन किया है।
जिले की राजनीति में उद्वीयमान होकर प्रकट हुई इस नवीन युवा प्रतिभा श्रीमती कविता खत्री का जन्म जोधपुर मे वर्ष 1964 में उच्च संस्कारित एवं शिक्षित परिवार में श्री सेवाराम खत्री के यहां हुआ। विद्यार्थी जीवन से ही कविता रचनात्मक कार्यांे में बढ चढ कर भाग लेती थी तथा सांस्कृतिक एवं सामाजिक कार्यो में योगदान देती थी। 
सरल,सौम्य,सहज एवं हसंमुख स्वभाव की धनी कविता का विवाह 10 जुलाई 1981 को जैसलमेर निवासी आइसक्रीम फैक्ट्री के उधमी श्री हुक्मीचंद के पुत्र कैलाश खत्री के साथ धूमधाम से हुआ। कविता ने विवाह के बाद गृहस्थ जीवन की जिम्मेदारी निभाने के साथ अपनी पढाई जारी रखी तथा वर्ष 1986 में बी.ए व वर्ष 1989 में राजनीति शास्त्र में एम.ए तक की परीक्षा जोधपुर विश्वविद्यालय से अर्जित की। 
श्रीमती कविता ने खत्री ने अपने पति कैलाश खत्री के ठेकेदारी, ग्रेनाइट खनन व्यवसाय मे प्रबंधकीय कार्याे मे खूब योगदान दिया तथा व्यवसाय की खूब उन्नति व तरक्की हुई। कविता ने अपने घर का वातावरण शिक्षा को समर्पित कर रखा है। इनका बडा बेटा सत्यजीत एम.बीए करने के बाद अपने पिता के व्यापार को नया आयाम दिया है तथा कविता की बेटी रुपम अहमदाबाद के एक इंस्टीट्यूट से एमबीए की पढाई कर रही है।
मै कविता को अच्छी तरह से जानता हूं। वह बहुत कम बोलती है तथा ज्यादा दूसरे की सुनती है। यही गुण कविता को राजनीति मे सफलता दिलाएगा। श्रीमती कविता रोजाना चार अखबार पढती है तथा स्थानीय व राष्ट्रीय घटनाओ पर गहरी सोच रखती है तथा मंथन करती है।
श्रीमती कविता स्वभाव से महत्वाकांक्षी है तथा समाज सेवा मे व राजतीति मे जाने की इच्छा विद्यार्थी जीवन से ही रखती थी। पिछले चुनाव मे भी उन्होने टिकट मांगा था लेकिन मिला नही। 
भारतीय जनता पार्टी से बनी अध्यक्ष कविता के पास जैसलमेर नगर की साफ सफाई, पर्यटन विकास, गरीबो के लिए आवासीय काॅलोनियो के लिए योजना के साथ ही नगर के सौन्दर्य एवं विरासत संरक्षण का जज्बा रखती है। श्रीमती कविता बिना किसी राजनीतिक प्रतिशोध के जैसलमेर नगर के सभी जातियो, वार्डो, पार्षदो के साथ मिलकर विकास के लिए योजनाए बनाएगी तथा उसमे सफलता प्राप्त कर एक नए इतिहास की रचना करेगी।
थार हेरीटेज म्यूजियम के संस्थापक एवं साहित्यकार लक्ष्मीनारायण खत्री ने कविता खत्री के नगर परिषद के अध्यक्ष निर्वाचित होने पर खूशी जाहिर करते हुए उन्हे बधाई दी है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top