कलक्टर मीना ने मनरेगा कार्यो का किया निरीक्षण 

जैसलमेर। 
जिला कलक्टर एन.एल. मीना ने मंगलवार को पंचायत समिति जैसलमेर ग्रामीण क्षैत्रों का भ्रमण कर मनरेगा कार्यो का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने श्रमिकों से भुगतान व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कार्यो पर कार्यरत मेट को निर्देष दिये की वें श्रमिकों को टास्क के अनुरुप कार्य कराये ताकि उन्हें पूरी मजदूरी का भुगतान मिले।
जिला कलक्टर मीना ने ग्राम पंचायत अमरसागर के ग्राम किषनघाट में मनरेगा के तहत दर्जियों की तलाई खुदाई कार्य का औचक निरीक्षण किया एवं मस्टररोल से मौके पर श्रमिकों की हाजरी ली यहां स्वीकृत 70 श्रमिकों में से मौके पर 60 श्रमिक उपस्थित पाये गये एवं इतने ही श्रमिकों की मस्टररोल में हाजरी दर्ज थी। उन्होंने कार्य स्थल पर पानी व्यवस्था का भी जायजा लिया वही मेडिकल किट की उपलब्धता को देखा।
यहां महिला श्रमिकों ने जिला कलक्टर से आग्रह किया कि ग्राम में और भी कार्य खोले जावें ताकि अन्य महिला श्रमिकों को भी रोजगार मिलें। जिला कलक्टर ने जे.टी.ए. को निर्देष दिये कि वे किषनघाट में और कार्य तत्काल ही स्वीकृत कर श्रमिकों को रोजगार पर लगाये। उन्होंने महिला श्रमिकों से भुगतान की जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि 2 पखवाडों का भुगतान नही मिला है। जिला कलक्टर ने मेट को निर्देष दिये कि वे जाॅबकार्ड में प्रविष्टि आवष्यक रुप से दर्ज करे।
यहां जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत मोकला के ग्राम लाणेला में भीलों की नाडी खुदाई कार्य का निरीक्षण किया यहां भी मौके पर श्रमिकों की हाजरी ली गई उस दौरान स्वीकृत 59 श्रमिकों में से 55 श्रमिक मौके पर कार्य करते पाये गये। मेट श्रीमती मीना एवं श्रीमती धाई ने बताया कि उन्हें भी 2 पखवाडे का भुगतान नही मिला है। उन्होंने मेट को निर्देष दिये कि जो श्रमिक कार्य पर नही आये उसकी हाजरी किसी भी सूरत में मस्टररोल मे नही भरे अन्यथा मेट के खिलाफ कार्यवाही अमल में लायी जावेगी। उन्होंने लाणेला मे गोसाई तालाब खुदाई कार्य का निरीक्षण किया यहां स्वीकृत 70 श्रमिकों में से 52 श्रमिक मौके पर उपस्थित पाये गये एवं उतने ही श्रमिकों की हाजरी दर्ज थी।

जिला कलक्टर ने ग्राम भादासर में रिजवाई नाडी खुदाई कार्य का निरीक्षण किया यहां स्वीकृत 54 श्रमिकों में से वक्त निरीक्षण 32 श्रमिक उपस्थित पाये गये एवं उतने ही श्रमिकों की मस्टररोल में हाजरी दर्ज थी।

निरीक्षण के दौरान भादासर एवं लाणेला में महिला श्रमिकों ने भुगतान कराने का जिला कलक्टर से आग्रह किया इस संबंध में जिला कलक्टर ने मोकला ग्रामसेवक मानाराम को निर्देष दिये की वे पोस्टमेन से बातचीत करके श्रमिकों का भुगतान शीघ्र करवाने की व्यवस्था करें। निरीक्षण के दौरान जे.टी.ए. अजय पुरोहित, मुनीराज मीना, सुरेष मीना भी साथ में थे।

महिला श्रमिकों की सुनी समस्याऐं

जिला कलक्टर मीना ने नरेगा कार्यो पर कार्यरत महिला श्रमिकों की समस्याएं सुनी एवं उनसे पानी, बिजली,पशु चारे आदि के बारे में जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि भादासर व लाणेला में पानी की समस्या है इसलिए पानी आपूर्ति कराये वही अकाल की स्थिति में पशुधन के लिए चारे की व्यवस्था कराने का आग्रह किया।
जिला कलक्टर ने मौके से ही जलदाय विभाग के सहायक अभियंता को दूरभाष पर निर्देष दिये कि वें स्वंय भादासर एवं लाणेला का भ्रमण करके पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की जांच करे एवं प्र्याप्त मात्रा में पानी आपूर्ति कराना सुनिष्चित करें। जिला कलक्टर ने महिलाओं को विष्वास दिलाया कि शीघ्र ही पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था भी करायी जायेगी।

शौचालय के प्रस्ताव भेजें

निरीक्षण के दौरान महिलाओं ने जिला कलक्टर से उनके घरों में शौचालय निर्माण कराने का भी आग्रह किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ग्रामसेवक को निर्देष दिये कि नरेगा कार्यो पर आ रही महिलाएं जिनके घरों में शौचालय नही है उनके शौचालय निर्माण हेतु प्रस्ताव शीघ्र ही भिजवावेेें। ताकि स्वच्छता अभियान के दौरान इन महिलाओं के घरों में शौचालओं का निर्माण हो सके।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top