आईयूसीडी निवेशन में प्रशिक्षण हेतु ''एनजेन्डर हैल्थ से एमओयू
जयपुर, 
प्रदेश में परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत अन्तराल व प्रसवोत्तर आईयूसीडी निवेशन में चिकित्साकर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिये प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व स्वयं सेवी संस्था ''एनजेन्डर हैल्थÓÓ के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये।
मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नवीन जैन एवं स्वयं सेवी संस्था ''एनजेन्डर हैल्थÓÓ के संजीव धाम ने इस एमओयू पर हस्ताक्षर किये। यह संस्था अनुबंध अवधि में राज्य के 138 चिकित्सा संस्थाओं के 966 चिकित्सकों, नर्सिंगकार्मिकों को प्रसवोत्तर आईयूसीडी एवं इन्टरवल आईयूसीडी निवेशन का प्रशिक्षण देगी।
जैन ने बताया कि प्रशिक्षण देने के लिये यह संस्था चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से किसी प्रकार की मैनेजमेंट फीस नहीं लेगी। इस संस्था द्वारा प्रदेश में कुल प्रजनन दर में कमी लाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण दिया जायेगा। सुरक्षित गर्भ निरोधक साधन आईयूसीडी संबंधी इस प्रशिक्षण से सेवा प्रदाताओं की उपलब्धता में वृद्घि होगी। 
मिशन निदेशक ने बताया कि प्रशिक्षण से दम्पतियों को परिवार सीमित रखने एवं बच्चों में उचित अन्तराल रखने के लिये सुगमता से इन्टरवल आईयूसीडी एवं प्रसवोत्तर आईयूसीडी की सेवाएं उपलब्ध हो सकेगी। गुणवत्तापूर्ण आईयूसीडी निवेशन से आईयूडी की सफलता दर बढ़ेगी जिससे प्रजनन दर में कमी आने के साथ-साथ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य दर में भी कमी लाने में अनुकूल प्रभाव होगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top