जिला कलक्टर मीना ने संभागीयों को दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ ,

सरदार पटेल के जीवन तथा आदर्षो से प्रेरणा लें , एकता दौड का आयोजन

जैसलमेर 
देष के प्रथम उपप्रधानमंत्री एवं लौह पुरूष सरदारवल्लभ भाई पटेल की जयंती को जैसलमेर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में समारोहपूर्वक मनाया गया। स्वर्णनगरी जैसलमेर के हनुमान चैराहा पर आयोजित समारोह के दौरान जिला कलक्टर एन.एल. मीना , नवनियुक्त जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार , जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी , भाजपा जैसलमेर जिलाध्यक्ष स्वरूपसिंह राठौड ने सरदारवल्लभ भाई पटेल के छायाचित्र पर पुष्प एवं माल्यार्पण की।
जिला कलक्टर मीना ने लौह पुरूष सरदार पटेल का पुण्य स्मरण करते हुए कहा कि देष के एकीकरण में उनका बहुत बडा योगदान था। उन्होंने कहा कि आज के दिन हम सभी को देष की एकता और अखंडता को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए संकल्प लेना हैं। यहीं सरदार पटेल के प्रति सच्ची श्रद्धांजली होगी। उन्होेंने पटेल के जीवन वृतांत पर प्रकाष डालते हुए कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में पटेल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्हें भारत का लौह पुरूष भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र आंदोलन में सरदार पटेल का सबसे बडा एवं पहला योगदान गुजरात के खेडा संघर्ष में हुआ। उन्होंने इस आंदोलन में किसानों को अंग्रेज सरकार द्धारा लगाई गई भारी कर में छूट दिलाकर राहत दिलाई।

जिला मुख्यालय पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस पर अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा , मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल , उपखंड अधिकारी डाॅ जी.आर. वैष्णव , उपायुक्त उपनिवेषन जैसलमेर गजेन्द्र सिंह चारण , उपअधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवें , प्रबंध निदेषक जैसलमेर सहकारी बैंक शुद्धोधन उज्जवल , जिला षिक्षा अधिकारी किषनपाल देवतपाल , अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी के.पी. सिंह , आयुक्त नगरपरिषद महेन्द्र सिंह के साथ ही जिले के अधिकारीगण/कर्मचारीगण , समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान , ओम सेवक , चंद्रप्रकाष शारदा , श्रीमती विमला वैष्णव , श्रीमती देवकी राठौड , श्रीमती मनोरमा वैष्णव ,श्रीमती गोदावरी देवी , मीना भाटी , पुष्पा , सवाईसिंह , दषरथ केला , भगवानदास गोपा के साथ ही नगर के प्रबुद्ध नागरिकगण भी उपस्थित थें।

राष्ट्रीय एकता दिवस पर दिलाई शपथ

लौह पुरूष सरदारवल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस पर शुक्रवार को प्रातः हनुमान चैराहा पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह के दौरान जिला कलक्टर मीना ने संभागीयों एवं विधालयी छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।

मीना ने सभी को शपथ दिलाई कि ” हम सत्य निष्ठा से शपथ लेते है कि हम राष्ट्र की एकता , अखंडता , सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करेंगे और अपने देषवासियों के बीच यह संदेष फैलाने का भी भरस्क प्रयत्न करेंगें। हम यह शपथ देष की एकता की भावना से ले रहें है जिसे स्वर्गीय सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्षिता एवं कार्यो द्धारा संभव बनाया जा सकें। हम अपने देष की आंतरिक सुरक्षा सुनिष्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्य निष्ठा से संकल्प करते है। “

एकता दौड का आयोजन

राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य पर एकता दौड का आयोजन जिला मुख्यालय जैसलमेर पर किया गया। जिला कलक्टर एन.एल. मीना एवं जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने दौड में शामिल संभागियों एवं छात्र-छात्राओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह दौड हनुमान चैराहा से होती हुई कलेक्टेªट , विजय स्तंभ चैराहा से होकर पुलिस लाईन पहुंची।

एकता दिवस पर पुलिस परेड का आयोजन

राष्ट्रीय एकता दिवस पर पुलिस लाईन जैसलमेर में पुलिस परेड का आयोजन किया गया। जिला कलक्टर एन.एल. मीना एवं पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार कों लाईन आॅफिसर जीवणाराम के नेतृत्व में मार्च पास्ट करते हुए परेड द्धारा सलामी दी गई। पुलिस बैंड की मधुर धुनों पर पुलिस की टुकडी द्धारा परेड की प्रस्तुति की गई। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रभुदयाल धानिया के साथ ही पुलिस अधिकारी एवं अन्य जिलाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि व प्रबुद्ध नागरिक भी उपस्थित थें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top