कृषि मंत्री को थार के सूखे से अवगत करवाया

 जोधपुर
बीते कई महीनों से अकाल और सूखे की भेंट चढ़ चुके पश्चिमी राजस्थान में खेतीहरों और पशुपालकों को जल्द ही राहत मिलेगी और साथ ही बारिश के अभाव में चैपट हुई फसलों का भी उचित मुआवजा दिया जाएगा, यह कहना है केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह का।
केन्द्रीय कृषि मंत्री के एक दिवसीय जोधपुर प्रवास के दौरान सीमाजन कल्याण समिति और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारियों ने मंत्री से शिष्टाचार भेंट की। इस भेंट में पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती जिलों बाड़मेर व जैसलमेर में व्याप्त सूखे की स्थिति से उन्हें रूबरू करवाया। अकाल राहत एवं गौ रक्षण समिति के संयोजक रिखबदास बोथरा ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री से संघ के प्रांत प्रचारक मुरलीधर, बाड़मेर-जैसलमेर विभाग प्रचारक बाबुलाल, सीमाजन कल्याण समिति के प्रदेश संगठन मंत्री नीम्बसिंह, समिति के प्रदेश महामंत्री बंशीलाल, कांतिलाल ठाकुर, सह प्रांत प्रचारक राजाराम और जोधपुर सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत ने कृषि मंत्री से सूखे को लेकर विशेष चर्चा की। इस चर्चा में उन्होनें केन्द्रीय मंत्री को अवगत् करवाया के वर्षा के अभाव में तकरीबन 90 प्रतिशत गांवों में फसलें चैपट हो चुकी हैं वहीं इलाके में चारे का भयंकर संकट पैदा हो गया है जिसके चलते अब तक कई पशु दम तोड़ चुके हैं। वर्षा की कमी से पानी का संकट पैदा हो गया है जिसके सर्दियों में और बढ़ने की आशंका है। वहीं दूसरी तरफ विभिन्न इलाकों में आने वाले नहरी पानी की भी मात्रा कम हो चली है। आगामी मानसून को आने में अभी करीब दस माह बाकी है जिसके चलते किसानों और पशुपालकों को गुजर-बसर करना और अपने पशुओं को बचाना अत्यंत दुष्कर हो गया है।
संघ व सीमाजन कल्याण समिति के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने केन्द्रीय मंत्री से केन्द्र और राज्य सरकार से जल्द ही राहत कार्य शुरू करने के साथ ही इस क्षेत्र में गौ अभयारण्य स्थापित करने की मांग की है। साथ ही उन्होनें बाड़मेर-जैसलमेर जिले के डीएनपी प्रभावित विशाल भू भाग में सरकार द्वारा लगाई गई तमाम बंदिशों को हटाने और विकास कार्यों को त्वरित शुरू करने की मांग की है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top