संभागीय आयुक्त ने मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण अभियान की समीक्षा की
बाडमेर 
संभागीय आयुक्त हेमंत गेेरा ने शुक्रवार को जिले में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। उन्होने जिला परिषद बाडमेर तथा पंचायत समिति बाडमेर के कार्यालयों का निरीक्षण कर विकास योजनाओं में तेजी जाने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त गेरा ने अर्हता दिनांक 1 जनवरी 2015 के संदर्भ में विधानसभा क्षेत्र शिव की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यो की रोल ओब्जरर्व के रूप में शिव में बूथ लेवल अधिकारियों की बैठक ली एवं उसमें मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होने बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डोर टू डोर जाकर मतदाता सूचियों का सत्यापन करेंगे एवं इसके संबंध में एक रजिस्टर तैयार करेंगे। उन्होने बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान अपडेट मतदाता सूची तैयार करें।
गेरा ने बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रारूप 6,7,8 व 8 क के आवेदन पत्र मतदाताओं को उपलब्ध कराएं ताकि वे इस पुनरीक्षण कार्य के दौरान नाम जोडनें , हटानें , एक भाग से दूसरे भाग में परिवर्तन कराने के लिए आवेदन पत्र बूथ लेवल अधिकारियों को प्रस्तुत कर सकें। उन्होने विशेष अभियान की तिथी 19 अक्टूबर (रविवार) तथा 2 नवम्बर (रविवार) को सभी बूथ लेेवल अधिकारियों को अपने संबंधित मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक उपस्थित रहकर मतदाता सूची से संबंधित दावे एवं आपतियां प्राप्त करने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त ने बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मतदाता सूचियों के संबंध में गंभीरता से कार्य करें। उन्होने जिन मतदाता की मृत्यु हो गई है उनके मतदाता सूची से नाम हटाने , 18 वर्ष पूर्ण करने वाले का नाम मतदाता सूची में जोडनें , जिस बालिका की शादी हो गई है एवं वह अपने ससुराल चली गई है उनका नाम मतदाता सूची से हटाने तथा जो बालिका शादी करके आई है उसका नाम जोडने की कार्यवाहीं पूरी सावधानी के साथ करने के निर्देश दिए। उन्होने संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान नाम शुद्धिकरण की कार्यवाहीं भी करने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिला कलक्टर तथा जिला निर्वाचन अधिकारी भानु प्रकाष एटूरू तथा उपखण्ड अधिकारी तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी शिव सत्यपाल सिंह भी मौजूद थे।
इसके पश्चात् संभागीय आयुक्त बाडमेर पहुंचे तथा उन्होने जिला परिषद के ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ तथा पंचायत समिति बाडमेर के कार्यालयों का निरीक्षण किया। उन्होने मनरेगा समेत पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की तथा विभिन्न योजनाओं में अधूरे पडे कार्यो को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने स्वच्छ भारत अभियान की भी जानकारी ली। मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र मिश्रा ने उन्हें विकास योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top