अपनी शक्ति को पहचानकर आत्मसम्मान के साथ उठ खडे होने की अपील 
नई दिल्ली। 
pm narendra modi shares his man ki baat on all india radioपीएम नरेंद्र मोदी ने विजय दशमी पर शुक्रवार को रेडियो पर सुबह 11 बजे अपने "मन की बात" देश की जनता से कही। उन्होंने देशवासियों से अपनी शक्ति को पहचानकर आत्मसम्मान के साथ उठ खडे होने की अपील की, जिससे विकसित भारत का सपना साकार हो सके।
पीएम मोदी ने आकाशवाणी पर अपने 12 मिनट के संबोधन में क्या की अपने "मन की बात", पढें उनके ही शब्दों में। 
"आप सबको विजय दशमी की शुभकामनाएं। मैं कोशिश करूंगा कि कई बार आप से अपने मन की बात करूं। यह कोशिश रहेगी कि वह दिन रविवार हो और समय सुबह 11 बजे रहे। इससे आपको और मुझे भी सहुलियत होगी।
दो अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत हुई है। मुझे उम्मीद है कि आप भी इस मुहिम का हिस्सा बनेंगे। आप सफाई करेंगे और उस अभियान से 9 लोगों को जोड़ेंगे। उसकी तस्वीर साझा करिए। 
मैं आप से कहना चाहता हूं कि आप खादीधारी न बने लेकिन आप खादी का कोई भी एक सामान खरीदें। वह खादी का सामान कुछ भी हो सकता है। इस समय तो गांधी जयंती के अवसर पर छूट भी मिल रही है। आप एक सामान खरीदेंगे तो किसी एक गरीब के घर में दीया जलेगा।
हमें अपनी शक्ति को पहचाननी होगी। हम अपनी शक्तियों को भूल गए हैं। हमसब लोग निराश्रित हो गए हैं। इससे काम नहीं चलेगा। हम लोगों को अपनी शक्ति पहचानने की जरूरत है।
स्वामी विवेकानंद जी कहते थे कि सवा करोड़ देशवासियों में अपार शक्ति है, सामथ्र्य है। बस उस शक्ति को पहचानने की जरूरत है। अपने आत्म सम्मान को पहचानने की जरूरत है। आत्म सम्मान के पहचान से हम फिर उठ खड़े होंगे।
जब तक हम चलने का संकल्प नहीं करेंगे, स्वयं अपने पैरों पर खड़े नहीं होंगे तब तक मदद भी नहीं मिलती है। आप अपने पैरों पर खडे होएं और आगे बढें। आप सबसे मेरी अपील है कि आप एक कदम आगे बढें। आप एक कदम आगे बढेंगे तो सवा सौ करोड़ कदम आगे बढेंगे। आप लोगों के दम पर ही विकसित भारत का सपना साकार होगा। हमारी शक्ति हमारे गांव के झोपड़ी में है, माताओं और बहनों में है, गरीबों में है। आपकी शक्ति से राष्ट्र आगे बढेगा। 
मैं आप सबसे अपील करता हूं कि आप सकारात्मक अनुभव मुझे भेजें, उसे मैं जरूर पूरे देशवासियों को बताऊंगा। उनसे साक्षा करूंगा।
आप सबको एक बार फिर विजय दशमी की ढेर सारी शुभकामनाएं। आप अपने अंदर की 10 बुराइयों को जरूर खत्म करने की कोशिश करें। इस अवसर पर रेडियो से आपसे जुड़ने की शुभ शुरूआत की है। यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा। अब मिलेंगे अगले रविवार को इसी समय पर, कुछ और "मन की बात" के साथ।"

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top