Modi deadline for babus to mark biometric attendance kicks in todayमोदी "सर" की पाठशाला में आज से बाबू लगाएंगे बायोमेट्रिक हाजरी
नई दिल्ली। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि अनुशासित नेता की है और वे अब यह अनुशासन का पाठ देश के हर नौकरशाह को सख्ती सिखाने में जुट गए हैं। "बिग बॉस" मोदी का नया इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम अब हर बाबू पर नजर रखेगा कि वह कितने बजे काम पर पहुंचा। यही नहीं शनिवार से शुरू होने जा रही बायोमेट्रिक हाजरी पर देशवासी भी नजर रख सकते हैं। अटेंडेंस डॉट जीओवी डॉट इन पर जनता यह जान सकती है कि कौन बाबू दफ्तर में है और कौन नहीं।
पीएमओ की तरफ से 25 अक्टूबर इस सिस्टम को अपनाने की डेडलाइन रखी गई थी, हालांकि दिल्ली में ही करीब 50 फीसदी बाबूओं ने अभी तक इसे नहीं अपनाया है। गोरतलब है कि कॉरपोरेट सेक्टर काफी समय पहले ही अटेंडेंस के इस सिस्टम को लागू कर चुका है और अब देश के तमाम सरकारी दफ्तरो में भी इसे लागू किया जा रहा है ताकि सरकारी कर्मचारी दफ्तर और ऑफिस डेकोरम को हल्के में न लें।
इस बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम का डिस्प्ले यह बताता है कि रियल-टाइम में कितने लोग दफ्तर में मौजूद हैं। इसके साथ ही यह भी जानना संभव है कि कोई कर्मचारी कितने बजे ऑफिस आया और कितने बजे सिस्टम से लॉगआउट किया। इंडियाज नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर में प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर शेफाली सुशील दाश ने बताया, "यह सब प्रधानमंत्री के आइडिया देने पर हुआ है।"
यह सिस्टम आधार बायोमेट्रिक आइडेंटिटी कार्ड सिस्टम पर आधारित है। आधार नंबर्स के इस्तेमाल से दिल्ली में 148 सरकारी दफ्तरों में 50000 से ज्यादा सरकारी कर्मचारी एनरोल्ड हैं और अब इस आंकड़े को दोगुना करने का प्लान है। स्टाफ अपने ऑफिस के दरवाजे पर लगी मशीन में अपने फिंगरप्रिंट्स लगा कर अपनी हाजरी दर्ज कर सकता है। वहीं टॉप-रैंकिंग सिविल सर्वेट्स को कतार में आए बिना अटेंडेंस लगाने की अनुमति है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top