Rail crossing gate remained open during train passingलापरवाही! ट्रेन आने के दौरान खुले रह गए दो रेल फाटक
बायतु। 
बाड़मेर-जोधपुर रेल खंड पर गुरूवार दोपहर कवास व बनिया सांडा धोरा स्टेशनों के मध्य रेलवे कार्मिकों की लापरवाही के चलते दो रेल फाटक बंद नहीं हुए और सवारी गाड़ी निकल गई। इस दौरान एक जीप रेल की चपेट में आते-आते बची। रेलवे ने लापरवाही के आरोप में कवास स्टेशन मास्टर मूलाराम को निलंबित कर मामले की जांच शुरू की है। 
कवास से करीब डेढ़ बजे सिग्लन देकर बाड़मेर- जोधपुर सवारी गाड़ी को रवाना कर दिया गया लेकिन कवास व बनिया सांडा धोरा स्टेशनों के बीच स्थित रेलवे क्रॉसिंग संख्या सी-317 व सी-318 को बंद नहीं कराया गया। फाटक सी-318 कवास स्टेशन के नजदीक होने के कारण रेल के हॉर्न की आवाज सुन गेट मैन ने आनन-फानन में जान जोखिम में डाल पटरी से झंडी हटा फाटक बंद करने का प्रयास किया तब तक रेल गुजर गई। दूसरा फाटक सी-317 खुला था और पटरी पर लाल झंडे लगे देख चालक ने अचानक रेल रोकी। इस दौरान खुले फाटक से निकल रही एक जीप बाल-बाल बच गई। 
गेटमैन ने दी सूचना
फाटक सी-318 के गेटमैन ने 317 के गेटमैन को रेल की सूचना देकर फाटक बंद करने को कहा। गेटमैन फाटक बंद करने के लिए दौड़ा तब तक वह फाटक पर आकर रूक गई। बिना सूचना के अचानक रेल आने से आस-पास में अफरा-तफरी मच गई। फाटक पार कर रही जीप के चालक ने अपनी सूझबूझ से वाहन पीछे ले लिया वर्ना बड़ा हादसा हो सकता था, इसमें चार लोग सवार थे। माडपुरा बरवाला स्थित रेलवे फाटक पर करीब पांच मिनट तक गाड़ी खड़ी रही।
स्टेशन मास्टर ने नहीं दी सूचना
कवास स्टेशन से रेल रवाना करने के बाद इसकी सूचना रास्ते में आने वाले फाटकों पर नहीं दी गई। ऎसे में ये फाटक बंद नहीं हुए। हालांकि कवास के नजदीक वाले फाटक को गेटमैन ने रेल की आवाज सुन बंद कर दिया लेकिन आगे के फाटक पर इसकी सूचना स्टेशन से नहीं मिलने सेयह खुला रह गया। 
नहीं दिए निजी कोड
रेल आने से चंद मिनट पहले नजदीकी स्टेशन से गेटमैन को निजी कोड दिए जाते हैं तथा गेटमैन फाटक के बेरियर नीचे करने के बाद दूसरे कोड दे फाटक बंद होने की सूचना संबंधित स्टेशन मास्टर को देता है। गुरूवार को हुए घटनाक्रम में कवास स्टेशन मास्टर ने माडपुरा व भुरटिया फाटकों के गेटमैन को कोड नहीं दिए जिससे उन्हें रेल के आने की सूचना नहीं मिली।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top