खेलों से होता अनुषासित जीवन- विधायक भाटी

शारीरिक एवं बौद्धिक विकास में सहायक होते है खेल-जिला कलक्टर एन.एल.मीना
जैसलमेर, 
राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय इगानप जैसलमेर के संयुक्त संचालन में आयोज्य 59 वीं राज्य स्तरीय उच्च प्राथमिक विद्यालयी (छात्र/छात्रा) खो-खो प्रतियोगिता 2014-15 का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक छोटूसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य व जिला कलक्टर एन.एल. मीना की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर जिला प्रमुख अब्दुल्ला फकीर , अषोक तॅवर सभापति नगर परिषद जैसलमेर, समाजसेवी रूपाराम धनदेव, रोटेरियन मयंक भाटिया, छोटू खां कंधारी विषिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे।
जैसलमेेर विधायक छोटू सिंह भाटी ने ध्वजारोहण कर व आकाष में गुब्बारा उडाकर इस प्रतियोगिता का विधिवत उदघाटन किया। मुख्य अतिथि विधायक भाटी ने जैसलमेर जिले में पधारे राजस्थान के अन्य जिलों के खिलाडियों व टीम प्रभारियों का स्वागत करते हुए कहा कि विधार्थियो को इस प्रकार के खेलो के आयोजन से उनको अनुषासन में रहने की सीख मिलती है वहीं वे एक दूसरे को मदद के लिए तत्पर रहने की भावना भी पैदा होती है। उन्होने आषा जताई कि 14 वर्षीय खो-खो छात्र-छात्रा प्रतियोगिता में खिलाडी अपना दमखम का प्रयोग करते हुए खेल में उत्कृष्ट प्रदर्षन कर विजयश्री का वरण हासिल करेंगे। उन्होने खिलाडियो को सीख दी कि वे इस खेल में पारंगत होकर एक दिन खो-खो के खेल में प्रदेष का नाम राष्ट्र एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक रोषन करें। उन्होने उच्च प्राथमिक बालिका विधालय में अपनी ओर से फिल्टर वाटर कूलर देने की घोषणा की।
कार्यक्रम के अध्यक्ष जिला कलक्टर मीना ने राजस्थान के विभिन्न जिलों से आये हुए खिलाडि़यों को अपनी ओर से बधाई देते हुए कहा कि खेलो से विधार्थी का शारीरिक एवं बौद्धिक विकास होता है इसलिए विधार्थी जीवन में खेलो को महत्व बहुत ही जरूरी है। उन्होने खिलाडियो को इस प्रतियोगिता में पूरे अनुषासन एवं खेल को खेल की भावना से खेलने की सीख दी। उन्होने कहा कि खो-खो एक समयबद्ध खेल है जिसमें अल्प अवधि में परिणाम प्राप्त होता है जो खिलाडियों के बौद्धिक एवं शारीरिक विकास में सहायक है।
इस अवसर पर अतिथियों द्वारा सरस्वती पूजन किया गया तथा स्कूली छात्राओें द्वारा सरस्वती वंदना की गयी। मुख्य अतिथि ने समिति के सदस्यों एवं दलनायकों से परिचय प्राप्त किया। इस अवसर पर श्रीमती किषनीदेवी मगनीराम राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय जैसलमेर की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम घूमर नृत्य प्रस्तुत किया।
अतिथियो द्धारा स्मारिका का विमोचन
प्रतियोगिता के उदघाटन समारोह पर मुख्य अतिथि भाटी , अध्यक्ष जिला कलक्टर मीना व अन्य अतिथियो ने 59 वीं राज्य स्तरीय उच्च प्राथमिक विधालय छात्र-छात्रा खो-खो खेलकूद प्रतियोगिता के लिए षिक्षा विभाग द्धारा प्रकाषित स्मारिका का विमोचन किया गया।
इन्होने किया स्वागत
उदघाटन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि जैसलमेर विधायक भाटी का जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक किषनलाल देवतपाल एवं प्रधानाध्यापिका श्रीमती रेणु व्यास , जिला कलक्टर मीना का जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रभूलाल पंवार व षिक्षिका मधु पुरोहित ने , जिला प्रमुख अब्दुल्ला फकीर का बीईईओ उम्मेद सिंह, शील सज्जन पुरोहित व कांता पालीवाल, सभापति अषोक तंवर का प्रतियोगिता प्रभारी अधिकारी बराईदीन सांवरा व मोहिनी गोपा, समाजसेवी रुपाराम धणदे का विनोद व्यास व चंचल, मयंक भाटिया का अषोक पुरोहित ,राजतिलक भाटिया व अषोक व्यास, छोटू खां कंधारी का भीमसिंह, मनोहरलाल व देवकिषन चारण ने स्वागत किया।
खिलाडियों ने किया मार्च-पास्ट 
मुख्य अतिथि के सलामी मंच पर आते ही मार्च पास्ट शुरु हुआ। गत विजेता हनुमानगढ के खिलाडी अपना ध्वज लेकर आगे चल रहे थे और उनके पीछे राजस्थान के अन्य जिलों की टीमें और अंतिम छोर पर मेजबान जैसलमेर की टीम मार्च पास्ट करते हुए सलामी मंच से गुजरी और मुख्य अतिथि ने उनकी सलामी ग्रहण की।
इस अवसर पर संयुक्त संचालन सचिव एवं प्रधानाध्यापक राबाउप्रावि इगानप रेणु व्यास ने अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रतियोगिता का प्रतिवेदन पेष करते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में छात्र वर्ग में 29 जिलों के 344 तथा छात्रा वर्ग में 27 जिलों के 317 खिलाड़ी भाग ले रहे है। यह प्रतियोगिता 16 सितंबर तक चलेगी।
विजय बल्लाणी केे सफल संचालन में आयेाजित कार्यक्रम में से.नि. व्याख्याता सत्यनारायण छांगाणी, प्रीतमराम, महेष बिस्सा, राजेन्द्र सिंह भाटी, दीपक पूनिया, महेन्द्र चैधरी, मूलसिंह, रेंवतसिंह, रतनसिंह के साथ ही शारीरिक षिक्षक एवं कार्यालय में कार्यरत षिक्षक-षिक्षिका, अभिभावक एवं उपस्थित थें। जिला षिक्षा अधिकारी पा्ररंभिक श्री किषनलाल देवतपाल ने सबका आभार व्यक्त किया।
उद्घाटन मैच के परिणाम - छात्र वर्ग में बांसवाडा ने जयपुर को 10-7 से तथा छात्रा वर्ग में बारां ने डूंगरपुर को 4-3 से हराया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top