स्तनपान मां के जीवन का सबसे सुखद अहसास - डा महेन्द्र चौधरी 
बाड़मेर
केयर्न इंडिया के सहयोग से विष्व स्तनपान सप्ताह के अन्र्तगत आयोजित होने वाले कार्यक्रमो की श्रृंखला में आज राजकीय बालिका सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल चोहटन में अपने विचार व्यक्त करते हुए षिषुरोग विषेशज्ञ डा महेन्द्र चैधरी ने बताया कि मां के जीवन का सबसे सुखद अहसास अपने षिषु को स्तनपान कराने से होता है । उन्होने समाज में चल रही विभिन्न भ्रांतियो को दरकिनार करते हुए मां के द्वारा बच्चे को पूर्ण स्तनपान कराने पर बल दिया । बालिकाओं को संबोधित करते हुए उन्हें मां के दूध के विभिन्न गुणों से अवगत कराया एवं संकल्प दिलाया कि वे अपने परिवार एवं समाज में माताओं को स्तनपान के लिए प्रेरित करेंगी । इस कार्यक्रम में केसरदान रतनू, श्रीमती गीता नाबरिया, डा पीयूश, डा रोहन सहित अध्यापकगण एवं कई गणमान्य लोग उपस्थित थे । 
विष्व स्तनपान सप्ताह के आयोजन की इसी कडी में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चोहटन में आयोजित कार्यषाला में डा चैधरी ने चिकित्सकों, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ को संबोधित करते हुए कहा कि स्तनपान कराने से न केवल षिषु को पूर्ण पोशण मिलता है बल्कि वह बच्चों को विभिन्न रोगों से लडने में मदद करता है । स्तनपान षिषु के लिए अमृत समान है व यह षिषु एवं माता दोनों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है । इस कार्यक्रम से पूर्व स्तनपान से संबंधित प्रष्नोत्तरी का आयोजन डा सुरेन्द्रसिंह चैधरी द्वारा किया गया । विजेताओं को पुरस्कार केर्यन इंडिया के सहयोग से वितरित किए गए । इस अवसर पर डा षंभूराम गडवीर, डा ओमप्रकाष डूडी, डा भरत सारन, डा हरदान सारन, डा लौंग मोहम्मद, डा बंषीधर बलाई, डा रतनाराम, डा पीयूश आदि उपस्थित थे । 
इससे पूर्व प्रातःकाल में स्थानीय नर्सिंग सेंटर बाडमेर में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में नर्सिंग प्रिसिपल मीर मोहम्मद, टयूटर मंगलारामजी एवं डा महेन्द्र चौधरी उपस्थित थे ।
विष्व स्तनपान सप्ताह के संयोजक डा आर के माहेष्वरी ने बताया कि कल स्थानीय महिला महाविद्यालय बाडमेर में एक संगोश्ठी आयोजित की जाएगी व षाम को जोधपुर मेडिकल कालेज के सह आचार्य डा आर के विष्नोई सभी चिकित्सकों को इस बारे में नवीनतम जानकारी से अवगत कराऐंगे । यह कार्यक्रम केयर्न इंडिया एवं स्माइल फाउंडेषन के सहयोग से आयोजित किए जा रहे हैं ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top