बाड़मेर में मिला दुर्लभ खनिजों का पहला भंडार
बाड़मेर। 
पश्चिम राजस्थान में तेल और गैस भंडारों की खोज के बाद अब रेयर अर्थ खनिजों के भंडार मिले हैं। बाडमेर जिले के सिवाना, कम्ढाई एवं सारनू क्षेत्रों में रेयर अर्थ खनिजों की खोज की है और इसे ठोस शैलों में देश का पहला भंडार माना है।

first store of rare minerals found in rajasthanरेयर अर्थ खनिज अन्य खनिजों की तुलना में अल्पमात्रा में पाए जाते हैं। इनमें आमतौर पर ईरेडियम, सेरियम, यूरोपियम, यूरेनियम आदि खनिज शामिल है। 
जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के भूविज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो. एससी माथुर के अनुसार रेयर अर्थ खनिजों की अंतर्राष्ट्रीय कीमतों को देखते हुए इस विशाल खनिज भंडार से राज्य सरकार को तेल एवं गैस से मिलने वाली रॉयल्टी की आय के बाद इन खनिजों से बड़ी आय होने वाली है। 
इससे पश्चिमी राजस्थान के साथ पूरे प्रदेश का विकास होगा। उन्होंने कहा कि इस खोज की बदौलत आने वाले समय में भारत भी चीन के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़ा नजर आएगा। 
वर्तमान में रेयर अर्थ खनिजों के उत्पादन में चीन के बाद भारत का दूसरा नम्बर आता है। माथुर ने कहा कि इन खनिज खोजों के कारण ही भू-वैज्ञानिकों की मांग बढ़ गई है। 
विश्वविद्यालय में गुरूवार को आयोजित प्लेसमेंट कार्यक्रम में देश की प्रतिष्ठित खनिज कंपनियों में 33 छात्रों का भूवैज्ञानिक पदों पर चयन हुआ है जिनको प्रशिक्षु काल के बाद ढ़ाई से पांच लाख रूपए का पैकेज दिया जाएगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top